trendingNow12409319
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

बहुत अशुभ होता है घर की इस दिशा में दीपक जलाना, परिवार पर आ जाता है संकट

Vastu Niyam For Diya: वास्तु शास्त्र में दीपक रखने के नियम भी बताए गए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. सही दिशा में जलाया गया दीपक घर में सुख-समृद्धि लाता है, वहीं गलत दिशा में रखा दीया परिवार पर संकट लाता है. 

बहुत अशुभ होता है घर की इस दिशा में दीपक जलाना, परिवार पर आ जाता है संकट
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 01, 2024, 08:48 AM IST

Deepak Jalane ki Disha: दीपक जलाने से प्रकाश होता है, सकारात्‍मकता का संचार होता है. इसलिए पूजा-पाठ और हर शुभ कार्य में दीपक जरूर जलाया जाता है. सुबह-शाम दोनों समय घर में दीया जलाया जाता है. शाम के समय घर के मुख्‍य द्वार पर दीपक जलाया जाता है. साथ ही मां लक्ष्‍मी के रूप तुलसी के पौधे के पास भी दीपक जलाते हैं. यदि घर की सही दिशा में दीपक जलाया जाए तो घर में मां लक्ष्‍मी वास करती हैं. खूब धन-दौलत बढ़ती है, खुशियां रहती हैं. वहीं गलत दिशा में दीपक जलाने से पूरे परिवार पर संकट आ सकता है. लिहाजा जान लें कि वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार दीपक जलाने की सही दिशा और नियम क्‍या हैं. 
 
यह भी पढ़ें: शनि सूर्य मंगल बुध सब होंगे मेहरबान! इन बर्थडेट वालों को सितंबर में मिलेगी हर खुशी

दीपक जलाने के फायदे 

रोजाना सुबह-शाम भगवान के सामने दीपक जरूर जलाना चाहिए. इससे देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं, उनकी कृपा से हमारा मन प्रसन्‍न और शांत रहता है. रोजाना दीपक जलाने से घर के वास्‍तु दोष दूर होते हैं. घर में सकारात्‍मक ऊर्जा रहती है और नकारात्‍मक ऊर्जा दूर होती है. घर में खुशहाली रहती है. परिवार के लोगों को तरक्‍की मिलती है. धन-धान्‍य बढ़ता है.  

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

दीपक जलाने की दिशा और उनका फल 

अलग-अलग दिशाओं में दीपक जलाने के अलग-अलग फल मिलते हैं. जानिए वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार दीपक जलाने के लिए कौन सी दिशा सही और कौन सी गलत मानी गई है. 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पश्चिम दिशा में दीपक जलाना शुभ होता है. पश्चिम दिशा में दीया जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. लेकिन ध्‍यान रहे कि दीपक को इस तरह रखें कि दीपक की लौ पूर्व दिशा में हो. इससे घर के लोगों की उम्र लंबी होती है.  

यह भी पढ़ें: मेष से मीन राशि तक सभी 12 राशियों का सितंबर 2024 का मासिक राशिफल

- उत्तर दिशा में दीया रखने से धन की कमी नहीं होती है. उत्तर दिशा कुबेर की दिशा होती है. उत्तर दिशा में दीपक जलाने से घर में अपार धन-दौलत बढ़ती है. दीपक की लौ उत्तर दिशा या पूर्व दिशा की ओर रखें. 

- गलती से भी दीपक की लौ दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए. दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है. दक्षिण दिशा में दीपक जलाने से परिजनों की उम्र कम होती है, कोई ना कोई सदस्‍य बीमार रहता है. धन हानि होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}