trendingNow12280281
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 6 June 2024: आज शनि जयंती और वट सावित्री पर किसके सितारे होंगे मेहरबान? पढ़ें मेष से मीन राशिफल

Shani Jayanti 2024 Horoscope: आज 6 जून ज्‍येष्‍ठ अमावस्‍या को  शनि जयंती और वट सावित्री पर्व मनाया जा रहा है. ज्‍योतिष के अनुसार आज का दिन कुछ राशियों के लिए विशेष रहने वाला है. 

Aaj Ka Rashifal 6 June 2024: आज शनि जयंती और वट सावित्री पर किसके सितारे होंगे मेहरबान? पढ़ें मेष से मीन राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 06, 2024, 05:55 AM IST

Rashifal Aaj ka : गुरुवार, 6 जून को वट सावित्री का व्रत है, जिसमें विवाहित महिलाएं पति के आरोग्य और दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं. आज चंद्रमा वृष राशि में रहेंगे और नक्षत्र रोहिणी है. रोहिणी नक्षत्र में जन्‍मे लोग कल्पनाशील होने के साथ ही चंचल और रोमांटिक होते हैं. इसके अलावा धृति योग रहेगा, इस योग में ग्रहप्रवेश करना जीवन भर सुख देता है. जानिए सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल. 

मेष - उन्नति चाहते है, तो  मेष राशि के लोग बॉस की नजरों में आने का प्रयास करें, अपने कार्यों और उपलब्धियों से उन्हें भी अवगत कराते रहें. कारोबार विस्तार की योजना बनाने के साथ उसके क्रियान्वयन करने के लिए भी पूरे जोरों शोरों से कार्य करते नजर आएंगे. यदि आज के दिन कोई इंटरव्यू है तो फिजिकल अपीरियंस का खास ध्यान रखें, हल्के रंगों के कपड़े पहनकर जाएं अच्छा प्रभाव पड़ेगा. परिवार संग घर में बने हुए स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने का मौका मिलेगा. पर्याप्त मात्रा में नींद ले, आवश्यकता से अधिक नींद आलसी और नींद का लती बना सकती है. 

वृष- वर्कलोड बढ़ सकता है और ग्रहों के कांबिनेशन को देखते हुए आपको कोई सहयोग मिलता हुआ भी नहीं दिखाई दे रहा है. दूसरों की सफलता देख व्यापारियों के मन में ईर्ष्या भाव या मन कुंठित हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग रटने से ज्यादा कॉन्सेप्ट क्लियर करने पर फोकस करें. महिलाएं खुद को संवारने को लेकर काफी एक्टिव दिखेंगी और इस मद में खर्च भी करेंगी. सेहत में योग व्यायाम के मामले में किसी तरह का समझौता करने की जरूरत नहीं है.

मिथुन - मिथुन राशि के लोग यदि किसी निवेश की योजना बना रहे हैं तो पूरी जानकारी करने के बाद ही फैसला लें, एक्सपर्ट एडवाइस लेना  न भूलें. व्यापारिक मामलों में संयम और समझदारी से काम लें, दिन अच्छा बीतेगा. युवाओं को मित्रों का सहयोग करने का मौका मिले तो आगे बढ़ कर मदद करनी चाहिए. पिता की सलाह और अनुभव का सम्मान करें, यह पारिवारिक रिश्तों के साथ आप दोनों के भी रिश्ते को और भी मजबूत बनाएगा. शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें और थकान व कमजोरी की स्थिति में सिर्फ आराम करें.

कर्क - इस राशि के जो लोग नौकरी करते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी कही बात को लेकर समस्या खड़ी हो सकती है इसलिए ऑफिस में कम से कम बोलने में ही हित है. व्यापारी वर्ग चाहे ग्राहक हों या सप्लायर सभी के साथ प्रेम से बात करें, उनकी वाणी का रूखापन व्यापार को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आध्यात्मिक गतिविधियों का हिस्सा बने, इष्ट आराधना से दिन की शुरुआत करें. परिवार में मां की सेहत की चिंता करें और साथ ही किसी भी सदस्य का शोषण न होने दें. पेट फूल सकता है इसलिए बादी वाली चीजों के साथ ही तला व मिर्च मसाले वाला भोजन करने से बचाव रखें. 

सिंह - काम में रुचि जगाने के लिए  सिंह राशि के लोग कार्यों को नए तरीके से करने का प्रयास करें. जिन व्यापारियों की किराए की राशि ही आय का स्रोत है, वह संपत्ति की देखरेख और मेंटेनेंस से जुड़े कार्य भी करते रहे. लक्ष्य के प्रति समर्पण जरूरी है, इसलिए अन्य बातों को किनारे कर युवा वर्ग लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें. घर के छोटे सदस्य किसी बात की जिद पकड़ सकते हैं, उनके  जिद्दी  स्वभाव को बदलने  का प्रयास करें. स्वास्थ्य ठीक रखने के लिए दिनचर्या पर ध्यान दें और रात में समय से सोने के बाद सुबह जल्दी उठें, कुछ फिजिकल एक्सरसाइज भी करें. 

