Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: खाने के समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पीछे पड़ जाएगा बैड लक, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर!

Vastu Tips for Eating: वास्तु शास्त्र में खाना खाने से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. इन नियमों का ध्यान न रखा जाए तो कई परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही कंगाली का भी बड़ा कारण बन सकते हैं. आइए जानते हैं.

Astro Tips: खाने के समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, पीछे पड़ जाएगा बैड लक, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर!
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Jun 03, 2024, 10:44 AM IST

Astro Tips for Food: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है. अगर वास्तु के नियमों का पालन न किया जाए तो वास्तु दोष लगता है. वास्तु शास्त्र में खाना खाने से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. इन नियमों का ध्यान न रखा जाए तो कई परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही कंगाली का भी बड़ा कारण बन सकते हैं. आइए जानते हैं.

- दिशा का रखें ध्यान
वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना खाते समय दिशा का ध्यान रखना चाहिए. भोजन करने के लिए सही दिशा के बारे में बताया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा में ही मूंह करके ही खाना शुभ होता है.

- खाने का न करें अपमान
कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना गुस्सा खाने पर निकाल देते हैं. कभी-कभी खाने की थाली को ही हटा देते हैं या फिर खाने से ही इनकार कर देते हैं. वास्तु शास्त्र में ऐसी आदतों को खाने का अपमान बताया गया है. ऐसा करने से बचना चाहिए, इससे अन्न का अपमान होता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप खाना खाते समय बीच में न उठकर जाएं.

- थाली में न धोएं हांथ
कई लोगों में आलस्य इनता ज्यादा होता है कि खाना खाने के बाद अपनी थाली में ही पानी से हाथ धो लेते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ये आदत बहुत खराब है. ये आदत कंगाली का बड़ा कारण बन सकती है. भूलकर भी थाली में हाथ नहीं धोने चाहिए.

यह भी पढ़ें: Mandir Tips: घर के मंदिर में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, बढ़ जाएगी नेगेटिविटी, घेर लेंगी परेशानियां

 

- जूठा खाना न छोड़ें
कई लोगों की आदत ऐसी होती हैं कि अच्छा खाना देखकर अपनी थाली को पूरी भर लेते हैं. इसके बाद पेट तो भर जाता है लेकिन खाना आधा बच जाता है और जूठन थाली में रह जाती है. वास्तु शास्त्र की मानें तो खाने को भूलकर भी जूठा नहीं छोड़ना चाहिए. हमेशा अपनी भूख अनुसार ही खाना लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}