trendingNow11772157
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Partner करने लगा है आपको कंट्रोल तो खुद के लिए ऐसे लें स्टेप, रिश्ता नहीं बनेगा Toxic

Controlling Partner: अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपको बात-बात पर कंट्रोल करने की कोशिश करता है, तो इससे खुद को बचाना बहुत जरूरी है. क्योंकि उनकी इस हरकत को बर्दाश्त करते रहने से आपका रिलेशन टॉक्सिक हो सकता है. इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें...    

Partner करने लगा है आपको कंट्रोल तो खुद के लिए ऐसे लें स्टेप, रिश्ता नहीं बनेगा Toxic
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jul 09, 2023, 03:20 PM IST

Stop Partner To Control You: रिलेशनशिप में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनसे खुद को बचाना बहुत जरूरी होता है. वरना आगे चलकर रिश्ते में एक दूसरे के लिए प्यार की जगह नफरत पैदा होने लगती है. ज्यादातर कपल्स में ऐसा देखने को मिलता है कि पार्टनर रूल करने की कोशिश करते हैं. वो सामने वाले को बात-बात पर कंट्रोल करते हैं. इस तरह पार्टनर के कंट्रोल करने पर आपका अस्तित्व खत्म होने लगता है. इसलिए उनके इस कंट्रोलिंग बिहेवियर को पहचानना और उसे सही समय पर रोकना बहुत जरूरी है. आइये जानें किस तरह से आप अपने कंट्रोलिंग पार्टनर से खुद को बचा सकते हैं, अपने लिए कोई कदम उठा सकते हैं... 

1. रिश्ते में सीमा तय करें
एक समय के बाद पार्टनर रिलेशन को बहुत कैज्वल लेने लगता है. अगर आप उनके कुछ व्यवहारों के साथ सहज नहीं हैं, तो ये बात उनसे स्पष्ट कहें. क्योंकि लाइफ में किसी भी रिश्ते में आप अपनी बाउंड्रीज खुद बना सकते हैं. इनको स्ट्राॅन्ग्ली मेंटेन करें जिससे सामने वाला सही समय पर आपकी बात को समझ सके. 

2. बातचीत करें
बात करने से बड़ी से बड़ी समस्या सुलझ जाती है. इसलिए अगर आपको अपने पार्टनर के व्यवहार अच्छा नहीं लगता है, तो उनसे खुलकर उस बारे में बात करें. मन ही मन में उन बातों को लेकर घुटे नहीं. ध्यान रखें कि आप अपनी जरूरतों और इमोशन्स को अपने पार्टनर के साथ तरीके से शेयर करें. 

3. खुद से खुश हो जाएं 
जरूरी नहीं कि जब आपका पार्टनर आपको किसी चीज से खुश करे, आप तभी खुश हों, बल्कि आप अपनी खुशियों की जिम्मेदारी खुद लें. एकसाथ समय बिताना खुश होना रिश्ते को मजबूत बनाता है, लेकिन हमेशा खुशी के लिए उनके भरोसे रहना भी सही नहीं है. इस तरह छोटी-छोटी बात पर आपको टूट कर बिखरते देर नहीं लगेगी. वहीं एक समय बाद आप अकेला महसूस करने लगेंगे. इसलिए आप वो काम करें जिससे आपको खुशी मिलती है.

Read More
{}{}