trendingNow11658194
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Self Love Tips: क्या आप जानते हैं सेल्फ लव से शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे

Relationship Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने शरीर से कैसे जुड़ना है, यह सीखे बिना जीना तनावपूर्ण और निराशाजनक है क्योंकि जो चीज हमारे शरीर को खुश करती है, वह यह नहीं है कि लोग हमें कैसे देखते हैं बल्कि किस तरह हम अपने शरीर को देखते हैं.

Self Love Tips: क्या आप जानते हैं सेल्फ लव से शरीर को मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे
Stop
Pooja Attri|Updated: Apr 18, 2023, 06:12 PM IST

How can I be more connected to my body: अपने शरीर से जुड़ना आपके शारीरिक, मानसिक और समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है और ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने शरीर और इसकी ज़रूरतों के अनुसार खुद को ढाल सकते हैं. अपने शरीर को सुनकर और पोषण और समर्थन के साथ इसकी ज़रूरतों का जवाब देकर, आप अपने साथ अपने संबंध को मजबूत कर सकते हैं और अपनी समग्र भलाई में सुधार कर सकते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने शरीर से कैसे जुड़ना है, यह सीखे बिना जीना तनावपूर्ण और निराशाजनक है क्योंकि जो चीज हमारे शरीर को खुश करती है, वह यह नहीं है कि लोग हमें कैसे देखते हैं बल्कि किस तरह हम अपने शरीर को देखते हैं, तो चलिए जानते हैं (How can I be more connected to my body) अपने शरीर से और अधिक जुड़ने के कुछ सुझाव बताने जा रहे हैं.....

हमें अपने शरीर से प्यार करना सीखने के लिए दूसरे लोगों के शरीर को आंकना बंद करना होगा. इस बात पर ध्यान दें कि हमारे शरीर का प्रत्येक भाग कैसा महसूस करता है. स्वयं के प्रति दयालु बनें और अपने शरीर की प्रशंसा करें. छोटी उपलब्धियों और सफलताओं के लिए खुद की सराहना करने और सराहना करने में अपनी सुंदरता पाएं.

माइंडफुल मेडिटेशन का अभ्यास करने से हमें अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. योगासनों पर कोई भी योगा क्लास या यूट्यूब ट्यूटोरियल प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन जैसे अभ्यासों के माध्यम से हमारा मार्गदर्शन कर सकता है.

हर दिन अपने शरीर की देखभाल करने के लिए इसे एक रूटीन बनाएं. आप अपने शरीर की मालिश करने या त्वचा की कुछ देखभाल करने के लिए कुछ समय निर्धारित कर सकते हैं. अपने शरीर को प्यार दिखाने का अभ्यास करें, और समय के साथ यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा.

अपनी उपस्थिति पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और जो भी आपकी आलोचना करना चाहता है उसे प्यार दें. जैसे-जैसे आप अपने आप से संबंध सुधारेंगे, आपका आंतरिक विश्वास बढ़ता जाएग. आप अपने आप को यह याद दिलाने के लिए दैनिक स्व-चित्र लेना शुरू कर सकते हैं कि आप प्यारे हैं और एक तरह के हैं और यही आपकी महाशक्ति है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}