trendingNow12378620
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

सितंबर में चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब दिखेगा और कैसा होगा असर?

Chandra Grahan 2024 Date: चंद्र ग्रहण महत्‍वपूर्ण खगोलीय घटना है. इसे हिंदू धर्म और ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी बहुत अहम माना गया है. सितंबर महीने में चंद्र ग्रहण लगने वाला है, जानें इसकी तारीख समय और भारत पर असर. 

सितंबर में चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कब दिखेगा और कैसा होगा असर?
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 11, 2024, 11:47 AM IST

Next Lunar Eclipse 2024: साल 2024 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, इसमें से 2 ग्रहण लग चुके हैं और 2 लगने बाकी हैं. चंद्र ग्रहण की बात करें तो पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को लग चुका है और दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को लगने वाला है. इसके बाद 2 अक्‍टूबर 2024 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा. खगोल विज्ञान के अनुसार जब चंद्रमा, सूर्य व पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं तब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर तो पड़ता है लेकिन चंद्रमा पर नहीं पड़ता है. इस घटना को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं.

यह भी पढ़ें : इस हफ्ते सूर्य सा चमकेगा मेष-मिथुन राशि वालों का करियर, ग्रहों के राजा करेंगे चमत्‍कार, पढ़ें साप्‍ताहिक राशिफल

दूसरा चंद्र ग्रहण भारत में कब दिखेगा? 

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा. भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण सुबह 06 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा जो सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटा 29 मिनट की रहेगी. 

यह भी पढ़ें: Mirror Vastu: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर

भारत में सूतक काल का समय 

भारत में साल का दूसरा व आखिरी चंद्र ग्रहण नजर नहीं आएगा. इसलिए इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. यह चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया के ज्यादातर हिस्सों, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक, अंटार्कटिका के सीमित क्षेत्रों में ही दिखाई देगा. 

चंद्रग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्‍यान 

हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में सूर्य या चंद्रमा पर ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है. क्‍योंकि ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ जाती है. लिहाजा ग्रहण का दुष्‍प्रभाव ना हो इसके लिए जरूरी है कि ग्रहण के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए. जानिए चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. 

-  ग्रहणकाल के दौरान भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. इस दौरान भोजन-पानी विषाक्‍त हो जाता है. साथ ही ग्रहण से पहले ही भोजन-पानी, दूध आदि में तुलसी के पत्‍ते डाल दें. 

- ग्रहण के सूतक काल में मन में नकारात्‍मक विचार ना लाएं. बेहतर होगा कि ये समय भगवान की आराधना में बिताएं. 

- ग्रहण काल में भगवान की मूर्ति को ना तो स्‍पर्श करें और ना ही पूजा-पाठ करें. बल्कि ग्रहण से पहले ही मंदिर के पट बंद कर दें. 

- ग्रहण के दौरान नाखून काटने, बाल काटने जैसे काम नहीं करने चाहिए. ना ही नुकीली धारदार चीजों का इस्‍तेमाल करें. 

- गर्भवती महिलाएं ग्रहण के दौरान बाहर ना निकलें. इससे मां और गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}