trendingNow12021696
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Annapurna Jayanti 2023: घर में कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी, बस अन्नपूर्णा जयंती पर कर लें ये उपाय

Annapurna Jayanti 2023 Date: जो व्यक्ति इस दिन मां अन्नपूर्णा का पूजन करता है उसके घर अन्न के भंडार सदा के लिए भरे रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप अन्नपूर्णा जयंती के दिन करते हैं तो आपको मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

Annapurna Jayanti 2023: घर में कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी, बस अन्नपूर्णा जयंती पर कर लें ये उपाय
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 21, 2023, 01:40 PM IST

Annapurna Jayanti 2023 Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि को अन्नपूर्णा जयंती के नाम से जाना जाता है. इस साल मार्गशीर्ष माह की अन्नपूर्णा जयंती 26 दिसंबर 2023 मंगलवार के दिन मनाई जाएगी. मान्यतानुसार इस दिन मां पार्वती अन्नपूर्णा के रूप में धरती पर प्रकट हुईं थी. सनातन धर्म के अनुसार संसार का भरण-पोषण देवी अन्नपूर्णा ही करती हैं. जो व्यक्ति इस दिन मां अन्नपूर्णा का पूजन करता है उसके घर अन्न के भंडार सदा के लिए भरे रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप अन्नपूर्णा जयंती के दिन करते हैं तो आपको मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. चलिए जानते हैं अन्नपूर्णा जयंति का शुभ मुहूर्त और उपाय.

अन्नपूर्णा जयंती का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat)
इस बार 26 दिसंबर 2023 को प्रातः 05 बजकर 46 मिनट पर मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि शुरु होगी जिसका समापन 27 दिसंबर को सुबह 06 बजकर 02 मिनट पर होगा. इसलिए हिंदू पंचांग के अनुसार अन्नपूर्णा जयंती 26 दिसंबर, मंगलवार को पड़ रही है.

देवी की कृपा बनी रहेगी 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अन्नपूर्णा जयंती के खास अवसर पर चूल्हे या फिर गैस स्टोव का पूजन करना चाहिए. इससे आपके घर पर हमेशा मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद बना रहता है जिससे कभी भी धन-धान्य की कभी भी कमी नहीं रहती है. 

ऐसे बनाएं घर में रोटी
हिंदू शास्त्रों के अनुसार घर में पहली रोटी गाय, दूसरी रोटी कुत्ते और तीसरी रोटी कौए के लिए बनाकर खिलानी चाहिए. ऐसा करने से आपको धन की देवी मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है जिससे आपकी हर एक मनोकामना पूर्ण होती है. 

इस तरह प्रसन्न होंगी मां अन्नपूर्णा
अगर आप अन्नपूर्णा जयंती के दिन मां अन्नपूर्णा को केसर वाली खीर का भोग लगाकर पूरे परिवार के साथ घी के प्रसाद को ग्रहण करते हैं तो इससे मां बेहद प्रसन्न होती है जिससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं रहती है. इस दिन आपको जरूरतमंद लोगों को अन्न का दान भी अवश्य करना चाहिए. 

मिलेगा शनि दोष से छुटकारा
अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है तो आप अन्नपूर्णा जयंती के दिन काले दिन के लड्डू बनाकर शनि मंदिर में जाकर चढ़ाएं. इससे आपकी कुंडली में मौजूद शनि दोष दूर होता है. इसके साथ इस उपाय से शनि देव की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}