trendingNow11215113
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Aaj Ka Rashifal: इन 6 राशियों को देना होगा ध्यान, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

Horoscope Today 11 June 2022 Aaj Ka Rashifal in Hindi Daily Horoscope: शनिवार का दिन सभी राशि वालों के लिए विशेष होने जा रहा है. ग्रहों की चाल का प्रभाव मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों पर पड़ने जा रहा है. जानते हैं आज का राशिफल. 

Aaj Ka Rashifal: इन 6 राशियों को देना होगा ध्यान, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 12, 2022, 09:07 PM IST

Horoscope Today 11 June 2022 Aaj Ka Rashifal in Hindi Daily Horoscope: ज्योतिषीय गणना के अनुसार आज कुछ राशियों को सावधान रहने की आवश्यकता है. मेष, मिथुन, तुला और मकर राशि वालों को आज धन और करियर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ग्रहों की चाल का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ रहा है. आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा, आइए जानते हैं समस्त राशियों का राशिफल-

मेष- सैन्य विभाग में नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए. पूरे परिवार की हेल्थ सामान्य रहने वाली है. जो सदस्य दवाइयां लेते हैं, वह साथ ही योग-व्यायाम को भी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें. सेहत ठीक रहे, इसके लिए शारीरिक एक्टिविटी करते रहनी होगी. कोई गेम खेलें ताकि पूरा शरीर हरकत में रहे. सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों की मदद के लिए आपको तत्पर रहना चाहिए. उनकी मदद करते हुए आप स्वयं भी सामाजिक कार्यों में सक्रिय हो सकते हैं.  

वृष- वृष राशि के लोगों के सहकर्मी और अधीनस्थों के बदले स्वभाव आपको परेशान करेंगे. स्वभाव बदलने का कारण पता लगाने का प्रयास करें. कपड़े के व्यापारियों के लिए आज का दिन अच्छा है, उनके अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना दिख रही है. युवा अपने महत्वपूर्ण नोट्स संभाल कर रख लें, डाटा लॉस होने की आशंका है इसलिए पहले ही सुरक्षा का इंतजाम कर लें. अपने पिता जी से दिल की बात शेयर करे. एक दूसरे से संकोच या दूरी नहीं बल्कि एक दूसरे की ताकत बनना होगा. स्किन एलर्जी को लेकर परेशान होना पड़ सकता है. कड़ी धूप या उमस में निकलना हो तो शरीर को अच्छे से ढक कर रखें. धार्मिक गतिविधियों में भाग लेना होगा. इन कार्यक्रमों में भाग लेने से आप ऊर्जावान और उत्साहित रहेंगे. 

मिथुन- इस राशि के लोगों को नौकरी में प्रमोशन के लिए आवश्यकता के अनुसार संबंधित कोर्स आदि भी करना होगा. प्लास्टिक के कारोबारियों को प्रचार प्रसार का सहारा लेना चाहिए. इससे उनकी बिक्री भी बढ़ेगी और लोगों को उनके बारे में पता भी लगेगा. काम में मन न लगे तो युवाओं को हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान जी सभी बिगड़े काम बनाते हैं. घर के छोटे बच्चों को उपहार लाकर देने होंगे. ऐसा करने से बच्चे बहुत प्रसन्न होंगे और आपको भी अच्छा लगेगा. बुखार, इन्फेक्शन जैसी बीमारियों को लेकर अलर्ट रहें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कम जाएं. आपके पास कोई आर्थिक मदद की उम्मीद लेकर आ सकता है. यदि उसकी जरूरत जायज है और व्यक्ति भी ठीक है तो आप मदद कर सकते हैं.

ये भी पढें: नीम के ये उपाय दिला सकते हैं केतु, शनि और पितृ दोष से मुक्ति, इस ग्रह से है संबंध

कर्क- कर्क राशि के लोगों को कार्यों को जल्दबाजी में करने से बचना चाहिए. जो भी काम करना हो उसे पूरी समझदारी के साथ करें. ग्राहकों की मांग के अनुसार ही अपने व्यापारिक स्थल पर सामान रखें अन्यथा बिना मांग वाला सामान डंप होता जाएगा. युवा वर्ग अपने स्वभाव पर ध्यान दें अन्यथा अपने गलत स्वभाव के कारण सम्मान भी खो सकते हैं. घरेलू विवाद है तो उसे किसी भी कीमत पर बढ़ने न दें बल्कि आपस में बातचीत कर विवाद को सुलझाने का प्रयास करें. लगातार बाहर का मसालेदार खाना खाते रहेंगे तो शरीर के लिए वह नुकसानदेह रहेगा. सफलता न मिलने पर डिप्रेशन में नहीं आना है, सफलता नहीं मिली है तो एक बार फिर पूरे जोश से तैयारी कीजिए. 

