trendingNow12102303
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

हंसी-खुशी में बीतेंगे 7 दिन, मिलेंगे सुनहरे अवसर, पढ़ें मेष से मीन साप्‍ताहिक राशिफल

Saptahik Rashifal: फरवरी का यह सप्‍ताह गुप्‍त नवरात्रि के दौरान शुरू हो रहा है, जिसमें कुछ राशि वालों पर मां दुर्गा की कृपा बरसने वाली है. इन जातकों को करियर में नए मौके मिल सकते हैं.

हंसी-खुशी में बीतेंगे 7 दिन, मिलेंगे सुनहरे अवसर, पढ़ें मेष से मीन साप्‍ताहिक राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Feb 10, 2024, 05:54 AM IST

Horoscope Weekly 12 February to 18 February 2024: साप्‍ताहिक राशिफल के अनुसार इस सप्ताह सिंह राशि के लोग अपने काम को बोझ न समझें. 12 फरवरी से 18 फरवरी तक का समय धनु राशि वालों के लिए भी खास रहेगा. इन जातकों को तनाव से दूर रहकर हंसी-मजाक में भरोसा करना चाहिए. इन लोगों को कुछ सुनहरे अवसर भी मिल सकते हैं. आइए जानते हैं मेष से मीन राशि तक का साप्‍ताहिक राशिफल. 

मेष - मेष राशि के लोग इस सप्ताह मोटिवेशन से परिपूर्ण रहेंगे आसपास के वातावरण और हो रहे कार्यों से प्रेरणा लेने में आगे रहेंगे. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापार में तरक्की का समय है, यदि आप मेहनत करेंगे तो सफलता भी मिलेगी. युवा वर्ग को सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय देने से बचना है, काम और मनोरंजन के बीच संतुलन बनाकर रखें. भौतिक सुख सुविधाओं को पूरा करने के लिए मन में कर्ज लेने के विचार आएंगे, जिससे आपको बचना है. सेहत की बात करें तो पेट के निचले हिस्से में दर्द, सूजन आदि जैसी समस्याएं हो सकती है.

वृष - इस राशि के लोगों में कार्य के प्रति समर्पण की भावना जाग्रत होगी, आपकी सोच और मेहनत जल्दी ही आपका नाम प्रमोशन लिस्ट में शामिल करने में मदद करेगी. व्यापारी वर्ग सकारात्मक ऊर्जा से ओत प्रोत नजर आएंगे, साथ ही बड़े क्लाइंट्स भी मिलेंगे, जिससे उनके व्यापार को अच्छी ग्रोथ मिल सकेगी. विद्यार्थी पढ़ाई में नए टॉपिक से अधिक कमजोर विषयों के दोहराव पर फोकस बढ़ाएं. इस सप्ताह घर पर मांगलिक कार्य की रूपरेखा बन सकती है, या फिर आपको किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा. स्वास्थ्य की दृष्टि से फिसलने वाली जगह पर अलर्ट रहें, गिर कर कमर में चोट लगने की आशंका है.

मिथुन - मिथुन राशि के लोग वर्कलोड कम करने के बजाय अपनी क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें. व्यापारी वर्ग को मेहनत के हिसाब से फल मिलने में कुछ संदेह रहेगा, इस स्थिति में निराशा हो सकते हैं. युवा वर्ग काम की जगह भोग और विलासिता की ओर आकर्षित होंगे, जब भी कुछ इस तरह की स्थिति बने तो मन को डायवर्ट करें और जिसका सबसे अच्छा  उपाय मोटिवेशनल स्पीच और किताब हो सकती है. मां के पैरों में दर्द होता है, तो रात को सोने से पहले उनके पैर जरूर दबा कर सोएं. हेल्थ में स्वयं को मानसिक चिंता से दूर रखें अन्यथा यह डिप्रेशन में बदल सकती है.

