Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: गलत तरीके से मूर्ति रखने पर, घर में बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा, नहीं मिलता पूजा का फल

Puja Astro Tips: ज्योतिष शास्त्र में पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि पूजा-पाठ करने और मूर्ति पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. लेकिन कुछ गलतियां आप पर भारी पड़ सकती हैं.  

 
puja ke niyam
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 19, 2024, 01:19 PM IST

Puja Ke Niyam: पूजा के माध्यम से, हम मूर्ति में निहित ईश्वर से जुड़ाव महसूस करते हैं, जो हमें आध्यात्मिक ऊर्जा और शांति प्रदान करता है. गलत तरीके से मूर्ति रखना, बिना विधि के पूजा करना, मूर्ति की मुद्रा पर ध्यान न देना, खंडित मूर्ति को रखे रहने जैसी गलतियां भी हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकती हैं. नियमों का पालन न करने से पूजा का फल भी प्राप्त नहीं होता है. 

देवी-देवताओं की मूर्तियों को घर में रखते समय उनके स्वरूप का ध्यान रखना भी आवश्यक है. प्रत्येक देवी-देवता का विशिष्ट रूप होता है और उसी रूप में पूजा करने पर ही शुभ फल प्राप्त होता है. इस लेख के माध्यम से जानते है मूर्ति से जुड़े कुछ विशेष नियम-

पूजा घर में कौन सी मूर्ति है जरूरी

भगवान गणेश जी, जिन्हें विघ्नहर्ता और बुद्धि के देवता के रूप में जाना जाता है, पूजा में प्रथम स्थान प्राप्त करते हैं. किसी भी नए कार्य की शुरुआत से पहले उनकी पूजा की जाती है. गणेश जी की मूर्ति को देवी लक्ष्मी के बायीं ओर और मां सरस्वती के दाहिनी ओर स्थापित करें. प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी  मूर्ति और खड़ी या नाचते हुए मुद्रा में मूर्ति न रखें. विराजमान मुद्रा में आशीर्वाद देते हुई मूर्ति शुभ है. 

Nakshtra Transit 2024: इस ग्रह के नक्षत्र परिवर्तन से अचानक से मालामाल होंगी ये 3 राशियां, जुलाई से बदलेगी किस्मत
 

माता लक्ष्मी, धन, संपत्ति और समृद्धि की देवी है, उनकी मूर्ति घर में अवश्य होनी चाहिए. देवी लक्ष्मी की मूर्ति रखते समय शास्त्रों के नियमों का पालन जरूर करें.  कमल पर विराजमान बैठी हुई मूर्ति शुभ मानी जाती है. शुभ फल प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की मूर्ति के साथ ही भगवान विष्णु की मूर्ति भी रखें और दोनों का साथ में पूजन करें. इन नियमों का पालन करके आप घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकते हैं, देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं.

Samudrik Shastra: शरीर के इन अंगों पर तिल का होना देता है अशुभ संकेत, शादीशुदा जिंदगी हो जाती है तबाह
 

हनुमान जी संकटों का नाश करने वाले देवता है. घर में हनुमान जी हो तो किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है और बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं.  हनुमान जी की मूर्ति पूजा घर में होने से ग्रह दोष समाप्त होते हैं. जिस घर परिवार में क्लेश, लड़ाई विवाद होते रहते हैं भाई-भाई में प्रेम नहीं है, वह अपने घर में राम दरबार की फोटो जरूर रखें. राम दरबार की मूर्ति या फोटो में हनुमान जी भी उपस्थित हो इस बात का विशेष ध्यान रखना है. इसे पूजा घर में रखने से परिवार में प्रेम और शांति बनी रहती है.

घर में रखें भगवान शिव की मूर्ति 

पूजा घर में शिवलिंग जरूर रखना चाहिए. ध्यान रहे अगर आप शिवलिंग नहीं रख सकते तो आप भगवान शिव पार्वती और गणेश जी की एक मूर्ति पूजा घर में जरूर रखें इससे संपूर्ण परिवार में खुशहाली बनी रहती है. शिवलिंग को रोज जल से और दूध से अभिषेक करना चाहिए.

किन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

पूजा घर में किसी भी देवता की उग्रह अवस्था वाली तस्वीर अथवा मूर्ति न रखे, देवी देवताओं की मूर्तियां अथवा तस्वीरें प्रसन्न मुद्रा वाली और आशीर्वाद देती हुई होनी चाहिए लड़ाई और युद्ध की तस्वीरें भी पूजा घर में रखना वर्जित माना गया है.

{}{}