trendingNow11494792
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Lord Surya: इस दान को करने से चमकने लगती है किस्मत, सूर्य की कृपा से मिलता है राजयोग

Surya Saptami Worship: दान का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. दान विभिन्न तरह के होते हैं. आज भगवान सूर्य को प्रसन्न करने वाले दान के बारे में बताएंगे. इस दान को करने से इंसान को कई जन्मों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है.

आदित्य मंडल दान
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Dec 21, 2022, 10:47 AM IST

Aditya Mandal Daan: दान करना बेहद पुण्य का काम माना गया है. इसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. सनातन धर्म में कई तरह के दान बताए गए हैं. इनमें से एक आदित्य मंडल दान भी है. इस दान को करने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा मिलने लगती है. उसके कुंडली के कई तरह के दोष समाप्त हो जाते हैं और जीवन में किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.

विधि

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आदित्य मंडल दान की विधि भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताई थी. इस विधि के अनुसार, सबसे पहले जौ में गुड़ मिलाकर गाय के घी में सूर्य मंडल के आकार का पुआ बनाया जाता है. इसके बाद भगवान सूर्य की पूजा कर उनके आगे लाल चंदन का मंडप अंकित किया जाता है. इशके ऊपर उस सूर्य मंडल को रखा जाता है.

दान

पूजा आदि करने के बाद किसी ब्राह्मण को बुलावा चाहिए. इसके बाद उन्हें लाल वस्त्र, दक्षिणा और उस सूर्य मंडल को दान करना चाहिए. दान करते समय एक मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. इस मंत्र के साथ दान करने से पुण्य का प्राप्ति होती है. वह मंत्र इस प्रकार है.

आदित्यतेजसोत्पन्नं राजतं विधिनिर्मितम्.
श्रेयसे मम विप्र त्वं प्रतिगृहेणदमुत्तमम.

महत्व

सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए यह दान काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इस दान से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं. भगवान सूर्य की कृपा से दानकर्ता के सभी तरह के पाप नष्ट हो जाते हैं. इसके बाद वह राजा की तरह जिंदगी जीने लगता है. वैसे तो यह दान रोज किया जा सकता है, लेकिन विजय सप्तमी के दिन इस दान का विशेष महत्व है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}