trendingNow11636785
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Relationship: पार्टनर के साथ रोज हो रही है अनबन? कहीं इसके पीछे आपका सेल फ़ोन तो नहीं! जानें कैसे

Relationship Tips: बहुत अधिक समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करना और हम जिसके साथ हैं उसे अनदेखा करना अक्सर रिश्तों की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. जब तक कि यह प्रवृत्ति नियमित रूप से किसी महत्वपूर्ण मेल, संदेश या कॉल के कारण न हो.

Relationship: पार्टनर के साथ रोज हो रही है अनबन? कहीं इसके पीछे आपका सेल फ़ोन तो नहीं! जानें कैसे
Stop
Pooja Attri|Updated: Apr 02, 2023, 08:53 PM IST

How Your Smartphone Can Ruin Your Relationship: स्मार्टफोन ने अनिवार्य रूप से हमारे जीवन पर कब्जा कर लिया है. जहां उन्होंने संचार और जुड़ाव को आसान बना दिया है, वहीं वे हमारे रिश्तों के लिए खतरा भी बन गए हैं. बहुत अधिक समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करना और हम जिसके साथ हैं उसे अनदेखा करना अक्सर रिश्तों की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जब तक कि यह प्रवृत्ति नियमित रूप से किसी महत्वपूर्ण मेल, संदेश या कॉल के कारण न हो. हालाँकि, यदि यह एक पैटर्न बन जाता है, तो यह उस व्यक्ति को जिसके साथ हम बातचीत कर रहे हैं, कम महत्वपूर्ण या महत्वपूर्ण महसूस करा सकता है. इस तरह की नकारात्मक भावनाएं धीरे-धीरे रिश्ते में आ जाती हैं और सेल फोन रिश्तों को बर्बाद करने का एक स्पष्ट उदाहरण हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे (How Your Smartphone Can Ruin Your Relationship) सेल फ़ोन आपके रिश्ते को बर्बाद कर रहा है....

लगातार डिस्ट्रेक्शन

जब आप सूचनाओं के लिए लगातार अपने फोन की जांच कर रहे हैं, तो यह विचलित हो सकता है और आपके साथी से आपका ध्यान हटा सकता है. यह एक संदेश भेजता है कि आप इस समय पूरी तरह से मौजूद नहीं हैं, जो आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है और खराब कर सकता है.

intimacy की कमी

स्मार्टफोन की मौजूदगी रिश्ते में शारीरिक intimacy की कमी का कारण बन सकती है. अपने साथी के साथ उलझने के बजाय सोशल मीडिया पर टेक्स्ट या स्क्रॉल करने से स्नेह में कमी आ सकती है और अंततः आपके रिश्ते को कमजोर कर सकता है.

विश्वास के मुद्दे

अपने पार्टनर के फोन की जांच करना, और उन्हें लगातार टेक्स्टिंग या कॉल करना भरोसे की समस्या पैदा कर सकता है. इस व्यवहार को आक्रामक के रूप में देखा जा सकता है और ईर्ष्या या अविश्वास की भावना पैदा कर सकता है.

अशुद्ध अर्थ

टेक्ट संदेशों का आसानी से गलत अर्थ निकाला जा सकता है, जिससे अनावश्यक गलतफहमियाँ और तर्क-वितर्क हो सकते हैं. यह व्यंग्य या हास्य के मामलों में विशेष रूप से सच हो सकता है जो Taxt पर अच्छी तरह से अनुवाद नहीं कर सकता है.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

साइबर-धमकी

यदि आपका साथी साइबरबुलिंग का शिकार है, तो यह उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और आपके रिश्ते में तनाव और चिंता पैदा कर सकता है.

प्रौद्योगिकी पर अत्यधिक निर्भरता

यदि आप संचार के लिए तकनीकी पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, तो यह आपके रिश्ते में दूरी और भावनात्मक जुड़ाव की कमी पैदा कर सकता है. फोन उठाने या व्यक्तिगत रूप से मिलने के बजाय, आप खुद को लगातार टेक्स्टिंग या ईमेल करते हुए पा सकते हैं, जिससे वियोग की भावना पैदा हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}