trendingPhotos1712402
PHOTOS

रिश्ते से Emotional Energy को खत्म कर देती हैं ये चीजें

Advertisement
1/5
कौन सी चीजों से रिश्ते में इनोश्नल एनर्जी खत्म हो जाती है
कौन सी चीजों से रिश्ते में इनोश्नल एनर्जी खत्म हो जाती है

हम अक्सर अपनी भावनात्मक और मानसिक ऊर्जा को उन चीजों में कम कर देते हैं जो हमारे ध्यान के योग्य नहीं होती हैं. यह आगे हमें भावनात्मक रूप से सूखा महसूस कराता है.

2/5
बात को साबित करना
बात को साबित करना

कभी-कभी हम यह स्वीकार करने के लिए बहुत जिद्दी होते हैं कि हम गलत हैं. इसलिए, हम बात को साबित करने के लिए सबूत इकट्ठा करने की कोशिश करते हैं और दूसरे व्यक्ति को यह समझाते हैं कि हम गलत नहीं हैं. ऐसी स्थिति में सबसे बुद्धिमानी यही है कि गलती स्वीकार कर ली जाए और आगे बढ़ जाएं.

3/5
पिछली गलतियों पर नज़र रखना
पिछली गलतियों पर नज़र रखना

गलतियाँ होना स्वाभाविक है, लेकिन जब हम उन्हें पकड़ कर रखते हैं और एक-दूसरे की पिछली गलतियों को गिनते हैं, तो यह हमें एक स्वस्थ भविष्य को एक साथ देखने से रोकता है. जब हम एक-दूसरे की पिछली गलतियों पर नज़र रखने की कोशिश करते हैं तो यह हमसे मानसिक और भावनात्मक रूप से भी बहुत कुछ लेता है.

4/5
चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेना
चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेना

किसी भी रिश्ते में गलतफहमी का मूल कारण कम्यूनिकेशन का अभाव होता है. हम खुद को भावनात्मक और मानसिक रूप से खाली करना शुरू कर देते हैं जब हम हर चीज को व्यक्तिगत रूप से लेना शुरू कर देते हैं और उन बातों के बारे में सोचने लगते हैं जो मौजूद नहीं हैं. इसके बजाय, हमें सीधे एक दूसरे से पूछना चाहिए और स्पष्ट करने का तरीका खोजना चाहिए.

 

5/5
दूसरों के अनुकूल बनना
दूसरों के अनुकूल बनना

हम लगातार दूसरों के अनुकूल बनने की कोशिश करते हैं और अपनी जरूरतों को दूर धकेलते हैं, जहां हमें रिश्ते में होने में कोई खुशी महसूस नहीं होती है.





Read More