कर्क - इस राशि के लोगों को बहिर्मुखी और अंतर्मुखी का संतुलन बनाकर चलना होगा, कार्यस्थल पर जरूरत होने पर ही बोलें. भविष्य की स्थिति का अनुमान लगाने के लिए वर्तमान की परिस्थितियों का सही आकलन करना बेहद जरूरी है, इसलिए यह काम सटीकता के साथ करें. युवा वर्ग के जीवन में जो चीज अभी तक उलझी हुई थी, वह अब सुलझती और व्यवस्थित होती हुई नजर आएंगी. यदि किन्हीं कारणों से अपनों से बातचीत बंद थी, तो इस सप्ताह लोगों के कठोर दिल मोम बनेंगे और बातचीत का सिलसिला फिर से शुरू होगा. सेहत में अनिद्रा का शिकार नहीं होना है, यदि देर से सोते हैं तो इस आदत में सुधार लाएं.

सिंह - सिंह राशि के लोग कार्यों को बोझ न समझें, यह सप्ताह लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको एक सुनहरा अवसर दे रहा है. जो लोग पैतृक व्यापार चलाते हैं और व्यापार में भाई और पिता भी जुड़े हैं, आर्थिक नुकसान होने पर संबंधों पर आंच न आने दें. युवा वर्ग अपने दोस्तों की सीक्रेट बातें किसी और के साथ शेयर न करें , गोपनीयता मेंटेन न करने के कारण दोस्ती में कुछ खटास आ सकती है. काम के साथ-साथ परिवार का भी ख्याल रखें. सभी के साथ तालमेल बनाकर रहें. स्वास्थ्य की दृष्टि से सप्ताह अनुकूल है, यदि सेहत के कारण  कुछ प्लान स्थगित कर दिए थे, तो उसे कर सकते हैं. 

कन्या - इस राशि के लोग काम संबंधी टारगेट वक्त पर पूरा करें, योजना के अनुसार काम करते रहने पर सफलता जल्दी मिलेगी. व्यापारी वर्ग को नई पार्टनरशिप करने से बचना है, आशंका यह भी है पुरानी पार्टनरशिप को विघटित करने का विचार बना सकते हैं. युवा वर्ग अपनी असफलता का जिम्मेदार दूसरों को ठहरा सकते हैं, ऐसा करने के बजाय आपको अपनी कमियों को सुधारने का प्रयास करना है. विद्यार्थियों के टाइम टेबल को लागू कराने की जिम्मेदारी अभिभावकों को उठानी चाहिए. स्वास्थ्य को लेकर आपको दिनचर्या सही करने की जरूरत है, यदि समय अनुसार कार्य नहीं करते हैं तो सप्ताह के पहले दिन से ही इसकी शुरुआत कर दें.

 

तुला- तुला राशि के लोगों को छोटे-छोटे काम में भी मदद की आवश्यकता पड़ सकती है, बार-बार सहयोग लेने से सहकर्मी कुछ रूखा व्यवहार कर सकते हैं. व्यापारी वर्ग को मौका मिले तो उसे खाली नहीं जाने दे, लाभ प्रतिशत भले ही कम हो लेकिन आपको काम करना है. युवा वर्ग प्रेम विवाह से जुड़ा निर्णय ले सकते हैं, प्रयास करें कि आपके निर्णय में सभी की सहमति शामिल हो. इस सप्ताह घरेलू परिपेक्ष में स्थिति सामान्य रहेगी, बहुत अधिक पारिवारिक अपेक्षा न रखें.स्वास्थ्य में यदि कोई सर्जरी पेंडिंग है, तो यह सप्ताह सर्जरी के लिए ठीक है. आप आगे बढ़ सकते हैं.

वृश्चिक - इस राशि के लोग सहकर्मियों के साथ सौहार्द का वातावरण बनाकर रखें किसी के साथ इगो क्लेश न होने दें. प्लेनेटों की पोजीशन फेवरेबल न होने के कारण व्यापारी वर्ग इस सप्ताह जी भी बयाना लेंगे, उसे पूरा करने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है. युवा वर्ग सकारात्मक और प्रसन्नता भारी सोच रखें यह औषधि के रूप में काम आएगी, हर किसी चीज पर अत्यधिक चिंता करना ठीक नहीं है. परिवार के प्रति समर्पित भाव बनाए रखें यह आपके लिए उत्तम रहेगा, भाई बहनों के साथ तालमेल अच्छा बना रहेगा. सेहत संबंधित मामलों में लंबी दूरी की यात्रा करने से बचना है, यात्रा के दौरान स्वास्थ्य में कुछ नरमियत देखने को मिल सकती है. 

