trendingNow11767259
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

शादीशुदा कपल पैसों को लेकर क्यों करते हैं लड़ाई? रिश्ता टॉक्सिक बनने से पहले ऐसे बचाएं

Fight For Money In Relation: शादी के बाद पति-पत्नी में कई चीजों को लेकर लड़ाई होती है. इसी में एक है पैसों को लेकर झगड़ना. यह एक ऐसा कारण जिसके चलते कपल का रिश्ता तलाक तक पहुंच जाता है. आप इन तरीकों से अपने रिलेशन को सुलझा सकते हैं....  

शादीशुदा कपल पैसों को लेकर क्यों करते हैं लड़ाई? रिश्ता टॉक्सिक बनने से पहले ऐसे बचाएं
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jul 05, 2023, 07:02 PM IST

Husband Wife Fighting For Money: ये बात सच है कि पैसों से हर चीज नहीं खरीदी जा सकती है. लेकिन आज के समय में लोगों की सोच में काफी बदलाव आ गया है. आजकल लोगों को लगता है, कि हर चीज पैसों पर निर्भर है. इतना ही नहीं पैसा रिश्ते और खुशियों की पहली शर्त बन गया है. वहीं आज के समय में पति-पत्नी भी एक दूसरे का साथ तभी निभा पाते हैं, जब तक पैसे साथ होते हैं. 

कभी-कभी ऐसा होता है कि पैसों को लेकर पति-पत्नी के बीच काफी ज्यादा लड़ाई होती है. इससे रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है. वहीं उन कपल्स में पैसों को लेकर और भी ज्यादा लड़ाई होती है, जब दोनों ही कमाने वाले होते हैं. हर छोटी-छोटी चीजों के लिए कपल के पास अपनी लिस्ट होती है, जो महीने की शुरुआत में डिस्कस होते हैं. ऐसे में हम यहां जानेंगे कि रिश्ते में फाइनेंशियल इश्यू के प्रेशर को कम करने के लिए कपल किन तरीकों को अपना सकते हैं. 

1. कपल्स में पैसे का प्रेशर बढ़ने की वजह
शादी के बाद नया घर बसाने में काफी कर्च लगता है. ऐसे में जब कपल में दोनों लोग कमाने वाले होते हैं, तो जिम्मेदारियां डिवाइड हो जाती हैं. इसी के साथ कपल अपनी खुशी और ख्वाहिशों को साथ लेकर फैमिली के अन्य खर्चों को बी मैनेज करते हैं. कभी-कभी लोग दूसरों की तुलना में कपल अपनी जरूरत से बढ़कर महीने का खर्च बढ़ा लेते हैं. जिसकी वजह से कपल में लड़ाई भी होती है. क्योंकि खर्च का प्रेशर बढ़ने लगता है. 

2. पैसों की वजह से कपल में मतभेद
अगर आप शादी के बाद भी अपने खर्चों को सिकोड़कर नहीं चलते हैं, तो इससे कपल के बीच लड़ाई बढ़ती है. जैसे रोज दोस्तों के साथ घूमना, महंगे रेस्टोरेंट में पार्टी करना, फालतू की शॉपिंग करना. इन चीजों में पार्टनर की सहमति न होने पर नोकझोक होती है. इसके बढ़ने पर आपसी मतभेद होने लगता है.

Read More
{}{}