Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Aaj Ka Rashifal 5 April 2024: पापमोचिनी एकादशी पर सिंह-वृश्चिक राशि पर बरसेगी श्रीहरि की कृपा, पढ़ें दैनिक राशिफल

आज का राशिफल 5 अप्रैल 2024: 5 अप्रैल 2024, शुक्रवार को पापमोचिनी एकादशी है. आज साध्‍य योग और शुभ योग भी बन रहा है, जो 4 राशि वालों पर भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसाएगा. पढ़ें 5 अप्रैल 2024 शुक्रवार का राशिफल. 

Aaj Ka Rashifal 5 April 2024: पापमोचिनी एकादशी पर सिंह-वृश्चिक राशि पर बरसेगी श्रीहरि की कृपा, पढ़ें दैनिक राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Apr 05, 2024, 05:42 AM IST

आज का राशिफल 5 अप्रैल 2024: शुक्रवार 5 मार्च 2024 को चंद्र कुंभ राशि में पहुंचेंगे. साथ ही आज साध्‍य योग जैसा शुभ योग भी बन रहा है. ग्रह-नक्षत्रों की यह स्थिति पापमोचिनी एकादशी पर कुछ राशियों को बड़ा लाभ दे सकती है. वहीं कुछ लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है. ज्‍योतिष के अनुसार आज मिथुन राशि के लोगों को ज्ञान का बखान करने से बचना है. वहीं धनु राशि के व्यापारी वर्ग कम ही सही लेकिन लाभ जरूर कमाएंगे. 

मेष - टारगेट पूरा करने के लिए मेष राशि के लोगों को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है, तो वहीं यदि कोई योजना बनाई है तो उसे एग्जीक्यूट करने के लिए आज का दिन उत्तम है. मुनाफे एक मुश्त धनराशि में न होकर छोटे-छोटे कई टुकड़ों में हो सकते हैं, दिन के अंत में आकलन करने पर व्यापारी वर्ग लाभ की स्थिति में ही रहेंगे. खेलकूद में रुचि रखने वाले युवा वर्ग यदि किसी संस्थान में कोच पद के लिए अप्लाई करते हैं, तो आपका सिलेक्शन होने की प्रबल संभावना है. महिलाओं में धार्मिकता बढ़ेगी, तो वहीं  ससुराल पक्ष के लोगों का सपोर्ट मिलने से करियर क्षेत्र में आगे बढ़ सकेगी. सेहत में जो लोग रेगुलर ड्रिंक करते हैं, उन्हें लीवर में सूजन या अन्य बीमारी होने की आशंका है.

वृष - सीनियर की उम्मीदों पर खरा उतरना इस राशि के लोगों का आज का दिन का टास्क हो सकता है. सामने वाली पार्टी कितनी ही बड़ी क्यों न हो लेकिन आपको भी अपने नियम और शर्तें जरूर रखनी है. युवाओं की बातों को पार्टनर की ओर से  एहमियत न मिलने पर मन खिन्न हो सकता है. आपके क्रोध का सामना घरवालों को करना पड़ सकता है, जिससे लोगों का मूड ऑफ होने के साथ घर का वातावरण भी अशांत होगा. सेहत में आपको लगेगा कि वजन बढ़ रहा है, जबकि इसकी वजह कुछ और होगी. मन में कोई शंका न रखे इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है.

मिथुन - मिथुन राशि के लोग ज्ञान का बखान न करें अपने विचार, ज्ञान सभी को समेटकर रखें आगे चलकर इनकी जरूरत पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग प्लानिंग का कार्य जोर शोर से करेंगे, साथ ही नए व्यापार की शुरुआत का विचार भी बना सकते हैं. युवा वर्ग कुछ न कुछ कार्य करते रहे, खाली बिल्कुल भी न बैठे क्योंकि खाली दिमाग होने से आप डिप्रेसिव विचारों से घिर सकते हैं. जो भी सुझाव दे बहुत सोच समझ कर दे क्योंकि लोग आपकी बातों पर बहुत भरोसा करते हैं. जो लोग पहले से ही डायबिटीज पेशेंट है वह अलर्ट रहे और मीठे के शौकीन लोगों को खासतौर बहुत ध्यान रखना है.

कर्क - इस राशि के लोग पिता से मार्गदर्शन लें और उनके सानिध्य में रहने का प्रयास करें क्योंकि उनके सहयोग से आपके काम बनेंगे. निवेश के संबंध में पार्टनर से बात जरूर करें,  ऐसे अवसरों की तलाश कर सकेंगे जिससे आपको लाभ मिल सकें. युवाओं के जीवन में सुख सुविधा में वृद्धि होने के योग दिखाई दे रहे हैं. दांपत्य जीवन में रोमांस रहेगा, लेकिन ऐसा बहुत देर तक नहीं रहने वाला है किसी बात को लेकर अनबन होने की भी आशंका है. अनियमितता आपका भारी नुकसान करा सकती है, इसलिए समय का विशेष ध्यान रखते हुए सभी कार्य करें.

सिंह - सिंह राशि के जो लोग अध्यापक या काउंसलर है, मुख्य रूप से जो लोग वाणी के माध्यम से पैसा कमाते हैं, उनके लिए दिन अच्छा रहेगा. व्यापारियों के लिए दिन अच्छा है, छोटे प्रयास से भी लाभ कमा सकेंगे. युवाओं की जिस कला में रुचि है, उस पर काम करके उसे निखारने का प्रयास करें. ग्रहों का सपोर्ट मिलने से आप परिवार की जरूरतों को पूरा कर पाने में सफल होंगे. रक्त की कमी होने से हाथ पैरों में सूजन और भारीपन महसूस हो सकता है, स्वास्थ्य से जुड़े जरूरी जांच कराएं जिससे बीमारी का पता चल सके.

