Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 4 July 2024: आज मिथुन राशि में बनी चंद्र-सूर्य की युति मेष-कर्क वालों को देगी समस्‍या, पढ़ें राशिफल

Today's Horoscope 4 July 2024: आज 4 जुलाई 2024, गुरुवार को मासिक शिवरात्रि है और इस दिन मिथुन राशि में सूर्य-चंद्र की युति हो रही है. जानिए ये योग सभी राशि वालों के लिए कैसा रहेगा. 

Aaj Ka Rashifal 4 July 2024: आज मिथुन राशि में बनी चंद्र-सूर्य की युति मेष-कर्क वालों को देगी समस्‍या, पढ़ें राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jul 04, 2024, 07:40 AM IST

Daily Rashifal 4 July 2024: गुरुवार 4 जुलाई को चंद्रमा शाम 4 बजे के बाद मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे, जहां उनकी युति ग्रहों के राजा सूर्य और भौतिक सुखों और ऐश्वर्य के दाता शुक्रदेव से होगी. साथ ही आज मृगशिरा और गण्ड योग है. वहीं आज सुबह 05:55 से शाम 05:27 तक भद्रा ( स्वर्ग) रहेगी. जानें सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

मेष - मेष राशि के सरकारी कर्मचारियों के कार्यों की समीक्षा की जा सकती है, काम में सतर्कता की अधिक जरूरत है. व्यापार में अच्छा लाभ होगा, पुरानी देनदारी चुकाने के रास्ते बनेंगे इसके साथ ही कुछ कार्यों को गति भी मिलेगी. युवा वर्ग के दिल पर चोट लग सकती है, पार्टनर का रूखा व्यवहार मानसिक रूप से परेशान कर सकता है.  पारिवारिक जीवन में जो भी आर्थिक भार बने हुए थे, उन्हें लेकर अभी आपको थोड़ा और परेशान होना पड़ सकता है. पैरों में यदि दर्द रहता है, तो सीढ़ी चढ़ना-उतरना कम से कम करें क्योंकि डिसबैलेंस होने से गिरने की  आशंका है.

 

वृष-  इस राशि के जो लोग उप सहायक पद पर कार्यरत हैं, उन्हें उनकी गलतियों के कारण शर्मिंदा होना पड़ सकता है, इस ओर सतर्क रहें. भाई या फिर दोस्त के साथ मिलकर पार्टनरशिप में नए काम की शुरुआत का विचार बना सकते हैं. अच्छा लाभ होगा. युवा वर्ग हाथ समेटकर चलें क्योंकि किसी कॉलेज में एडमिशन या कोई कोर्स करने के लिए धन की जरूरत पड़ सकती है. जीवनसाथी के साथ पारदर्शिता रखें, बातों को छिपाने से वह नाराज हो सकती हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य से जुड़े मामलों में भी बेहतरी की उम्मीद है.

 

मिथुन - मिथुन राशि जो लोग इंसेंटिव बेस पर कार्य करते हैं, उनको आज अच्छा मुनाफा मिल सकता है. आज के दिन व्यापारिक मामलों में दूसरों के सुझावों को अधिक महत्व देने से व्यापारी वर्ग को बचना चाहिए. दोस्तों से फोन पर घंटों बात होगी, मित्र से बात करके आप काफी अच्छा महसूस करेंगे. विचारों का तालमेल न बैठने से घर के कुछ सदस्यों के साथ कहासुनी हो सकती है, वाणी पर संयम रखें. मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को संतुलित करने के लिए नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार अपनाएं.

 

कर्क-  इस राशि के जो लोग अवकाश पर है, वह सहकर्मी के संपर्क में रहकर ऑफिस के कार्यों से अपडेट से रहें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए लोहा व्यापारियों को मंदी का सामना करना पड़ सकता है. आज के दिन युवा वर्ग को ओवर कॉन्फिडेंस में आकर कोई भी कार्य नहीं करना है, क्योंकि जल्दबाजी लाभ के बजाय नुकसान करा सकती है. माता-पिता के चरण स्पर्श करने के बाद ही घर से जाएं, दिन सकारात्मक ऊर्जा से पूर्ण रहेगा और उनके आशीर्वाद से आपके काम भी पूरे होंगे. स्वास्थ्य के मामले में कफ और पेट से संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

 

सिंह - सिंह राशि के लोग आज के दिन काफी ऊर्जावान दिखेंगे, आज के काम के साथ पिछले आधे अधूरे कार्यों को भी पूरा कर सकेंगे. व्यापारी वर्ग दैनिक हिसाब-किताब मेंटेन करते रहें, जिससे आगे चलकर कोई दिक्कत न हो. युवा वर्ग धन को संभालकर  रखें, वॉलेट एवं ई-वॉलेट का भी बहुत सजगता के साथ प्रयोग करें, क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. संतान का विवाह तय करने के मामले में जल्दबाजी दिखा  सकते हैं, जिससे आपको बचना है. स्वास्थ्य में जुकाम, खांसी हो सकती है.