धनु - धनु राशि के जिन लोगों की अभी नई नौकरी है, उन्हें अपने कर्म क्षेत्र का उच्च ज्ञान लेना है, जिसके लिए नए कोर्स या स्टडी की शुरुआत करी जा सकती है. व्यापारी वर्ग को जो काम बिगड़ा हुआ दिख रहा था, वह सप्ताह के मध्य में पूरा हो सकेगा. युवा वर्ग क्रूर और क्रोधी ग्रहों के संपर्क में है, इसलिए मुख पर हंसी आते आते रुक सकती है. अच्छा होगा की छोटी-छोटी घटनाओं में प्रसन्नता ढूंढने का प्रयास करें. घर के माहौल को प्रफुल्लता पूर्ण रखना ही ठीक होगा, हंसी मजाक और प्रफुल्ल रहना आप में खूब है बस उसी का सहारा ले और तनाव को दूर रखें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए बहुत अधिक भार पेट पर है, इसलिए वायु बनाने वाले भोजन खाने से बचे, इसके अलावा चिकनाई युक्त भोजन से भी परहेज करें.

मकर - इस राशि के नौकरीपेशा लोग इस सप्ताह गूढ़ ज्ञान अर्जित करें, इस समय लिया ज्ञान फ्यूचर के लिए बेस्ट साबित हो सकता है. व्यापारी वर्ग को अपने वर्क स्टाइल में सजगता अपनानी चाहिए. युवा वर्ग को किसी विशेष विषय में पारंगत नहीं बल्कि ऑलराउंडर बनने का प्रयास करना चाहिए, यदि आप तप करेंगे तो निश्चित रूप से सभी कार्यों में एक्सपर्ट हो जाएंगे. घरेलू जो भी समस्याएं और चुनौतियां मिल रही हैं, उससे निपटने में जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा, इसलिए जीवनसाथी से तालमेल बनाकर चलने में ही समझदारी है. सप्ताह की शुरुआत में स्वास्थ्य का ध्यान रखना है, यदि कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या दिखाई दे तो डॉक्टर की सलाह लेने में लापरवाही कतई न बरतें.

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों को इस सप्ताह मेहनत खूब करनी है, क्योंकि तनाव को सकारात्मक दिशा में प्रयोग करने का एकमात्र उपाय मेहनत ही है. सप्ताह की शुरुआत में व्यापारी वर्ग के मन में कुछ असुरक्षा और उदासी के भाव आ सकते हैं, ऐसी स्थिति में गुरु का ध्यान और हनुमान चालीसा का पाठ करें. युवा वर्ग सूर्य की पहली किरण के सामने कुछ समय व्यतीत करें, ऐसा नियमित रूप से करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा साथ ही आप ऊर्जावान भी रहेंगे. छोटों के प्रति विनम्र रहे. इस सप्ताह भाई-बहन और बच्चों के प्रति आपका स्नेहभाव पूर्ण रूप से दिखना चाहिए. सेहत में पैक्ड फूड आइटम और बाजारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना है, दरअसल इंफेक्शन होने की आशंका है इसलिए थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है.

मीन - इस राशि के जो लोग पेशे से काउंसलर है, उन्हें स्वभाव में विनम्रता और मिठास लानी है, तभी आप लोगों को अपनी बातों से कन्वेंस कर सकेंगे. व्यापारिक ग्रोथ से जुड़े ग्रह थोड़ी देर से फल दे सकते हैं, ऐसी स्थिति में अधीर होने से बचना है. लव पार्टनर और मित्रों से तालमेल अच्छा बना कर रखना इस सप्ताह आपका मुख्य कार्य हो सकता है. संतान की गलतियों पर क्रोध अधिक आएगा, उसे डांटे लेकिन मारने की भूल तो बिलकुल न करें. सेहत में बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा कुछ कम हो सकती है, इसलिए खुली जगह में कुछ समय बिताएं और मॉर्निंग वॉक तो जरूर करें.

Read More
{}{}