सिंह- इस राशि के लोगों का ऑफिस के नियमों का उल्लंघन करना उन्हें मुश्किलों में डाल सकता है. आपको नियमों का पालन करना चाहिए. कारोबारी अपने व्यापार को बढ़ाने में सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं, इससे उनके व्यापार का प्रचार प्रसार हो जाएगा. नकारात्मक चीजों का त्याग करना युवाओं के लिए श्रेयस्कर रहेगा. उन्हें अपनी संगत पर भी ध्यान देना होगा. अभिभावक अपने बच्चों को खेल के माध्यम से पढ़ाई कराएं तो उन्हें जल्दी समझ में आएगा और बोरियत भी नहीं होगी. सेहत के मामले में आज आपको पेट दर्द और जलन की समस्या रहेगी, खानपान का विशेष ध्यान रखें. आस पड़ोस से नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है, अधिक परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. 

कन्या- कन्या राशि के जिन लोगों ने नई नौकरी जॉइन की है, उन्हें नौकरी में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापार को बढ़ाने में वरिष्ठों की राय कारगर साबित होगी, उनके पास बैठ कर सलाह मशवरा करने से लाभ होगा. युवाओं को दूसरों की गलतियां मुश्किल में डाल सकती हैं इसलिए अपनी संगत को पहचानें और गड़बड़ लोगों से दूर रहें. अपनों के साथ समय व्यतीत करने से मन प्रसन्न रहेगा, परिवार के विभिन्न सदस्यों को भी अच्छा लगेगा. सीढ़ियां चढ़ते और उतरते समय सचेत रहें. गिरने की आशंका है इसलिए धीमी गति से चढ़ें और उतरें. पाठ पूजा पर आपको अधिक ध्यान देना चाहिए. धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने से आपको अच्छा लगेगा. 

ये भी पढें: शनिदेव की पूजा में की गई इन गलतियों की नहीं मिलती माफी, झेलनी पड़ेगी शनि की नाराजगी

तुला- इस राशि के लोग प्रमोशन के लिए प्रयासरत नजर आएंगे, नए संपर्कों से लाभ मिलने की पूरी उम्मीद है. कारोबारी सभी सरकारी नियमों का पालन करें अन्यथा गलती पकड़े जाने पर दंड भुगतना पड़ सकता है. युवाओं को कार्य न बनने की स्थिति में उत्तेजित होने के बजाय धैर्य के साथ शांत रहना चाहिए. जीवनसाथी के साथ चल रहा तनाव कम होगा जिससे परिवार का वातावरण आनंदमयी होगा. अवसाद के मरीज कुछ अधिक परेशान नजर आएंगे, अन्य लोगों का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. आपने यदि किसी से कर्ज लिया है तो अब उसको समाप्त करने का समय आ गया है, कोशिश करके कर्ज अदा कर दीजिए.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोगों के ऑफिस में अधीनस्थों की कमी के चलते कार्यभार बढ़ सकता है, समझदारी के साथ निपटाते रहिए. कारोबारी व्यापार को बढ़ाने में सफल होंगे और नए व्यापार के बारे में प्लानिंग तैयार करेंगे. मेडिकल की तैयारी कर रहे युवा पढ़ाई में लापरवाही बिल्कुल भी न करें और पूरा फोकस सिर्फ पढ़ाई पर ही करें. माता पिता की जरूरतों का ध्यान रखें, उनके पास बैठ कर उनके स्वास्थ्य की कुशलक्षेम पूछें और जरूरत की चीजें मुहैया कराएं. माइग्रेन के रोगियों को अब आराम मिलने की उम्मीद है, इस रोग को लेकर वह काफी समय से परेशान थे. संगत बिगड़ने के आसार नजर आ रहे हैं इसलिए एक बार अपने आसपास के लोगों को टटोल लें और बुरे लोगों से दूरी बना लें.

