trendingNow12372521
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Rashi Swami : मेष से मीन वाले लोगों के राशि स्‍वामी, जो तरक्‍की पर डालते हैं सीधा प्रभाव

Lord of Zodiac Signs : ज्‍योतिष में राशि स्‍वामी को बहुत महत्‍व दिया गया है. यदि कुंडली में स्वामी कमजोर हों तो उस राशि के व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

Rashi Swami : मेष से मीन वाले लोगों के राशि स्‍वामी, जो तरक्‍की पर डालते हैं सीधा प्रभाव
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 08, 2024, 05:58 AM IST

Rashi ka Swami: 12 राशियां होती हैं और हर राशि का स्‍वामी ग्रह होता है. यदि कुंडली में राशि स्वामी कमजोर हो या किसी दूसरे ग्रह के कारण पीड़ित हो तो उस राशि के व्यक्ति को जीवन में कई तरह के कष्‍ट झेलने पड़ते हैं. ये शारीरिक, मानसिक, आर्थिक, पारिवारिक और सामाजिक किसी भी तरह की समस्‍या हो सकती है. जानिए मेष से मीन राशि तक की सभी राशियों के स्‍वामी और उन्‍हें मजबूत करने के तरीका. 

मेष - मेष राशि के स्वामी मंगल है. इस राशि के जातक मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए रोज हनुमान जी की पूजा-उपासना करें. साथ ही भाई से अच्‍छे रिश्‍ते रखें. 

वृष - वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं. शुक्र मजबूत करने के लिए देवी मां की आराधना करें. सफेद रंग के कपड़े पहनें. चींटियों को आटा खिलाएं. कन्‍याओं को खीर खिलाएं. 

यह भी पढ़ें : साल का दूसरा सूर्य ग्रहण खोलेगा 4 राशि वालों की किस्‍मत के ताले, अचानक होगा बड़ा फायदा

मिथुन - मिथुन राशि के स्वामी बुध हैं. बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए गाय को हरा चारा खिलाएं. हरे रंग के कपड़े पहनें. बहन के साथ रिश्‍ते अच्‍छे रखें. 

कर्क - कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा है. चंद्रमा को मजबूत करने के लिए चांदी के गिलास में पानी पिएं. हर पूर्णिमा को चंद्रमा की पूजा करें. कुछ देर चांद की रोशनी में बिताएं. मोती की अंगूठी या माला पहनें. मां की सेवा करें, उन्‍हें प्रसन्‍न रखें. 

सिंह - सिंह राशि के स्वामी ग्रहों के राजा सूर्य हैं. सूर्य को मजबूत करने के लिए सबसे अच्‍छा उपाय है रोज सुबह सूर्य देव को अर्घ्य दें. विशेषज्ञ से सलाह लेकर माणिक्य रत्न धारण करें. पिता का सम्‍मान करें, उनसे मार्गदर्शन लें. 

कन्या - कन्‍या राशि के स्वामी बुध हैं. गणपति बप्‍पा की पूजा करें. बुधवार को मूंग की दाल का दान करें. 

यह भी पढ़ें: 16 अगस्‍त से राहु करेंगे वृष समेत 4 राशि वालों को मालामाल, खत्‍म होगी जीवन की हर समस्‍या

तुला - तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह है. शुक्र को मजबूत करने के देवी मां की उपासना करें. कन्‍याओं को खीर खिलाएं. सफेद चीजों जैसे- कपड़े, मोती, सफेद मिठाई, चावल, चीनी का दान करें. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं. मंगल ग्रह को मबजूत बनाने के लिए बजरंगबली की उपासना करें. मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनें. हनुमान चालीसा पढ़ें. 

धनु - धनु राशि के स्वामी गुरू हैं. गुरुवार को पीले रंग के कपड़े पहनें. भगवान विष्णु की पूजा करें, बेसन की मिठाई का भोग लगाएं. 

मकर - मकर राशि के स्वामी शनि हैं. शनि को मजबूत करने के लिए हर शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. गरीब-असहाय लोगों की मदद करें. 

कुंभ- कुंभ राशि के स्वामी शनि है. शनि मजबूत करने के लिए रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाएं. शिव चालीसा का पाठ करें. 

मीन - मीन राशि के स्वामी गुरु हैं. गुरू को मजबूत करने के लिए ज्योतिष सलाह से पुखराज रत्न पहनें. पीले कपड़े में हल्‍दी की गांठ बांधकर भी धारण कर सकते हैं. समय-समय पर गांठ और कपड़ा बदलते रहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}