trendingNow12423678
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Parivartini Ekadashi 2024: परिवर्तिनी एकादशी पर राशि अनुसार कर दें इन चीजों का दान, पापों से मिल जाएगी मुक्ति

Parivartini Ekadashi Niyam:  हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि  14 सितंबर के दिन मनाई जा रही है. इस दिन व्रत के पुण्य प्रताप से भक्तों की सभी मनोकामनाएं सिद्ध हो जाती हैं. 

 
parivartini ekadashi 2024
Stop
shilpa jain|Updated: Sep 10, 2024, 04:08 PM IST

Parivartini Ekadashi Daan: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन जगत के पालनहार श्री हरि के निमित्त व्रत रखा जाता है और विधिविधान से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. कहते हैं कि इस दिन विधिपूर्वक व्रत रखने से व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. मान्यता है कि इस व्रत के पुण्य प्रताप से जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही, सुख और सौभाग्य में अपार वृद्धि होती है. 

इतना ही नहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. बता दें कि 14 सितंबर को परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखा जा रहा है. मान्यता है इस दिन व्रत रखने से अमोघ फल की प्राप्ति होती है. इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. जानें इस दिन किन चीजों का दान व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होगी.   

Surya Gochar 2024: 16 सितंबर से कठिनाईयों भरे बितेंगे आने वाले 30 दिन, जीवन में भूचाल ले आएगा सूर्य गोचर
 

राशि अनुसारकरें इन चीजों का दान

मेष राशि 

ज्योतिश शास्त्र के अनुसार परिवर्तिनी एकादशी पर भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन लाल रंग के फूल और वस्त्रों का दान शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो इन चीजों को मंदिर में पूजा के दौरान भी दे सकते हैं. 

वृषभ राशि 

इस राशि के लोग आज के दिन सार्वजनिक स्थान पर दूध, छाछ, लस्सी आदि चीजों का दान करें.  ऐसा करने से व्यक्ति को श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है. 

मिथुन राशि 

बता दें कि मिथुन राशि के जातक परिवर्तिनी एकादशी के दिन विधिविधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें. इसके बाद विवाहित स्त्री को हरी रंग की चूड़ियां दान में दें. साथ ही, गौशाला में चारे के लिए धन का दान करना लाभदायी रहेगा. 

कर्क राशि 

इस राशि के जातक भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आज के दिन गरीबों और जरूरमंदों को सफेद रंग के कपड़े दान में दें. इसके साथ ही, दूध, दही, चावल, माखन, मिश्री आदि चीजों का दान करने से लाभ होगा. 

सिंह राशि 

ये राशि वाले आज के दिन मसूर दाल, गुड़, शहद आदि चीजों का दान करें. इससे व्यक्ति के जीवन में सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है.

कन्या राशि 

बता दें कि ये राशि वाले आज के दिन मंदिर में नीले रंग के वस्त्रों का दान करें. इससे सुहागिन महिलाएं नीले रंग की साड़ी किसी को उपहार में दे सकते हैं. 

तुला राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लक्ष्मी नारायण मंदिर में आज के दिन चांदी का दान करने से लाभ होता है. साथ ही, गरीबों और जरूरमंदों को भोजन के साथ धन का दान शुभ फलों को प्राप्ति होगी. 

वृश्चिक राशि 

इस दिन लाल रंह के कपड़े दान करने से वृश्चिक राशि वालों को लाभ होता है. साथ ही, लाल मिर्च का भी दान कर सकते हैं. ऐसे में इस उपाय को करने से मंगल का प्रभाव कम हो जाता है. 

Lakshmi Narayan Yog: नौकरी में प्रमोशन दिलाएगा इन दो 'शुभ ग्रहों का मिलन', धनलाभ के बन रहे हैं प्रबल योग
 

धनु राशि 

आज विधिविधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें. इसके साथ ही इस दिन पीले रंग के वस्त्र, हल्दी, चंदन, बेसन आदि चीजों का दान करने से लाभ होता है. 

मकर राशि 

बता दें कि भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए जरूरमंदों का खाना खिलाएं. साथ ही, कंबल का दान करना भी शुभ फलदायी बताया गया है. इस उपाय को करने से शनि  देव की कृपा प्राप्त होती है.  

कुंभ राशि 

आज परिवर्तिनी एकादशी के दिन कुंभ राशि वाले राहगीरों को शर्बत पिलाएं. अपने सामर्थ्य के अनुसार धन का दान करें विशेष लाभ होगा. 

मीन राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मीन राशि के जातक अपने आराध्य देव भगवान विष्णु की पूजा करें. इतना ही नहीं, केसर मिश्रित दूध बांटें. इसके साथ ही, केले, पीले रंग के वस्त्र, बेसन के लड्डू आदि का दान करें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}