trendingNow12027772
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Mangal Ki Mahadasha: मंगल की महादशा में रो-रो कर कटते हैं दिन, 7 साल तक लग जाता है मुश्किलों का अंबार

Mangal In Kundali: ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह का अपना अलग महत्व बताया गया है. मंगल को पराक्रम और साहस का कारक माना गया है. किसी भी जातक की कुंडली में मंगल के कमजोर होने पर व्यक्ति को 7 साल तक कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

 
mangak ki mahadasha
Stop
shilpa jain|Updated: Dec 25, 2023, 01:34 PM IST

How To Strong Mangal In Kundali: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में किसी भी ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को जीवन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. बता दें कि कोई भी ग्रह कुंडली में एक निश्चित समय तक की शुभ और अशुभ फल प्रदान करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल की महादशा 7 साल की होती है.  वहीं, अगर कुंडली में मंगल कमजोर है, तो उसे 7 साल तक मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान व्यक्ति को भूमि, संपत्ति आदि में जबरदस्त हानि होती है. रिश्तों में जैसे बड़े भाई के साथ जलन, घात और विवाद आदि की समस्याएं बढ़ती जाती हैं. जानें मंगल की महादशा में लक्ष्ण और इसे मजबूत करने के उपायों के बारे में.  

मंगल के अशुभ होने के लक्ष्ण

कुंडली में किसी भी ग्रह के कमजोर होने पर व्यक्ति को पहले ही इसके संकेत मिलने लगते हैं. अगर इन्हें समय से समझ लिया जाए, तो व्यक्ति आने वाले बुरे समय से बच सकता है. मंगल के अशुभ होने पर व्यक्ति को नेत्र रोग जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके साथ ही, उच्च रक्तचाप, पथरी जैसी सम्साओं का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति को ज्यादा गुस्सा आता है. घमंड, मांस-मदिरा का सेवन, और अपने किसी सगे संबंधी के साथ धोखा आदि करने की दिक्कतें शुरू होने लगती हैं. 

ऐसे करें मंगल को मजबूत 

- मंगलवार के दिन स्नान के बाद लाल रंग के कपड़े आदि धारण कर लें. इसके बाद इस मंत्र ओम क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: का जाप कम से कम 3, 5 या 7 माला करें.

- मान्यता है कि मंगलवार के दिन व्रत रखने से भी मंगल ग्रह मजबूत होता है.

- मंगल का संबंध मंगल देव और मंगलवार से है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस दिन सिंदूर में थोड़ा सा चमेली का तेल मिलाने से मंगल मजबूत होता है.

- इतना ही नहीं, इस दिन मंगल को मजबूत करने के लिए हनुमान जी को चोला भी अर्पित किया जा सकता है.

- रत्नशास्त्र के अनुसार मंगल मजबूत करने के लिए मूंगा भी धारण कर सकते हैं. कहते हैं कि मूंगा मंगल का रत्न है. लेकिन ज्योतिष की सलाह के बाद ही इस रत्न को धारण करें.

- मंगल को मजबूत करने के लिए लाल कपड़ा, तांबा, गेंहू, गुड़ आदि का दान करना शुभ माना गया है.

Tulsi Diwas: आज तुलसी दिवस पर जरूर करें ये छोटा-सा काम, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर करेंगी वास, दूर होगी सारी दरिद्रता
 

New Year Prediction 2024: 2024 में संभलकर चलें ये राशि के लोग, परेशानियों से भरा रह सकता है आने वाला साल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}