कन्या -इस राशि के जो लोग डिफेंस में है, वह फिटनेस को लेकर काफी सुस्त होते दिखाई दे सकते हैं. किस्मत भी मेहनत का साथ मांगती है, इसलिए व्यापारी वर्ग एक्टिव होकर कार्य करें और सिर्फ कर्मचारियों पर निर्भर न रहे. सोशल मीडिया युवा वर्ग का काफी समय बर्बाद कर सकती है, इसलिए इनके माध्यम से कुछ सीखने का प्रयास करें तो ज्यादा बेहतर होगा. पारिवारिक दृष्टि से बड़े भाई से संपर्क या बातचीत करने की स्थिति बनेगी. मौसम को देखते हुए पानी या लिक्विड पदार्थ लेते रहना है,  लेकिन ठंडा गर्म की स्थिति से बचे वरना सेहत प्रभावित हो सकती है.

तुला - तुला राशि के लोगों की यदि महिला बॉस है, तो उनके सम्मान में कोई कमी न रखें. दूसरे कारोबारियों के मुकाबले खड़े रहने के लिए दिमाग लगाने के साथ ही कड़ी मेहनत भी करनी होगी, तभी कमाई कर सकेंगे. परीक्षा के समय शॉर्टकट रास्ता अपनाना विद्यार्थी वर्ग का नुकसान करा सकता है, इस ओर सतर्क रहे. दिन भर के बाद घर पर जा रहे हैं, तो पत्नी के लिए कोई सामान लेकर जा सकते हैं. स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा लेकिन किसी बात को लेकर मन उदास हो सकता है. 

वृश्चिक -इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन सामान्य है, सहकर्मियों के साथ सामंजस्य बनाकर चलने की सलाह दी जाती है. कारोबार संभालने में पत्नी का सहयोग लें, उनका सहयोग आपको अपेक्षित मुनाफा कराने में मदद करेगा. युवा वर्ग को मित्र मंडली में उन लोगों से सजग रहना है जो पीठ पीछे उनकी जड़ खोदने का कार्य करते हैं. परिवार में यदि किसी तरह का मुकदमा चल रहा है तो उसकी पैरवी में कोई कोताही न बरतें अन्यथा निर्णय आपके विरुद्ध भी आ सकता है. रोगी लोगों ने यदि बहुत समय से डॉक्टर को नहीं दिखाया है तो रुटीन चेकअप जरूर करा लें. 

धनु - नई तकनीक का प्रयोग करने में धनु राशि के लोग कुछ हिचकिचाहट महसूस कर सकते हैं. व्यापार अच्छा और बढ़िया चल रहा है फिर भी ग्राहकों से संपर्क बढ़ाने के साथ ही प्रचार प्रसार पर भी ध्यान दें क्योंकि जो दिखता है वही बिकता है. युवा वर्ग के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. माता-पिता संतान से उसकी पढ़ाई के विषय में बात जरूर करें. वाहन सर्विसिंग का काम समय पर करें क्योंकि इन कामों में ढिलाई दिखाने पर काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. सेहत में आपको प्रकृति के सानिध्य में समय ज्यादा व्यतीत करने का प्रयास करना चाहिए, खासतौर से जिन लोगों को एनजाइटी या अस्थमा की शिकायत है.

मकर - आज के दिन एक बाद एक कार्यों की कतार लगी रहने की आशंका है,  जिसमें समय के साथ दिमाग की काफी खपत होगी. जमा पूंजी तेजी से खर्च होती नजर आ रही है इसलिए आमदनी और खर्चों के बीच संतुलन बना कर. युवा वर्ग वाणी को संयमित करें, उनकी कही बात करीबी मित्र का भी दिल दुखा सकती है. कुटुम्ब में कहीं से शोक समाचार आ सकता है. दांतों में कैविटी की प्रॉब्लम है, तो उसे बहुत दिनों तक टालना ठीक नहीं.

कुंभ -आज के दिन नेटवर्क का लाभ लेना है जैसा कि पिछले दिनों भी आपको बताया जा चुका है कि नेटवर्क के माध्यम से ही आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. बैंकिंग सेक्टर और इंसेंटिव में कार्य करने वाले लोगों को टारगेट पर निगाह रखनी चाहिए, जिससे आप लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सके. खुदरा व्यापारियों को कमाई के साथ-साथ कुछ पैसा निवेश पर लगाना होगा. युवाओं को अत्यधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचना है. परिवार में कोई कार्यक्रम होने की संभावना है जिसमें आप अवश्य शामिल हो. हाथों की देखरेख कर चोट लगने की आशंका है.

मीन- आज के दिन इस राशि के लोग मेहनत का अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. ऑफिस में कई पजल्स आपकी परेशानियों को बढ़ा सकती है, ऐसे में धैर्य के साथ स्थितियों को सुधारने पर ध्यान देना होगा. आपके जो भी अधीनस्थ या ग्राहक है उनके साथ सौम्य व्यवहार करें क्योंकि आपका एक गलत व्यवहार नुकसान की ओर ले जा सकता है. युवाओं को आलस्य से बचते हुए खुद को एक्टिव रखना होगा. घर के सभी बड़े बुजुर्ग का आशीर्वाद संकटों से दूर रखेगा. ठंडा गरम का सेवन संभाल कर करना होगा ग्रह की स्थितियां फेफड़ों से संबंधित दिक्कतें करा सकती है.

Read More
{}{}