trendingNow11679138
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Emotional Intimacy: ये 5 संकेत बताते हैं जब आप Emotional Intimacy के लिए तरसते हैं

Relationship Tips: हर रिश्ते के अपने नियम होते हैं- जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने से लेकर संचार कैसे किया जाता है. हालाँकि, भावनात्मक इंटिमेसी की आवश्यकता से हमें स्वयं को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलनी चाहिए.

Emotional Intimacy: ये 5 संकेत बताते हैं जब आप Emotional Intimacy के लिए तरसते हैं
Stop
Pooja Attri|Updated: May 03, 2023, 06:08 PM IST

Emotional Intimacy: एक रिश्ते में कई बार ऐसा होता है जब हम भावनात्मक इंटिमेसी के लिए तरसते हैं. प्यार किए जाने और देखभाल किए जाने की आवश्यकता महसूस होना स्वाभाविक है, लेकिन जब हमें भावनात्मक इंटिमेसी की ज़रूरतों का अचानक विस्फोट होता है, तो यह उस रिश्ते में उस कमी को प्रतिबिंबित कर सकता है जिसमें हम हैं. इससे हमें अपने अंदर देखने में मदद मिलती है. और रिश्ते से हमारी जरूरतों और अपेक्षाओं पर आत्मनिरीक्षण करें, और अगर चीजें उस तरह से चल रही हैं जैसा हम चाहते हैं. हर रिश्ते के अपने नियम होते हैं- जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करने से लेकर संचार कैसे किया जाता है. हालाँकि, भावनात्मक इंटिमेसी की आवश्यकता से हमें स्वयं को बेहतर ढंग से समझने में (Emotional Intimacy) मदद मिलनी चाहिए.

जागरूकता 
अपने भीतर देखना और इस बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है कि हम वास्तव में क्या चाहते हैं. हमें अपनी जरूरतों के बारे में उत्सुक होना चाहिए- इससे हमें खुद को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी और तदनुसार भावनात्मक अंतरंगता की लालसा को दूर किया जा सकेगा.

प्रतिबिंब 
हम जो चाहते हैं उसके बारे में जागरूक होने के बाद, हम रिश्ते में जो भूमिका निभाते हैं उस पर प्रतिबिंबित करना शुरू कर सकते हैं. हमें एक-दूसरे के प्रति ईमानदार होना चाहिए और यह समझना चाहिए कि हम क्या चाहते हैं और हम एक-दूसरे की ज़रूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं.

संचार 
तीसरा चरण एक दूसरे के साथ हमारी जरूरतों के बारे में संवाद करना है और हम उन्हें कैसे संबोधित करने जा रहे हैं. हमें कठिन बातचीत करने और कमरे में हाथी को संबोधित करने के लिए समान रूप से साहसी होना चाहिए। इससे रिश्ते में और स्पष्टता आएगी.

कार्य 
एक दीर्घकालिक संबंध बनाने के लिए एक दूसरे की मदद करने और एक साथ काम करने का इरादा एक बेहतर कार्य योजना बनाने और उस पर काम करने में मदद करता है.

तय करें
जब ये सब काम नहीं करते हैं, तो हमें यह स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि हम जिस व्यक्ति के साथ हैं, वह हमें इससे अधिक देने में सक्षम नहीं है- यही वह समय है जब हमें यह तय करने की आवश्यकता है कि हमें इस सीमित प्रेम में वापस रहना चाहिए या आगे बढ़ो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}