trendingNow11709239
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Gayatri Mantra Niyam: वाकई! इस विधि से किया गायत्री मंत्र का जाप हर कष्ट से दिलाएगा मुक्ति, पर रखें इसका ध्यान

Gayatri Mantra Padhne Ka Sahi Tarika: शास्त्रों में गायत्री मंत्र को बहुत महत्व दिया गया है. इसका रोजाना जाप करने से व्यक्ति की सारी परेशानी दूर हो जाती है. लेकिन इसका जाप करने से पहले कुछ नियम जरूर जान लें.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: May 24, 2023, 03:18 PM IST

Gayatri Mantra Rules: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी पूजा में मंत्र का जाप का खास महत्व है. कहते हैं कि पूजा का पूरा फल तभी मिलता है जब सही मंत्रों का जाप किया जाए. शास्त्रों में गायत्री मंत्र को सभी मंत्रों में सबसे ऊंचा दर्जा प्राप्त है. कहते हैं जो व्यक्ति रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करता है उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. अगर कोई व्यक्ति मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान है तो उसे रोज गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए.

शास्त्रों के अनुसार नियमित रूप और विधिपूर्वक गायत्री मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अगर कोई विधिपूर्वक इस मंत्र का जाप करता है, तो व्यक्ति की सभी परेशानी दूर हो जाती है. गायत्री मंत्र का जाप करने से पहले उसके कुछ नियम जानना बेहद जरूरी है. अगर चाहते हैं कि गायत्री मंत्र का आपको पूरा फल मिले तो इन नियमों का पालन करके ही जाप करें.

गायत्री मंत्र का जाप करने से पहले जानें नियम

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि मंत्रों को जपने का एक उचित समय होता है. गायत्री मंत्र का जाप तीन समय पर किया जा सकता है. पहला ब्रह्म मुहूर्त में जाप शुरू करना चाहिए और सूर्योदय होने के बाद जाप खत्म कर देना चाहिए.

- दूसरा समय- गायत्री मंत्र का जाप दोपहर के समय भी किया जा सकता है.

- तीसरा समय- गायत्री मंत्र का जाप शाम के समय सूर्यास्त के पहले शुरू करें और सूर्यास्त के बाद खत्म कर दें.

- शास्त्रों के अनुसार गायत्री मंत्र का जाप करते समय दिशा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है.

- अगर आप ब्रह्म मुहूर्त में जाप कर रहे हैं तो पूर्व दिशा की ओर मुंह रख कर जाप करें. वहीं अगर शाम के वक्त जाप कर रहे हैं तो पश्चिम की ओर मुंह करके जाप करें.

- ज्योतिष शास्त्र में गायत्री मंत्र का जाप करने के लिए रुद्राक्ष की माला सबसे अच्छी होती है. लेकिन आप तुलसी या चंदन की माला का भी उपयोग कर सकते हैं.

- गायत्री मंत्र का जाप कुशा या आसन पर बैठकर मन में करना चाहिए. गायत्री मंत्र कभी भी जोर से बोलकर नहीं पढ़ा जाता.

- गायत्री मंत्र का जाप करने पहले एक लोटे में थोड़ा सा पानी रख लें. जप के बाद इसे पूरे घर में छिड़क दें इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

- गायत्री मंत्र का जाप हमेशा एक दीपक जलाकर करना चाहिए. यह बहुत शुभ माना जाता है.

Shani dev: इन लोगों को भयंकर कष्ट देते हैं शनिदेव, जीवनभर परेशानियों का करते हैं सामना
 

Wind Chime Vastu: घर में लगी विंड चाइम खोल सकती है बंद किस्मत का ताला, लगाने से पहले जान लें ये बातें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}