Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: घर आए मेहमान को क्यों दिया जाता है पानी? नौ ग्रहों से है संबंध

Guesting Tips: हमारे देश में मेहमान भगवान के समान माना जाता है. इसलिए जब भी वह घर पर आते हैं तो इसे एक शुभ संकेत भी माना जाता है. मेहमान के आते ही हम सबसे पहले उन्हें पानी ऑफर करते हैं, पर ऐसा करना और इसका कैसा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है कभी जानने कि कोशिश की है!

 
astro tips for offering water to guest
Stop
shilpa jain|Updated: Jun 25, 2024, 12:34 PM IST

Guesting Rules: भारत के किसी भी घर में चले जाइए वहां पर मेहमान को भगवान के समान ही पूजा जाता है. उनके आते ही घर के सभी सदस्य आओ भगत में लग जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि मेहमान को आते ही जो हम सबसे पहले उन्हें पानी के लिए पूछते हैं, ऐसा करना खुद के लिए सही है कि नहीं!

दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार मेहमान को पानी पूछने के तरीके के बारे में विस्तार में बताया गया है. यदि व्यक्ति इन नियमों की अवह्लेना करता है तो उसे नकारात्मक ऊर्जा का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए विस्तार में हम जानते हैं कि जब मेहमान आए तो पानी उन्हें पानी ऑफर करें या नहीं और इसका कैसा प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ सकता है!

मेहमान के बिना पानी पीएं जाने का परिणाम

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि मेहमान बिना पानी पीए चले जाए तो इससे आपकी कुंडली में नवग्रहों की स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. दरअसल मेहमान यदि घर से बिना पानी पिए चला जाता है तो इससे घर के सदस्यों की कुंडली में नवग्रह की स्थिति कमजोर हो जाती है. बता दें कि राहु ग्रह का नकारात्मक प्रभाव का भी सामना करना पड़ सकता है.

Shiv Temple: इस मंदिर में दिनों-दिन बढ़ रही है शिवलिंग की ऊंचाई, यहां जमीन से खुद प्रकट हुए थे भोलेनाथ
 

यदि राहु ग्रह कमजोर हो जाए तो व्यक्ति को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा मन में अपने लव पार्टनर, मित्र और माता पिता को लेकर शंका बनी रहेगी. साथ ही घर के सदस्यों की सेहत को लेकर नकारात्मक परिणाम का भी सामना करना पड़ सकता है.

Surya Puja: शुभ कार्य में आ रही बाधा को करना है दूर, तो आज से ही शुरू कर दें सूर्य उपासना, करें ये उपाय
 

बचे पानी का क्या करें

मेहमान को जो हम पानी देते हैं उसमें से अगर कुछ हिस्सा बच जाए तो कभी भी उसे गलती से खुद ग्रहण नहीं करना चाहिए. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उस बचे हुए पानी में नकारात्मक शक्ति भी हो सकती है. बता दें कि हमेशा आने वाला मेहमान सकारात्मक ऊर्जा वाले ही नहीं बल्कि नकारात्मक ऊर्जा के लोग भी प्रवेश कर सकते हैं. ऐसे में मेहमान के द्वारा पीया गया पानी गिलास में बच जाए तो उसे या तो पौधा में डाल दें या फिर किचन में सिंक में डालें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा घर के सदस्यों पर नहीं पड़ती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}