Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Laxmi Mata: घर की महिला रोज कर ले ये काम, साक्षात मां लक्ष्‍मी का होगा प्रवेश

Lakshmi prapti ke achuk upay: घर की महिला को सनातन धर्म में घर की लक्ष्‍मी कहा जाता है. यदि घर की महिला रोजाना कुछ आसान काम कर ले तो मां लक्ष्‍मी हमेशा घर में वास करेंगी. 

Laxmi Mata: घर की महिला रोज कर ले ये काम, साक्षात मां लक्ष्‍मी का होगा प्रवेश
Stop
Shraddha Jain|Updated: May 20, 2024, 08:09 AM IST

Goddess Lakshmi entering home: यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं, कर्ज का बोझ बढ़ गया है तो धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ काम कर लें. साथ ही उन कामों से तुरंत तौबा कर लें जो लक्ष्‍मी जी को पसंद नहीं हैं. इसमें घर की लक्ष्‍मी या गृहलक्ष्‍मी का अहम रोल है. हिंदू धर्म में महिलाओं को देवी का दर्जा दिया गया है. घर की महिला को घर की लक्ष्‍मी कहा गया है. माना जाता है कि यदि घर की लक्ष्‍मी प्रसन्‍न है तो मां लक्ष्‍मी उस घर में जरूर वास करती हैं. साथ ही गृहलक्ष्मी रोजाना कुछ खास काम कर ले तो लक्ष्‍मी माता को प्रसन्‍न होने में देर नहीं लगती है. साथ ही ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं. घर में हमेशा सुख, समृद्धि रहती है. 

हर सुबह करें ये काम 
 
घर की लक्ष्‍मी रोज सुबह उठकर घर के मुख्‍य द्वार और दहलीज को एक लोटे जल से धोए और फिर उसके बाद मुख्‍य द्वार पर या उसके आसपास रोली से स्‍वास्तिक बना दें. इसके बाद मां लक्ष्‍मी से घर में वास करने की प्रार्थना करें. इससे घर में मां लक्ष्‍मी का प्रवेश होगा और वे हमेशा घर में वास करेंगी. ऐसे घर में कभी धन की कमी नहीं होती है. समाज में यश बढ़ता है, दिनोंदिन तरक्‍की मिलती है. 

ये काम करने से भी आकर्षित होंगी मां लक्ष्‍मी 

- जिन घरों में रोजाना पहली रोटी गाय को आखिरी रोटी कुत्ते को दी जाती है उस पर हमेशा देवी-देवताओं की कृपा रहती है. संकट टल जाते हैं. धन-धान्‍य भरा रहता है. 

- हर शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करें और फिर कनकधारा स्‍त्रोत, श्रीयुक्त या लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर अपार धन देती हैं. 

- संभव हो तो रोजाना या कम से कम शुक्रवार को कमल गट्टे की माला से मां लक्ष्‍मी के बीज मंत्र का जाप करें. 

- घर की सभी महिलाओं, मां समान स्त्रियों का सम्‍मान करें. उन्‍हें भेंट दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}