trendingNow12378215
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Kuber ke Upay: सावन में कर लें कुबेर के ये 4 उपाय, खुद मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक; गिनते- गिनते थक जाएंगे नोट

Kuber Dev Puja Niyam: धन-समृद्धि किसे अच्छी नहीं लगती. अगर आप भी जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो सावन के पवित्र महीने में धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करने के लिए 4 उपाय कर लें. आपका भाग्य चमकते देर नहीं लगेगी.

Kuber ke Upay: सावन में कर लें कुबेर के ये 4 उपाय, खुद मां लक्ष्मी घर में देंगी दस्तक; गिनते- गिनते थक जाएंगे नोट
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 10, 2024, 10:34 PM IST

How to please Kuber Dev: सनातन धर्म के शास्त्रों में कहा गया है कि धन-समृद्धि के लिए मां लक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर देवता की भी विधि-विधान से पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे पूजा का दोगुना फल मिलता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं में भगवान कुबेर को धन का देवता माना गया है. वे भोलेनाथ के द्वारपाल और यक्षों के राजा भी हैं. उन्हें लोक यानी संसार का रक्षक भी कहा जाता है. आज हम आपको कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए 4 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से मां लक्ष्मी अपने आप खिंची चली आती हैं और घर में धन-समृद्धि के ढेर लगने लग जाते हैं. 

कुबेर देव को प्रसन्न करने के उपाय

इस दिशा में रख लें एक्वेरियम

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुबेर देव वहीं पर विराजते हैं, जहां साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. ऐसा होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. अगर आप उत्तर दिशा में एक्वेरियम रखना चाहते हैं तो उसे उत्तर दिशा में रखना चाहिए. इससे उनकी कृपा बरसती है.

धातु का कछुआ रखना होता है शुभ

वास्तुविदों का कहना है कि घर में धातु का कछुआ रखना शुभ माना जाता है. उसे उत्तर दिशा की ओर मुख करके रखना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर के वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं और परिवार के लोगों की आमदनी में धीरे- धीरे बढ़ोतरी होने लगती है.

इस दिशा में रखनी चाहिए तिजोरी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में तिजोरी की दिशा का भी धन-समृद्धि से गहरा संबंध होता है. उसे इस तरीके से रखना चाहिए कि वह हमेशा उत्तर दिशा में ही खुले. मान्यता है कि ऐसा करने से कुबेर देव और मां लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है. 

घर में कुबेर यंत्र रखने के फायदे

सनातन धर्म के विद्वानों के अनुसार, कुबेर का आशीर्वाद हासिल करने के लिए कुबेर यंत्र लगाना भी मंगलकारी माना जाता है. इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने से शुभ समाचार मिलने शुरू हो जाते हैं. इस यंत्र को लगाने की सबसे अच्छी दिशा उत्तर मानी गई है. कहते हैं कि इसे लाल कपड़े में बांधकर घर में रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}