trendingNow12370998
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 3 बातें, रिश्तों में बनी रहेगी मिठास

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा जीवन को सही तरीके से जीने के बारे में बताया गया है. चाणक्य नीति की मानें तो व्यक्ति अपनी जिंदगी को कुछ उसुलों का पालन करके संवार सकते है. शादी के बाद अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए चाणक्य ने कुछ बातों पर जोर डाला है.  

 
chanakya niti in hindi
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 06, 2024, 03:26 PM IST

Chanakya Niti Marriage Tips: रिश्तों में जरा-सी भी दरार आ जाए, तो उन्हें लंबे समय से बनाए रख पाना बहुत ही मुश्किल होता है. वहीं, शादी का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है. इस रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए व्यक्ति को कई तरह की बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. चाणक्य ने भी शादी और दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए कई उपायों के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य ने शादी से पहले ही कुछ चीजों को ध्यान में रखने की बात कही है.  

चाणक्य के अनुसार अगर वैवाहिक जीवन में जरा भी खाटास आने लगे तो उससे पहले ही क्यों ना सतर्कता बरत ली लेनी चाहिए.  दरअसल आचार्य चाणक्य इस बात को शायद पहले ही आंक चूके थें इसलिए उनके अनुसार शादी से पहले अपने होने वाले पाटर्नर से तीन सवाल जरूर पूछ लेने चाहिए ताकि आपके रिश्ते में कोई दरार ना आए. जानें चाणक्य के कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में जिन्हें अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से जरूर पूछ लें. 

Singh Sankranti 2024: सूर्य देव की कृपा से रातोंरात चमक जाएगा भाग्य, सिंह संक्रांति पर इस विधि से दें अर्घ्य
 

सही उम्र का अवश्य पूछ लें

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र के अनुसार शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उसकी उम्र के बारे में जरूर पूछ लेना चाहिए. दरअसल पति पत्नी की उम्र का अंतर उनके बीच की समझ की कमी शादी टूटने की वजह बन सकती है. ऐसे में दोनों के बीच कई बातों को लेकर अंडरस्टैंडिंग नहीं हो पाती है, जिसके वजह से झगड़ा भी हो सकता है. यही वजह है कि पति पत्नी के बीच उम्र का अंतर ज्यादा नहीं होना चाहिए वरना वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं बितेगा.

स्वास्थ्य के बारे में भी पूरी जानकारी लें

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र में यह भी कहा गया है कि शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उसकी सेहत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लें. कहीं उन्हें कोई शारीरिक या फिर कोई मानसिक परेशानी तो नहीं है जिससे आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Astro Tips: इन 5 चमत्कारी उपायों में छिपा है हर समस्या का समाधान, खाली तिजोरी में भी बरसने लगता है पैसा
 

पुराने रिलेशन आदि के बारे में भी जान लें

आचार्य चाणक्य का मानना है कि शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उनके पुराने रिलेशन के बारे में जरूर पूछ लें या फिर पता लगा लें. यदि खुल कर इसके बारे में बात हो जाए तो आपके भविष्य में वैवाहिक जीवन के लिए यह काफी बेहतर होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}