trendingNow12392186
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Shani Ki Mahadasha: 19 साल तक पाई-पाई के लिए परेशान रहता है व्यक्ति, हर दिन कष्ट देती है शनि की महादशा

Shani Mahadash Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कोई भी ग्रह किसी राशि में एक निश्चित समय तक विराजमान रहता है. और शुभ और अशुभ फल प्रदान करता है. शनि की महादशा 19 साल तर रहती है. ऐसे में शुभ कर्म न होने पर व्यक्ति को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. जानें शनि की महादशा के संकेत और उपाय. 

 
shani ki mahadasha
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 20, 2024, 04:21 PM IST

Shani Mahadasha Effect: हिंदू शास्त्रों में शनि देव को कर्म फलदाता और न्याय के देवता के नाम से जाना जाता है. व्यक्ति के कर्मों के हिसाब से ही वे शुभ और अशुभ फल देते हैं. अच्छे कर्म करने वालों को शुभ और बुरे कर्म करने वालों को अशुभ फल भोगने पड़ते हैं.  कहते हैं शनि की टेढ़ी नजर जिस व्यक्ति पर पड़ जाए वह अच्छे खासे व्यक्ति को सड़क पर ले आती है. राजा से रंक बनने में व्यक्ति को ज्यादा देर का समय नहीं लगता. इसलिए हर व्यक्ति शनि के प्रभाव से डरता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि की महादशा 19 वर्षों तक चलती है. 

हर व्यक्ति की कुंडली में शनिदेव की साढ़ेसाती, महादशा और ढैय्या आती है. कुंडली में कई बार शनिदेव की बेहतर स्थिति के बावजूद भी कर्म शुभ ना हो तो शनिदेव धन हानि करवाते हैं और कई तरह के कष्ट भी देते हैं. जिस व्यक्ति पर शनि की महादशा चलती है उसे जीवन में कुछ संकेत मिलने लगते हैं. 

Vastu Tips: बेहद ही शुभ मानी जाती है घर की ये एक दिशा, बुलंदियों पर होता है किस्मत का सितारा
 

शनि महादशा के संकेत 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार शनि की महादशा के चलते व्यक्ति के मान-सम्मान को हानि होती है. व्यक्ति को समाज में बेईज्जत होना पड़ता है.
 
- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति पर शनि की महादशा चल रही है तो उसे तनाव होने लगता है. परिवार के सदस्यों का साथ लड़ाई-झगड़े, ऑफिस में कर्मचारियों के साथ बहस होने लगती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति का कीमती सामान चोरी हो जाए जिससे भारी नुकसान हो और ऐसा बार-बार हो रहा हो तो समझ लें कि की शनि की महादशा आप पर चल रही है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति पर शनि की महादशा चल रही है तो उसे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता हैं.  अचानक से नौकरी चली जाना, प्रमोशन नहीं होना या बिजनेस में भयंकर घाटा होना शनि की महादशा का संकेत है.

Name Astrology: F अक्षर के नाम वाले लोग होते हैं बेहद आकर्षित, खुशमिजाज और बोलने की कला में माहिर, जानें इनका स्वभाव
 

जानें शनि महादशा के उपाय 

शनि महादशा के दौरान शनिदेव की कृपा पाने के लिए व्यक्ति को हर शनिवार पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और पीपल के पेड़ की कम से कम तीन बार परिक्रमा करनी चाहिए. 

शनिवार के दिन शनि देव के बीज मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए. 

शनिवार के दिन किसी गरीब को व्यक्ति को अपने काला तिल, दाल, सरसों ता तेल आदि शनि से जुड़ी चीजों का दान करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}