trendingNow12052319
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Budh Grah: कुंडली में बुध मजबूत होने से ऐसा होता है व्यक्ति का जीवन, बुद्धि होती है तेज

Budh Grah: ग्रहों में बुद्धि के देवता यानी बुध को युवराज माना गया है, इन्हें विद्या और बुद्धि का दाता भी कहा जाता है. 12 राशियों में बुध को मिथुन और कन्या यह दो राशियों का स्वामित्व मिला है. 

Budh Grah: कुंडली में बुध मजबूत होने से ऐसा होता है व्यक्ति का जीवन, बुद्धि होती है तेज
Stop
Shilpa Rana|Updated: Jan 10, 2024, 10:20 AM IST

Budh Grah: ग्रहों में बुद्धि के देवता यानी बुध को युवराज माना गया है, इन्हें विद्या और बुद्धि का दाता भी कहा जाता है. सामान्य तौर पर यह शुभ ही होते हैं किंतु पाप ग्रहों की संगत में आकर अपनी शुभता को खो देते हैं. कुंडली में यदि बुध बलवान हो जाएं और शुभ ग्रहों से युक्ति हो जाएं तो ऐसे लोग सुंदर और आकर्षक शरीर होने के साथ-साथ हास्य प्रिय भी होते हैं. गंभीर माहौल में भी इनकी बातें लोगों को प्रसन्न कर देते हैं. 12 राशियों में बुध को मिथुन और कन्या यह दो राशियों का स्वामित्व मिला है. 

 

कम्युनिकेशन होता है अच्छा

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नेटवर्क, टेक्नॉलजी और कम्युनिकेशन तकनीक के साथ ही व्यवसायों का प्रमुख कारक बुध होता है इसलिए इसका महत्व बहुत अधिक बन जाता है. दो लोगों की बातचीत और उनका आपस में तालमेल बुध से ही संभव हो पाता है. कुंडली में बुध के अनुकूल होने की स्थिति में व्यक्ति बुद्धिमान और चिंतनशील हो जाता है. प्रत्येक बात को या तथ्य को तर्क की कसौटी पर भली भांति कसने के बाद ही मानता है. ऐसे व्यक्ति अध्ययनशील भी होते हैं, यदि इनका अध्ययन पूर्ण हो जाए तो भी यह अपनी शिक्षा के अतिरिक्त अन्य पुस्तकों को पढ़ने में रुचि लेते हैं. 

 

डिग्री हासिल करने की रुचि 

 

बुध प्रधान युवाओं के मामले में यह भी देखा गया है, कि यह जीवन भर अध्ययन करते रहते हैं. नई नई डिग्री हासिल करने में इनकी रुचि रहती है, आपने देखा होगा कि अक्सर ऐसी खबरों की जानकारी मिलती है कि किसी व्यक्ति ने 70 साल की उम्र में अपने पौत्र के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की, इन लोगों का बुध अनुकूल होने के कारण ही ऐसा होता है. गणित, रीजनिंग, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग आदि जिन विषयों में दूसरे बहुत से लोगों को काफी माथापच्ची करनी पड़ती हैं, तो वहीं उन विषयों में इनकी गहरी रुचि रहती है और महारथी होते हैं.

 

धन के कई सोर्स

 

यह भी देखा जाता है कि सामान्य तौर पर ऐसे लोगों की एक से अधिक आय के स्रोत होते हैं. नौकरी करने के साथ ही यह किसी न किसी व्यवसाय से जुड़े रहते हैं या फिर ऐसी नौकरी करते हैं जिनमें डील से संबंधित कोई कार्य हो. इनके मन की बात की जाए तो इन्हें पूरी तरह से आत्म संतुष्टि व्यापार के कार्य से ही प्राप्त होती है.  

 

Read More
{}{}