trendingNow11843181
Hindi News >>Explainer
Advertisement

घी या तेल... कब, कौनसा दीपक जलाने का मिलता है ज्‍यादा फायदा?

Deepak Jalane ke Niyam: हिंदू धर्म में दीपक जलाने का बड़ा महत्‍व है. हर पूजा-पाठ, खास मौके पर दीपक जरूर जलाया जाता है. दीपक घी और विभिन्‍न प्रकार के तेल का जलाया जाता है, इनके अपने-अपने फायदे हैं. 

घी या तेल... कब, कौनसा दीपक जलाने का मिलता है ज्‍यादा फायदा?
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 27, 2023, 09:20 AM IST

Deepak Jalane ke Fayde: सनातन धर्म में पूजा-पाठ में दीपक जलाना एक अहम कार्य होता है. यह अग्नि तत्‍व की उपस्थिति को दर्शाता है. पूजा-पाठ के अलावा खास मौकों पर भी दीपक जलाया जाता है. धर्म के साथ-साथ वास्‍तु शास्‍त्र में भी दीपक जलाने के कई फायदे बताए गए हैं. यदि सही समय पर, सही दिशा में सही विधि से दीपक जलाया जाए तो यह बहुत लाभ देता है. जिस तरह हर देवी-देवता के अलग-अलग फल, भोग, फूल, मंत्र आदि हैं, वैसे ही हर देवी-देवता को प्रसन्‍न करने के लिए अलग-अलग तरह के दीपक भी बताए गए हैं. जैसे घी का दीपक, सरसों के तेल का दीपक, तिल के तेल का दीपक आदि. 

कब घी का दीपक जलाएं और कब तेल का? 

दीपक जलाने के बहुत फायदे हैं, दीपक जलाने से माहौल में सकारात्‍मकता आती है. लेकिन यह सवाल मन में आना लाजिमी है कि कब कौनसा दीपक जलाना चाहिए. यानी कि पूजा में घी का दीपक जलाएं या तेल का दीपक जलाएं. ताकि दीपक जलाने का पूरा लाभ मिले. घी का दीपक जलाने से देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं. 

- हिंदू धर्म में गाय को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है. साथ ही गाय के दूध, गाय के घी को भी बहुत पवित्र माना गया है. इसलिए पूजा-अभिषेक, भगवान का भोग बनाने में गाय के दूध और गाय का घी इस्‍तेमाल करना सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है. इसी तरह गाय के घी का दीपक जलाना भी बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से नकारात्‍मकता और वास्‍तु दोष दूर होते हैं. वातावरण शुद्ध होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है. पूजा घर के अलावा शाम के समय मुख्‍य द्वार पर घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी बेहद प्रसन्‍न होती हैं. घी का दीपक देवी-देवता के दायीं ओर, वहीं तेल का दीपक बायीं ओर रखना चाहिए. 

- चमेली और तिल के तेल का दीपक जलाने से बजरंगबली प्रसन्‍न होते हैं. मंगलवार के दिन चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें, बजरंगबली से सारे कष्‍ट दूर करके सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना करें. 

- शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से शनि दोष दूर होता है, शनि के कष्‍टों से राहत मिलती है. बाधाएं दूर होती हैं. तरक्‍की, सफलता, धन आने के रास्‍ते खुलते हैं. 

- तेल के दीपक से पूरा लाभ पाने के लिए हमेशा लाल धागे से बनी हुई बत्ती या कलावे का उपयोग करना चाहिए. वहीं तिल के तेल वाले दीपक में लाल या पीली बत्ती लगा सकते हैं.

- वहीं घी के दीपक में हमेशा रूई की सफेद खड़ी बत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए. 

दीपक जलाने का मंत्र

दीपक जलाते समय एक खास मंत्र का जाप करना भी बहुत लाभ देता है. यह मंत्र पढ़ने से दीपक जलाने का पूरा लाभ मिलता है. 

'शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा।
शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोस्तुते।।
दीपो ज्योति परंब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:।
दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोस्तुते।।' 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}