कन्या - इस राशि के लोगों को प्रैक्टिकल होकर काम करना होगा, अन्यथा लोग आपकी अच्छाई का फायदा उठा सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए काम के उद्देश्य से की गई यात्रा लाभदायक साबित होगी. युवा वर्ग को संगत पर ध्यान देना होगा, यदि माता-पिता संगत के लिए कुछ कहते है तो उनकी बातों पर ध्यान दे. घर में किसी भी सदस्य के लिए टीका टिप्पणी करने के बजाय उन्हें प्यार से समझाने का प्रयास करें. महिलाओं को कमर के निचले हिस्से में दर्द और जलन होने की आशंका है, किसी अच्छे स्त्री चिकित्सक से परामर्श लें.

तुला - क्रोध और जल्दबाजी दोनों ही तुला राशि के लोगों के काम बिगाड़ सकती है इसलिए हर एक कदम फूंककर रखें. व्यापारी वर्ग को अफवाहों पर यकीन नहीं करना है, कार्य जैसे चल रहे है वैसे ही करते रहें. युवाओं का नुकसान होगा और यह नुकसान रिश्ते में विश्वास का होगा, बहुत ज्यादा भरोसा दिल दुखी कर सकता है. जीवनसाथी के साथ अहंकार का टकराव न हो इस बात का ध्यान रखें, अच्छा होगा कि कभी-कभी आप दूसरों की भी सुन लें. सेहत में काम करते समय जरूरी एहतियात बरतने है, कोई भारी सामान पैर पर गिरने से चोट लगने की आशंका है.

वृश्चिक - इस राशि के लोगों की प्रमोशन या सैलरी इंक्रीमेंट को लेकर बॉस के साथ कुछ वार्तालाप होने की प्रबल संभावना है. जो लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की रिपेयरिंग या उसकी खरीद बेच करते हैं, उनके लिए दिन अच्छा है. युवाओं के कार्य उनके मान सम्मान में वृद्धि कराएंगे, आप अपने आसपास के लोगों के रोल मॉडल बनेंगे. घर में लोग सहयोग और सुझाव की अपेक्षा से आपके पास आ सकते हैं. सेहत में मानसिक शक्ति में कुछ कमी का अनुभव करेंगे, पौष्टिक आहार का सेवन और जंक फूड को अवॉइड करें

धनु - धनु राशि के लोग दूसरों की सफलता में कमी ढूंढने के बजाय, स्वयं को उस मुकाम पर पहुंचाने की कोशिश करें. आज का दिन व्यापारी वर्ग के लिए मिला-जुला रहने वाला है, बहुत अच्छा तो नहीं लेकिन फिर भी थोड़ा बहुत लाभ कमा सकेंगे. पार्टनर पर बेवजह गुस्सा करने से बचना है, हर बात पर क्रोध जाहिर करना जरूरी नहीं है. छोटे-छोटे खर्चे भी बजट को बिगाड़ने का कार्य कर सकते हैं, अच्छा होगा कि अनावश्यक खर्चों को अवॉइड करें. दमा रोगियों को अलर्ट रहना है, यदि बाहर जाते हैं तो मास्क जरूर पहनें और जरूरी दवाई भी साथ ले जाएं.

मकर - ग्रहों की स्थिति को  इस राशि के लोगों के आत्मविश्वास में वृद्धि करेगी, जिसका सीधा असर आपके व्यक्तित्व में देखने को मिलेगा. जिन महिलाओं पर व्यापार संभालने की जिम्मेदारी है, उनका आज अच्छा प्रदर्शन देखने को मिलेगा. लोग आपकी प्रतिभा को जान सके इसके लिए आपको समूह की बजाय अकेले परफॉर्मेंस देने का प्रयास करना है. ऑफिशियल कार्यों में भी जीवनसाथी का पूरा सपोर्ट मिलेगा, उनकी मदद से अधूरे कार्य पूरे कर सकेंगे. सेहत आज के दिन सामान्य रहने वाली है, दवा और जरूरी एक्सरसाइज के लिए समय का विशेष रूप से ध्यान रखें. 

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों की सीनियर के साथ मीटिंग हो सकती है, जहां आप अपने विचार रखने के लिए स्वतंत्र होंगे. निवेश के मामले में जल्दबाजी नहीं करनी है, सोच समझ कर और पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही आगे बढ़ें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए युवा वर्ग में क्रोध और उत्तेजना बढ़ेगी, जो कहीं न कहीं मारपीट में भी तब्दील हो सकती है. विवाह योग्य संतान को लेकर परिवार के लोग चिंतित हो सकते हैं. स्किन से जुड़ी समस्याओं को लेकर लापरवाही नहीं करनी है, डॉक्टर एडवाइज लेने के बाद ही किसी भी दवा और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना है.

मीन - इस राशि की नौकरी पेशा लोगों की बात करें तो आज किस्मत का दरवाजा खुल सकता है, जिसके चलते कई अच्छे अवसर हाथ लगेंगे. आज का दिन व्यापारियों के लिए भाग्योदय का है, मेहनत करें फल शत प्रतिशत मिलेगा. ग्रहों का सपोर्ट आज रिश्तो में सुधार लाने का अवसर देगा, पार्टनर के साथ चल रही तकरार खत्म होगी. भाई बहनों के बीच के मनमुटाव दूर होंगे, आप दोनों फिर से एक दूसरे के प्रति और भी ज्यादा केयरिंग होंगे. हेल्थ की दृष्टि से तनाव से सेहत में नकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

{}{}