trendingNow12350897
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Sawan 2024: सावन में आएंगे 5 सोमवार, महादेव को प्रसन्न करने के लिए जलाएं ऐसा दीया, झोली भर देंगे भोलेनाथ

Sawan Somwar: सावन का महीना शुरू हो चुका है. सावन माह भगवान शिव को बेहद प्रिय है. सावन माह में पड़ने वाले सोमवार का और भी अधिक महत्व बढ़ जाता है. ऐसे में सावन सोमवार को किए कुछ उपाय भोलेनाथ की कृपा दिला सकते हैं.

 
sawan somwar upay
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 24, 2024, 01:14 PM IST

Sawan Somwar Diya: हिंदू पंचांग के अनुसार 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो चुकी है और 19 अगस्त रक्षाबंधन के दिन इसका समापन होगा. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस पूरे माह की गई भगवान शिव की उपासना विशेष फल प्रदान करती है. इस माह में देवों के देव महादेव का विधिपूर्वक अभिषेक करना बहुत ही शुभ माना गया है. ये माह लाभ कमाने के लिए बहुत ही लाभदायी माना गया है. 

सावन में अगर भगवान शिव की विधि-विधान के साथ पूजा की जाए, तो व्यकति क मनवांछित फल की प्राप्ति होती है. सावन में आने वाले सोमवार का और भी अधिक महत्व बढ़ जाता है. इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ेंगे. इन पांचों सोमवार को कई शुभ योगों का निर्माण हो रहा है. ऐसे में सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ एक खास दीया जलाने से व्यक्ति को बड़ा लाभ हो सकता है. 

Shukra Gochar 2024: धन के देवता इन राशि वालों के लिए खड़ी करेंगे मुश्किलें, धन हानि छीन लेगी सुख-चैन
 

सावन सोमवार को जलाएं ये दीया

सावन में सोमवार के दिन का विशेष महत्व है. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. वहीं. सप्ताह का पहला दिन सोमवार का दिन भी भगवान शिव को समर्पित है. ऐसे में सावन में आने वाले सोमवार का महत्व काफी अधिक बढ़ जाता है. इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ेंगे. ऐसे में भगवान शिव की पूजा के दौरान उनके समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

इसके अलावा, गाय के शुद्ध देसी घी का दीपक भी जलाया जा सकता है. इस दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर आप भगवान शिव की मूर्ति य तस्वीर की पूजा कर रहे हैं, तो शुद्ध देसी घी का दीपक ही जलाएं और अगर आप शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं, तो सरसों के तेल का दीपक जलाना लाभकारी बताया गया है.

Rakshabandhan 2024: भाई-बहन के प्यार पर इस बार फिर लगेगा भद्रा का साया, रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय
 

सावन में दीया जलाने के नियम

भगवान शिव का प्रिय महीना सावन में पूजा के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखकर भोलेनाथ को प्रसन्न किया जा सकता है. सावन के सोमवार में सरसों के तेल का दीपक जलाते समय ध्यान रखें कि कलावे की बत्ती वाला दीपक ही जलाएं. इस दौरान आप रुई का इस्तेमाल न करें. बता दें कि इसमें आप लाल या पीले रंग के कलावे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सावन सोमवार को दीपक जलाने के लाभ 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में सोमवार के दिन दीपक जलाने से बहुत लाभ मिलता है. मान्यता है कि इस दि सरसों के तेल में कलावे की बत्ती वाला दीपक जलाने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं. इस समय व्यक्ति के सभी बिगड़े काम बन जाते हैं. दीपक जलाने से कुंडली में सभी ग्रह दोष दूर होते हैं. और घर में सुख-शांति का वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}