trendingNow11689584
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

क्या है गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनाने की सही उम्र? युवा जान लें रिलेशनशिप में आने की राइट एज

Right Age For Relationship: एक उम्र के बाद हर किसी को लव पार्टनर की तलाश होती है, लेकिन आप हमेशा कंफ्यूजन में रहते हैं कि क्या अभी प्यार करना चाहिए या नहीं. आइए जानते हैं कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत.  

क्या है गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड बनाने की सही उम्र? युवा जान लें रिलेशनशिप में आने की राइट एज
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 11, 2023, 12:44 AM IST

Right Age For Relationship: इंसान को जन्म से लेकर जिंदगी के आखिरी पड़ाव तक प्यार की तलाश होती है, लेकिन बचपन और टीनएज के आसपास आपको एक खास साथी की तलाश होती है जिसके साथ लव रिलेशन वाली फीलिंग आए. इस उम्र में हर किसी को करियर की चिंता जरूर सताती है, ऐसे में ये समझना मुश्किल होता है कि इश्क की तरफ मुड़ें या पढ़ाई लिखाई और रोजगार की फिक्र करें. भारतीय कानून के मुताबिक लड़के और लड़की के लिए शादी की उम्र तय है, लेकिन गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने को लेकर ऐसा कोई नियम नहीं है. आइए जानते हैं कि आपके लिए लव रिलेशनशिप में आने की सही उम्र क्या है.

उम्र की कोई सीमा नहीं-
आज के दौर में स्कूली बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्गों के मोहब्बत के चर्चे सुनने को मिल ही जाते हैं. इश्क के बारे में अक्सर ये कहा जाता है कि "न उम्र की सीमा हो, न जन्म हो बंधन, जब प्यार करे कोई, तो देखे केवल मन", फिर भी आपको समझदारी भरा फैसला लेना होगा वरना इश्क न अच्छे-अच्छों को बर्बाद कर दिया है. 

जानकारों के अनुसार, वैसे तो गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने की कोई सही उम्र नहीं होती है. हालांकि ऐसा माना जाता है कि डेटिंग को ट्रेंड न बनाएं, तो अच्छा है. डेटिंग या रिलेशन में तभी आएं जब बहुत जरूरी हो. लव रिलेशनशिप में आने के लिए कभी जल्दबाजी न करें, बल्कि अपने लक्ष्य पर फोकस करना ज्यादा जरूरी है. 

प्यार या करियर में किसे चुनें?
आजकल 13-14 साल के बच्चे रिलेशिनशिप में पड़ जाते हैं, लेकिन ये करियर को शेप देने का वक्त होता है. इस उम्र में एनर्जी काफी ज्यादा होती है, बेहतर है कि इसे सही दिशा में लगाएं, वरना भविष्य अंधेरे में पड़ सकता है.आजकल हम बॉडी बेस्ड रिलेशनशिप पर काफी ज्यादा जोर दे रहे हैं. ये जरूरी नहीं है कि जब आप कॉलेज में हों तो अपने दोस्त के साथ फिजिकल ही हों. वैसे तो रिलेशनशिप की कोई खास उम्र नहीं होती लेकिन रिश्ते की सही मीनिंग पर जरूर फोकस किया.

Read More
{}{}