Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

मनी प्‍लांट का बाप है ये पौधा, घर में लगाते ही चुंबक की तरह खिंचा आएगा धन

Vastu Tips For Shami Plant: वास्‍तु शास्‍त्र में घर के लिए शुभ-अशुभ पौधों के बारे में बताया गया है. इनमें से कुछ पौधे ऐसे हैं जिन्‍हें घर में लगाने से तेजी से धन-समृद्धि बढ़ती है. 

मनी प्‍लांट का बाप है ये पौधा, घर में लगाते ही चुंबक की तरह खिंचा आएगा धन
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jul 02, 2024, 01:40 PM IST

Shami Plant Vastu Direction: घर में पेड़-पौधे लगाने से खूबसूरती और माहौल में ताजगी बढ़ती है. तनाव दूर होता है, सकारात्‍मकता बढ़ती है. साथ ही ये पेड़-पौधे घर के लोगों पर गहरा असर डालते हैं. क्‍योंकि कई पेड़-पौधों का संबंध देवी-देवताओं और ग्रहों से है. यही वजह है कि कुंडली के ग्रह दोषों को दूर करने या कमजोर ग्रहों को मजबूत करने के लिए पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. उन्‍हें घर में लगाया जाता है. 

आज हम एक ऐसे ही पेड़ की बात करते हैं, जिसका संबंध शनि देव से है और इसका घर में होना शनि देव की कृपा दिलाता है, साथ ही धन-दौलत को आकर्षित करता है. वास्‍तु शास्‍त्र में शमी को बहुत शुभ माना गया है. मान्‍यता है कि जिस किसी के घर में शमी का पेड़ या पौधा हो वहां कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. घर के लोगों को तरक्‍की मिलती है. वे ऊंचा पद, सम्‍मान पाते हैं. 

घर में लगाएं शमी का पौधा 

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में श‍मी का पौधा लगाना किस्‍मत बदल सकता है. क्‍योंकि इसका कनेक्‍शन शनि देव से है और शनि की कृपा जहां कंगाल को करोड़पति बना देती है, वहीं शनि की टेढ़ी नजर राजा को रंक बना सकती है. लिहाजा शनि की कृपा पाने के लिए घर में शमी का पौधा लगाना बहुत लाभ देता है. 

साढ़ेसाती-ढैय्या से मिलेगी राहत 

वहीं जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही हो उन्हें अपने घर में शमी का पौधा जरूर लगा लेना चाहिए. शमी का पौधा शनिवार को लगाएं. घर में शमी का पौधा लगाने के लिए सबसे सही जगह है घर का मुख्‍य द्वार. शमी का पौधा इस तरह लगाना चाहिए कि घर से बाहर निकलते समय ये पौधा आपके दाईं ओर पड़े. इसके अलावा घर की छत बालकनी या दक्षिण दिशा, पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में भी शमी का पौधा लगा सकते हैं. बेहतर होगा कि रोजाना शमी के पौधे की पूजा करें. शाम को शमी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

सारे कष्‍ट होंगे दूर, रुपयों से भरेगा घर 

शमी का पौधा लगाने से  शनि देव प्रसन्‍न होंगे और वे सारे कष्‍ट दूर कर देंगे. इसके अलावा शमी का पौधा लगाने से मां लक्ष्‍मी भी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत देती हैं. घर में शमी का पौधा लगाने और उसकी रोजाना पूजा करने से कभी धन की कमी नहीं होती है. बल्कि यह पौधा धन को आ‍कर्षित करता है और घर में धन बढ़ता ही जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}