trendingNow12329377
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भक्तों में बढ़ रहा उत्साह, 10 दिन में इतने लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Baba Barfani: 29 जून को अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हुई थी और तब से अब तक सिर्फ 10 दिन में 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. वहीं पिछले साल 2023 में 10 दिन में सिर्फ 1,18,157 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दरबार में पहुंचे थे. 

 
amarnath yatra 2024
Stop
Syed Khalid Hussain|Updated: Jul 10, 2024, 10:32 AM IST

Amanath Yatra Update: वार्षिक श्री अमरनाथ यात्रा ने एक नया इतिहास रच दिया. 10 दिनों में 2 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने बाबा अमरनाथ के दर्शन किए. प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग के लुप्त होने के बावजूद बाबा के भक्तों की आस्था में कोई कमी नहीं आई है.

इस वर्ष भगवान शिव की पवित्र गुफा "श्री अमरनाथ गुफा" में भव्य मेला देखने को मिल रहा है. गुफा में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है, पिछले सभी रिकार्ड टूट गए हैं. पहले 10 दिनों में 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की गुफा के दिव्य दर्शन कर एक नया इतिहास रच दिया है. 

जम्मू-कश्मीर में श्री अमरनाथ यात्रा पर आए तीर्थ यात्रियों की संख्या ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं. पहले दस दिनों में 2 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने तीर्थ यात्रा पूरी कर बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए, जो एक नया रिकार्ड है. तीर्थ यात्रियों की भीड़ लगातार बढ़ रही है, क्योंकि हर दिन हजारों तीर्थ यात्री चौड़े किए गए दोनों मार्गों के साथ-साथ विशेष हेलिकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से पवित्र गुफा मंदिर पहुंच रहे हैं. हालांकि पहले छह दिनों में ही गुफा से बर्फ का शिवलिंग गायब हो गया, लेकिन भगवान शिव के भक्तों की आस्था और उत्साह में कोई कमी नहीं आई है.

Bhavishya Purana: अपनी इन आदतों से लोगों की नजरों में मान-सम्मान पाता है व्यक्ति, यूं कर सकते हैं अपना नाम रोशन
 

एक भक्त आशीष ने कहा, "उत्साह में कोई कमी नहीं आई है और शारदा, लोग लगातार पहुंच रहे हैं, चाहे कितनी भी मुश्किल क्यों न हो, हम बाबा की गुफा में जाएंगे. हमारी शारदा उस स्थान के लिए है और उसमें कोई कमी नहीं आई है, हम साल भर इस यात्रा की तैयारी करते रहते हैं."

पिछले साल की यात्रा के 18वें दिन दो लाख श्रद्धालुओं का आंकड़ा पार हो गया था. भगवान शिव का 3888 मीटर ऊंचा पहाड़ी गुफा मंदिर हिंदू धर्म में सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है और इसे "चार धाम" तीर्थयात्रा के "धाम" में से एक माना जाता है.

Unlucky Ring: शौक के चक्कर में इस राशि के लोग ना पहन लें कछुए वाली रिंग, राजा से रंक बना देगी छोटी-सी गलती
 

19 अगस्त को समाप्त होगी यात्रा

केंद्र शासित प्रदेश में अमरनाथ यात्रा के दोनों खंडों की सुरक्षा के लिए करीब एक लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. पंजाब के लखनपुर से लेकर जम्मू और फिर कश्मीर तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं, ताकि यात्रा का हर कोना पूरी तरह सुरक्षित रहे. इसके अलावा इस बार यात्रा मार्गों को काफी चौड़ा किया गया है, यही वजह है कि दोनों मार्गों से 20-30 हजार तीर्थ यात्रियों को पवित्र गुफा तक चढ़ने की अनुमति है. सड़क के साथ-साथ इस बार मौसम भी सुहाना रहा और व्यवस्थाएं भी अच्छी रहीं. 52 दिवसीय तीर्थयात्रा रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर 19 अगस्त को समाप्त होगी. 

सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं

तीर्थ यात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन किए थे. अधिकारियों ने बताया, "वार्षिक यात्रा के 10वें दिन सोमवार को 24,879 तीर्थ यात्रियों ने बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए." उन्होंने बताया कि 3,880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या अब बढ़कर 2,07,016 हो गई है. इस साल जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग, जुड़वां यात्रा मार्गों, दो आधार शिविरों और गुफा मंदिर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं ताकि यात्रा सुचारु और घटना मुक्त हो सके.

Read More
{}{}