 

कन्या- इस राशि के लोग भावुक होकर बॉस के साथ व्यक्तिगत बातों की चर्चा कर सकते हैं.  व्यापारी वर्ग कार्य समाप्ति के बाद भी उसे चेक जरूर करें, कोशिश करें कि माल सुपुर्दगी के समय किसी तरह की कोई शिकायत न मिले. जो युवा विदेश में जॉब करते हैं, उनके कार्यभार में वृद्धि हो सकती है, मानसिक और शारीरिक रूप से काम को निपटाने के लिए मजबूत रहें. रिश्तों के बीच अहंकार का बीज फूट सकता है, जिस कारण संबंध तो कमजोर होंगे ही साथ ही  मन में  कड़वाहट भी आ सकती है. सेहत में स्किन से संबंधित समस्या से परेशान होना पड़ सकता है, किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल सोच समझकर ही करें.

 

तुला- तुला राशि के नई नौकरी की तलाश करने वाले लोगों को नौकरी मिल सकती है, शुरुआत में वेतन कम हो सकता है लेकिन इस  समय आपको वेतन से ज्यादा काम पर फोकस करना है. कार्यों को पूरा करने के लिए व्यापारी वर्ग को भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा. इंटरव्यू के लिए युवा वर्ग को दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़ सकती है, अपने डॉक्यूमेंट साथ ले जाना न भूलें. परिवार के प्रति अपने दायित्व को निभाने में लापरवाही कर सकते हैं, जिस कारण बड़ों की डांट और छोटों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. सेहत में महिलाएं कमर दर्द को लेकर ज्यादा परेशान हो सकती है.

 

वृश्चिक - इस राशि के मीडिया जगत से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा होगा, आपकी स्टोरी अच्छा रिस्पांस करेगी. जिन लोगों ने नया व्यापार शुरु किया है, वह आत्मविश्वास और सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें और आने वाले अवसरों का पूरा लाभ उठाएं. युवा वर्ग को मानसिक संतोष की कमी महसूस हो सकती है, इसलिए निरंतर हनुमान जी की उपासना करते रहें. आज आपके लिए बड़प्पन दिखाने का दिन है, इसलिए छोटी-छोटी दिक्कतों या गलतियों को इग्नोर करें. सेहत के लिहाज से दिन सामान्य रहेगा, संक्रामक रोग से बचने के लिए जरूरी उपाय और सावधानियां बरतें.

 

धनु - धनु राशि के जो लोग नौकरी की स्थिरता को लेकर परेशान है,, उनकी चिंता दूर होने वाली है क्योंकि बॉस आपको परमानेंट जॉइनिंग लेटर दे सकते हैं. स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए समय बेहतर है, लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हो तो कर सकते हैं. विद्यार्थी वर्ग याद न रहने की समस्या से परेशान हो सकते हैं, गणेश जी का ध्यान करने के बाद पढ़ना शुरू करेंगे तो निश्चित रूप से लाभ होगा. घरेलू समस्या में तथ्यों को बिना जाने-समझे एकतरफा राय न बनायें, अन्यथा बेवजह की परेशानियों में घिर सकते हैं. अचानक तबीयत खराब होने की आशंका है, ऐसा  एसिडिटी के कारण हो सकता है.

 

मकर - आपके कार्यों की तुलना किसी और के कार्यों के साथ  की जाती है, जूनियर को आपके कार्यों का उदाहरण दिया जा सकता है. व्यापारी वर्ग मौसम को ध्यान में रखते हुए पैकिंग करें, अन्यथा माल खराब हो सकता है. युवा वर्ग को लाइफस्टाइल मेंटेन करने पर फोकस है क्योंकि लोग आपकी पर्सनैलिटी से आपको जज कर सकते हैं. धन  से ज्यादा रिश्तों को महत्व देने की भूल कर सकते हैं, धन तो बाद में भी कमाया जा सकता है लेकिन रिश्तों में आई खटास जल्दी नहीं जाती है. नशे का सेवन करने वाले लोगों को बीमारियों के प्रति सजग रहने की जरूरत है.

 

कुंभ - इस राशि के लोगों की सफलता अहंकार का रूप ले सकती है, ऐसी स्थिति को कैसे मैनेज करना है, यह सीखना होगा. स्क्रैप का काम करने वाले लोगों के लिए दिन शुभ है, बड़ी मात्रा में माल मिलने  की संभावना दिख रही है. भाग्य तो आपके सपोर्ट में है, बस युवा वर्ग को मेहनत करके भाग्य को चमकाना है. माता-पिता की ओर से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा. सेहत की बात करें,  जो महिलाएं गर्भवती है उनको अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है.

 

मीन -  मीन राशि के लोग व्यवहार अच्छा रखें क्योंकि काम ठीक होने के बाद व्यवहार यदि ठीक नहीं है, तो भी आपकी शिकायत बॉस तक पहुंचाई जा सकती है. आज के दिन व्यवसाय में जोखिम पूर्ण कार्यों में धन लगाना हानिकारक हो सकता है. फायरी प्लैनेट युवा वर्ग के शब्दों को कठोर कर रहें हैं, जिससे सामने वाला आपकी सही बात को भी गलत समझ सकता है. एकदम से बड़ों खर्च की लिस्ट तैयार हो सकती है, यदि किसी का स्वास्थ्य खराब है, तो अभी से सेहत को लेकर सतर्क हो जाएं. स्वास्थ्य में थोड़ा अलर्ट रहें, मौसम में आ रहे बदलाव के चलते बुखार या सर्दी जुकाम की चपेट में आ सकते हैं.

{}{}