trendingNow12336731
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Devshayani Ekadashi 2024: देवशयनी एकादशी पर किए ये 5 काम करते हैं चुंबक का काम, चौतरफा होगा धन आगमन

When Is Devshayani Ekadashi 2024: शास्त्रों में देवशयनी एकादशी को विशेष महत्व प्राप्त है. इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर आपका काम बनते बनते बिगड़ जाता है, या फिर आर्थिक तंगी का सामना करन रहे हैं, तो देवशयनी एकादशी के दिन ये उपाय अपनाएं जा सकते हैं. 

 
devshayani ekadashi 2024
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 15, 2024, 12:18 PM IST

Devshayani Ekadashi Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी का तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन उपवास रखने और विधिपूर्वक भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को पिछले जन्म के पापों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, जीवन से परेशानियों का नाश होता है. हर साल 24 एकादशी आती हैं और हर एकादशी का अपना अलग महत्व होता है. बता दें कि आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. 

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार इस साल देवशयनी एकादशी 17 जुलाई को पड़ रही हैं. शास्त्रों में इसे बहुत पुण्यकारी माना गया है. इस दिन जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु 4 माह के लिए योगनिद्रा के लिए चले जाते हैं. ऐसे में इस दिन विशेष रूप से किए गए कुछ उपाय मां लक्ष्मी की कृपा दिलते हैं.  

Shri Krishna Death: एक लीला थी भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु, इस रहस्यमय तरीके से हुई थी मृत्यु!
 

देवशयनी एकादशी पर कर लें ये उपाय

- बिगड़े काम बनाने के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देवशयनी एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद साफ वस्त्र धारण करें और भगवान विष्णु का ध्यान करें. इस दिन पीले रंग का विशेष महत्व है इसलिए संभव हो तो पीले रंग के वस्त्र पहनें.  घर के मंदिर में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें. इसके बाद भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें. पीले रंग की खीर का भोग लगाएं. इस उपाय को करने से कामों को प्रगति मिलती है और जल्द ही सभी कार्य पूरे होते हैं.  

- नौकरी की समस्या से बचने के लिए

अगर नौकरी में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है, या फिर नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो देवशयनी एकादशी के दिन घर के पास मंदिर के शिखर पर या फिर मंदिर की छत पर पीले रंग का ध्वज फहराएं. और मां लक्ष्मी-भगवान विष्णु की आराधना करें. भगवान विष्णु को पीले पुष्प और पीले वस्त्र अर्पित करें. इतना ही नहीं, पीले रंग की मिठाई, केला और अन्य व्यंजनों का भोग लगाएं. आखिर में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.  जल्द ही नौकरी से संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. 

- ग्रह दोष-बाधाओं से मुक्ति के लिए 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसरा देवशयनी एकादशी के दिन पीले कपड़े में पीले और मीठे फल बांध लें  या फिर किसी गरीब-ब्राह्मण आदि को भी दान कर सकते हैं. इससे व्यक्ति के ग्रह दोष कटटे हैं. साथ ही, घी का दीया जाएं और भगवान की आराधना करें.  पीले चीज का भोगलगाएं. इससे जीवन में आ रही बाधाओं से छुटकारा मिलेगा. धन-धान्य में वृद्धि होगी.   

Mysterious Temple: भारत के 7 ऐसे मंदिर जहां आज भी होती है अविश्वसनीय घटनाएं, कोई नहीं जान पाया इनका कारण

 
धन बढ़ोतरी के लिए 

देवशयनी एकादशी के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा विधि विधान के साथ करें. इसके बाद उन्हें मखाने की खीर का भोग लगाएं. अगर संभव हो, तो खीर अन्य देवी-देवताओं को भी अर्पित करें. विष्णु सहस्त्रनाम के साथ लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. इससे धन आगमन के कई रास्ते खुलते हैं. 

तुलसी का पूजन 

देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है. कहते हैं कि ये पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. ऐसे में दोनों समय यानी सुबह और शाम को तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. इस दिन व्रत रखें औऱ पीले रंग के फलों से ही फलाहार करें. इससे व्यक्ति को धन लाभ होता है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}