trendingNow12388166
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Shani Pradosh Vrat: शनि प्रदोष पर साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए करें ये काम, कष्टों से मिलेगा छुटकारा

Shani Pradosh Vrat 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार सावन के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी 17 अप्रैल आज मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान शिव और शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. जानें आज के दिन किन उपायों को करने से साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिल सकती है. 

 
shani pradosh vrat
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 17, 2024, 11:38 AM IST

Shani Pradosh Vrat Upay: हर माह कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का महत्व अधिक होता है. मान्यता है कि प्रदोष व्रत की पूजा अगर प्रदोष काल में की जाए, तो वे अधिक फलदेह होती है. सावन माह का दूसरा प्रदोष व्रत आज 17 अगस्त शनिवार के दिन पड़ रहा है. इसलिए इसे शनि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है. 

बता दें कि प्रदोष काल उस समय को कहा जाता है, जब दिन छिपने वाला होता है यानि सूर्यास्त के ठीक बाद वाले समय और रात्रि के प्रथम पहर को प्रदोष काल के नाम से जाना जाता है. त्रयोदशी के दिन प्रदोष काल के समय भगवान शंकर की पूजा का विधान है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से महादेव के साथ शनि देव की भी कृपा प्राप्त होती है. वहीं, व्यक्ति को साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है. 

शनि प्रदोष व्रत तिथि और शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महा के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का आरंभ 17 अगस्त सुबह 8 बजकर 5 मिनट पर होगा और इसका समापन अगले दिन 18 अगस्त सुबह 5 बजकर  50 मिनट पर होगा. उदयातिथि के हिसाब से सावन का दूसरा प्रदोष व्रत 17 अगस्त को रखा जाएगा.  

Shani Upay: दंडदाता के प्रकोप से बचने के लिए आज शाम करें ये काम, शनि देव के सामने खड़े होकर करें ऐसा
 

शनि प्रदोष व्रत उपाय 

शिवलिंग पर करें जलाभिषेक 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर जल, काला तिल, शमी का पत्ता आदि अर्पित करें. इसके बाद शिव चालीसा का पाठ करें. ऐसी मान्यता है कि शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए शिव जी का जलाभिषेक अवश्य करें. 

करें सरसों के तेल का दान

शनि प्रदोष व्रत के दिन सरसों के तेल का दान करना बहुत शुभ माना गया है. इस दिन 1 कटोरी सरसों के तेल में अपनी छाया देखकर शनि मंदिर में इसका दान कर दें. वहीं, गरीबों और जरूरतमंदों को अपनी क्षमतानुसार धन का दान करें. मान्यता है कि इससे जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. 

शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करें

शनि प्रदोष के दिन शिवलिंग पर 108 बेलपत्र अर्पित कर दें. इस दिन उड़द की दाल, काले जूते, वस्त्र समेत शनिदेव से संबंधित चीजों का दान करने से लाभ होता है. 

Numerology: सुंदरता के मामले में अच्छे-अच्छों का मात देते हैं इस तारीख को जन्में लोग, होते हैं बेहद आकर्षक
 

काले घोड़े की नाल 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए शनि प्रदोष के दिन काले घोड़े की नाल का ये उपाय आपकी किस्मत चमका सकता है. शनि प्रदोष के दिन घर के मुख्यद्वार पर घोड़े की नाल लगाएं. ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार के सदस्यों को जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}