Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Rashifal: रविवार को इस समय भूलकर भी न करें कोई शुभ कार्य, लग जाएगा राहुकाल; पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन

Aaj Ka Rashifal: ग्रहों और नक्षत्रों की चाल में बदलाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर प्रभाव डालता है. बता दें कि आज रविवार 30 जून को चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में जानें सभी 12 राशियों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा.   

 
aaj ka rashigfal 30 june 2024
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 30, 2024, 06:36 AM IST

Daily Horoscope: रविवार 29 जून तिथि अष्टमी है. मीन राशि में दो दिन रहने के बाद चंद्रमा आज मेष राशि में प्रवेश करेंगे. पंचक की समाप्ति के साथ रेवती और अतिगंड योग है. सायं 4:30 से 6:00 बजे तक राहुकाल होने के कारण इस दौरान किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से बचें. जाने सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

मेष - वर्कप्लेस पर मेष राशि के लोगों को सोच विचार करने के बाद ही जवाब देना है, फिर चाहे वह कोई ईमेल हो या किसी से बात करें रहे हो. व्यापारी वर्ग की यदि किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत हुई थी, तो उसके मिलने की संभावना है. युवा वर्ग को लाइफ पार्टनर के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा. परिवार के साथ वेकेशन की प्लानिंग कर सकते हैं,  जिसमें खर्च का आकलन पहले से ही करने में समझदारी है. खानपान का ध्यान रखना होगा, नींद पूरी न होने से थकान, सुस्ती छाई रह सकती है.

वृष-  इस राशि के लोग सूचना का सही  इस्तेमाल करें और डाटा एंट्री करते समय भी अलर्ट रहना है. व्यापारी वर्ग को ग्राहकों को काम को लेकर कमिटमेंट सोच समझ कर देना चाहिए, क्योंकि समय पर काम न पूरा होने पाने की स्थिति बन सकती है. युवाओं के मन में भावनाओं का तूफान उमड़ सकता है, ऐसे में मेडिटेशन करना और ध्यान लगाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. घर के जिन जरूरी काम को टाल रहे थे, उन्हें आज निपटाने का प्रयास करें. सेहत में पानी का सेवन थोड़ी-थोड़ी देर में करना है, जिससे स्किन हाइड्रेटेड बनी रहे.

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों को बजटिंग पर फोकस करना है, क्योंकि अधिक खर्च के चलते कर्ज लेना पड़ सकता है. यदि व्यापारी वर्ग का पर्सनल व्हीकल से यात्रा करने का विचार है,  तो इससे बचने का प्रयास करें. आज युवा वर्ग अपने लव रिलेशनशिप को परिवार के सामने स्वीकार कर सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए मांगलिक कार्यक्रम या धार्मिक स्थल की यात्रा करने की योजना बन सकती है. सेहत में मिर्च मसाले वाला भोजन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

कर्क-  कर्क राशि के लोगों के इच्छानुरूप कार्यस्थल पर काम न होने से मन कुछ उदास हो सकता है. व्यापारी वर्ग के लिए दिन मिला-जुला रहेगा क्योंकि एक तरफ लाभ होगा तो वहीं दूसरी तरफ व्यय के रास्ते भी बनते नजर आ रहे है. युवा वर्ग को सामान बर्बाद नहीं करना है, फिर चाहे भले वह कितनी ही छोटी और सामान्य चीज क्यों न हो. घर के सदस्यों को उनकी गलतियों को सुधारने का एक मौका जरूर दें, जिससे वह भविष्य में गलतियां न दोहराने को लेकर अलर्ट रहें. शरीर को लचीला और सुडौल रखने के लिए कुछ जरूरी एक्सरसाइज का सहारा लें.

सिंह - इस राशि के सरकारी कर्मचारी को किसी  का फेवर नहीं लेना है, यानी कि जो सही और उचित हो सिर्फ उन्हीं कार्यों को करें. व्यापारी वर्ग को कोई सरकारी नोटिस मिल सकता है, जो तनाव का कारण बन सकता है. वर्कलोड के चलते युवा वर्ग पार्टनर को समय कम दे सकेंगे, जिस कारण आप दोनों में मनमुटाव भी हो सकते हैं. सभी सदस्यों के बीच सीमा लकीर खींचकर रखें, क्योंकि छोटों के जवाब देने पर आंतरिक पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है.  वाहन सावधानी के साथ चलाना है, दुर्घटना होने की आशंका है अपना ध्यान रखें.

