trendingNow12425102
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Mahalaxmi Vrat 2024: आज से शुरू हुए महालक्ष्मी व्रत, 24 सितंबर तक कर लें इनमें से कोई एक उपाय, खिंचा आएगा पैसा

Mahalakshmi Vrat Kab Se Hain: 16 दिवसीय महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत 11 सितंबर 2024 बुधवार यानी आज से हो रही है. व्रत का समापन 24 सितंबर के दिन होगा. महालक्ष्मी व्रत मां लक्ष्मी को समर्पित है और इस दौरान किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति को धन, यश-वैभव आदि प्रदान करते हैं. 

 
mahalaxmi vrat 2024
Stop
shilpa jain|Updated: Sep 11, 2024, 02:24 PM IST

Mahalaxmi Vrat Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को 
महालक्ष्मी व्रत रखे जाते हैं. बता दें कि ये व्रत 16 दिवसीय व्रत होते हैं और इसमें मां-लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस साल महालक्ष्म व्रत की शुरुआत 11 सितंबर यानी आज से हो गई है और इसका समापन 24 सितंबर को इसका समापन होगा. बता दें कि 16 दिवसीय ये व्रत मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत खास माने गए हैं. धन संपंत्ति में बढ़ोतरी, कर्ज मुक्ति और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाते हैं. बता दें कि इन व्रत का समापन अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को होगा. 

Money Vastu Tips: घर में इन खाली चीजों को रखना बनाता है कंगाल, पैसों से भरी तिजोरी में हो जाती है खाली
 

महालक्ष्मी व्रत के दौरान करें ये उपाय 

एकाक्षी नारियल से करें ये उपाय 

बता दें कि पलाश के फूल मां लक्ष्मी को बेहज प्रिय हैं. ऐसे में महालक्ष्मी व्रत के दौरान इनका इस्तेमाल आपकी किस्मत चमका सकता है. महालक्ष्मी व्रत के दिन पूजा में गजलक्ष्मी को एक पलाश का फूल अवश्य अर्पित करें. इसके बाद इसे एकाक्षी नारियल के साथ सफेद कपड़े में लपेट दें और घर में धन के स्थान पर रख दें. इससे आर्थिक तंगी दूर होती है और घर में मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है.   

घर में स्थापित करें श्रीयंत्र  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष में गजलक्ष्मी का पूजन करने से राजयोग और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. बता दें कि महालक्ष्मी व्रत में गजलक्ष्मी की पूजा श्राद्ध पक्ष में अष्टमी तिथि के दिन होती है. मान्यता है कि इस दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करना शुभ फलदायी होता है. इससे व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और संतान सुख की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही व्यापार में वृद्धि होती है. 

Ganpati Stotra: गणपति के इस स्तोत्र का पाठ करने से पहले जान लें सही विधि, तभी संतान प्राप्ति की इच्छा होगी पूरी
 

केसर और हल्द से करें ये उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौड़ियों का विशेष महतच्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि महालक्ष्मी व्रत के आखिरी दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय चांदी के सिक्कों के साथ कुछ कौड़ियां अवश्य रखें. इसके बाद इन कौड़ियों पर विधि विधान के साथ केसर और हल्दी लगाकर इनकी पूजा करें. इसके बाद अगले दिन इन कौड़ियों को तिजोरी में रखने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.   

सुपारी और सिक्के से करें ये टोटका

अगर आप कर्ज से परेशान हैं, आय में किसी भी तरह से वृद्धि नहीं हो रही है और मेहनत का पूरा फल नहीं मिलरहा है, तो महालक्ष्मी व्रत की पूजा के समय सुपारी और तांबे का सिक्का हाथ में लें और ॐ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा: मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके बाद इन दोनों ही चीजों को अपने पर्स में रख दें. ऐसा माना जाता है कि इससे घर में धन का आगमन होता है और जातक को जल्द ही कर्ज से छुटकारा मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}