धनु- इस राशि के लोगों को ऑफिस की गंभीर मीटिंग में बचकानी बातें करने से बचना चाहिए अन्यथा आप हंसी के पात्र बनेंगे. व्यापारियों को मुनाफा कमाने के मामले में कंपटीटरों से मुकाबला करना पड़ेगा, इसको ध्यान में रखते हुए ही कीमत और गुणवत्ता बनाए रखें. कला के क्षेत्र में रुचि रखने वाले युवाओं को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, उन्हें अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका मिलेगा. आज आपका महत्वपूर्ण दिन है तो परिवार के साथ मंदिर जाएं और पूरे भाव तथा आस्था के साथ भगवान के दर्शन करें. अल्सर के रोगियों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए और ठीक तरह से इलाज कराना चाहिए. बुजुर्ग महिला की मदद का मौका हाथ से न जाने दें, आस पड़ोस में किसी जरूरतमंद बुजुर्ग को तलाशें और उनकी यथायोग्य मदद करें. 

ये भी पढें: कम उम्र में ही करोड़पति बन जाते हैं इन तारीखों में जन्‍मे लोग, होती है ये एक और खूबी

मकर- मकर राशि के सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को खुशखबरी मिलने वाली है, उन्हें प्रमोशन मिलने की उम्मीद है. आज आपके कारोबार में ग्राहकों की आवाजाही अच्छी रहेगी, यही आवाजाही आपको मुनाफा दिलाएगी. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए आराम करना भी जरूरी है. पढ़ाई करें किंतु नींद के लिए भी पर्याप्त समय निकालें. घर के सुख साधनों में वृद्धि होगी. सुख सुविधा से जुड़ी हुई कुछ ऐसी चीजों की आप खरीददारी करेंगे जिसकी काफी समय से जरूरत थी. बीमार चल रहे लोगों को स्वास्थ्य में आराम मिलेगा लेकिन लापरवाही करने की जरूरत नहीं है. आपको किसी बड़े आयोजन में हिस्सा लेना पड़ सकता है, वहां पर बहुत से नए पुराने लोगों से मिलने का मौका मिलेगा. 

कुंभ- नौकरी के लिए प्रयासरत इस राशि के लोगों को अभी कुछ समय और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है, कोशिश जारी रखें. बिजनेस करते हैं तो सफलता अवश्य प्राप्त होगी, बस धैर्य बनाए रखें और कोशिशें जारी रखें. युवाओं का मन इधर-उधर की बातों में उलझ कर लक्ष्य से भटकेगा किंतु उन्हें अपने लक्ष्य पर ही फोकस करना है. पारिवारिक मामलों में यदि आपके बोलने की आवश्यकता नहीं है तो फिर आपको नहीं बोलना चाहिए. जरूरी होने पर ही बोलें. मादक पदार्थों का सेवन आपकी सेहत के लिए केवल नुकसानदेह नहीं बल्कि बहुत घातक है, इसे तुरंत छोड़ दें. पड़ोसियों के संबंध मजबूत होंगे. प्रेमपूर्ण वातावरण निर्मित होगा. पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध ही रहने चाहिए.

मीन- मीन राशि के लोगों के लिए ऑफिस में आज का दिन कामकाज के लिहाज से सामान्य रहने वाला है. बदलाव आज की आवश्यकता है, बिजनेस में आज की जरूरतों के हिसाब से बदलावों को अपडेट करने की भी जरूरत है. नशे की लत से युवाओं को दूर रहना होगा. यदि इस तरह की संगत है तो उसे छोड़ कर अच्छे लोगों के साथ रहें. बच्चों की गलतियों को ठीक करते चलें, किसी गलती पर उन्हें डांट फटकार करने के बजाय प्यार से समझाएं. खाते समय बात न करें, गले में आहार फंस सकता है. गले से संबंधित सावधानियां बरतनी चाहिए. निर्धन बच्चों की किसी भी प्रकार से मदद करने का अवसर मिले तो उसमें अपना योगदान अवश्य दें. 

Read More
{}{}