कन्या- सीनियर का दबाव कन्या राशि के लोगों पर अधिक रह सकता है, इसलिए सतर्कता के साथ काम करें. मानसिक तनाव होने से कारोबार को समय कम दे सकेंगे, कार्यस्थल से दूर रहकर घर पर आराम करना ज्यादा पसंद करेंगे. युवा वर्ग के लिए दिन सामान्य है, इधर- उधर की बातों और कामों से स्वयं को दूर रखें. बड़े बुजुर्ग यदि घर के बाहर जाते हैं, तो अपना ध्यान रखें, फिसलन वाली जगह पर संभलकर चले. सुबह का सैर सपाटा सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा, इसलिए मॉर्निंग वॉक को नियमित दिनचर्या में जोड़ने का प्रयास करें.

तुला- काम को लेकर भागदौड़ करनी पड़ सकती है, तो वहीं फाइनेंशियली मजबूत होंगे क्योंकि धन आगमन की संभावना है. व्यापारियों के लिए दिन बेहतर से सामान्य हो सकता है, क्योंकि ग्राहकों से सामान को लेकर शिकायत सुनने को मिल सकती है. करियर को लेकर किया गया ग्रुप डिस्कशन निर्णय लेने की क्षमता को मजबूत करेगा. दादा दादी, नाना-नानी जिनके साथ भी रहते है, उनकी सेहत का खास ध्यान रखें क्योंकि स्वास्थ्य में एकदम से गिरावट आ सकती है. सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं, क्योंकि अपच और एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के जो लोग शोध क्षेत्र से जुड़े है उनके लिए दिन शुभ है, प्रयासों के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे. जिन लोगों की आय का स्रोत शेयर मार्केट है, उन्हें अच्छा लाभ होने की संभावना है. खेलकूद में रुचि रखने वाले युवाओं को प्रतिभा प्रदर्शन का अवसर मिल सकता है.पारिवारिक माहौल को लेकर चिंतित हो सकते हैं, छोटी-छोटी बातें भी लड़ाई झगड़े की वजह बन सकती है. क्रोध पर नियंत्रण नहीं रखा, तो आर्थिक और शारीरिक दोनों ही तरह के  नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

धनु - इस राशि के लोगों को ऑफिशियल काम ज्यादा से ज्यादा खुद समेटने के प्रयास करने हैं, काम के लिए दूसरों पर निर्भर होने से बचना है. कर्मचारियों की सेहत पर ध्यान देना होगा, यदि उन्हें किसी तरह की दिक्कत है, तो आज के दिन उन्हें काम से फ्री रखें. पढ़ाई को छोड़कर अन्य चीजों को एहमियत देते हुए नजर रहे हैं, जो कि वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. अपने निर्णय को लेकर परिवार की ओर से सपोर्ट की उम्मीद करेंगे, लेकिन हाथ निराशा लगेगी. अस्थमा पेशेंट का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, धूल मिट्टी वाली जगहों पर जाने से बचना होगा.

मकर - जिन लोगों की कॉन्ट्रेक्ट बेस्ड नौकरी है, वह काम ईमानदारी से करें क्योंकि नौकरी पर खतरा है. व्यापारी वर्ग की पुरानी रुकावटें दूर होंगी,  दिन की शुरुआत अच्छी होगी लेकिन मध्य के बाद से मेहनत बढ़ सकती है. जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह इसे छोड़ने का विचार बना सकते हैं. जीवनसाथी की सेहत के मामले में लापरवाही करने से बचना है, तत्काल ही उन्हें किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श दिलाए. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए सेहत आज के दिन सामान्य लग रही है.

कुंभ - सीनियर संग बहुत ज्यादा मेल मिलाप करना, कमियों को उजागर करने का काम भी कर सकता  है. लाभ कितना ही अच्छा हो लेकिन व्यापारी वर्ग को जोखिम भरे कामों से दूर रहने की ही सलाह दी जाती है. पुराने मित्र से मिलने की योजना बन सकती है, मेल मिलाप में इतने गुम हो जाएंगे कि समय का आपको अंदाजा ही नहीं रहेगा. पॉलिसी मैच्योर होने से धन प्राप्ति हो सकती है, पैसों का प्रयोग कैसे करना है यह पहले ही सुनिश्चित कर लें. सेहत की बात करें तो जोड़ों का दर्द और ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है.

मीन -  मीन राशि के लोगों में संतुष्टि का भाव कम रहेगा, काम, व्यक्ति आदि चीजों को लेकर शिकायत रह सकती है. व्यापारी वर्ग को विवादों में उलझने से बचना है, अपने काम पर फोकस करें. ऐसे युवा जो दूर रहते हैं, उनकी घर वापसी हो सकती है, घर में समय बिताने से बिगड़ा मूड भी ठीक हो जाएगा. छोटी-छोटी चीजों में खुशियों ढूंढने की तलाश करनी होगी, तभी घर का माहौल अच्छा होगा. बाहर की चीजों को खाने से बचना है, क्योंकि स्टमक इंफेक्शन हो सकता है.

{}{}