trendingNow11772725
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Relationship में महसूस कर रहे हैं मानसिक दिक्कत, तो इन टिप्स की लें मदद

Mental Problem In Relationship: एक समय के बाद अधिकतर रिलेशन में कपल के बीच कॉम्प्लिकेशन आना शुरू हो जाते हैं. इससे कपल को मानसिक दिक्कत भी होती है. यहां जानिए इन दिक्कतों को कैसे आसान तरीकों से सुलझाया जा सकता है.  

Relationship में महसूस कर रहे हैं मानसिक दिक्कत, तो इन टिप्स की लें मदद
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jul 10, 2023, 07:15 AM IST

How To Solve Mental Problem: एक रिश्ते में जब चीजें बिगड़ने लगती हैं, तो कपल हर तरीके से परेशान हो जाते हैं. ऐसा लगभग हर रिश्ते में होता है, कि एक पार्टनर को सबकुछ सही और दूसरे को गलत लगता है. वहीं ऐसे में कपल आपस में खुलकर इस बारे में कभी बात नहीं कर पाते हैं. कभी-कभी रिश्ते में इश तरह की परेशानी मानसिक स्तर पर चली जाती हैं. इसी के साथ रिश्ते में मानसिक परेशानियां बढ़ने लगती हैं. इन उलझनों को सुलझाने के लिए हम आपको बताएंगे कुछ आसान टिप्स. इसकी मदद से आप अपने रिश्ते को नया मोड़ दे सकते हैं. साथ ही अपने पार्टनर से सभी परेशानियों को शेयर कर सकते हैं. आइये जानें...
 
1. खुद को समझें- 
अक्सर जब हमें कोई तक्लीफ या परेशानी होती है, तो हम सबसे पहले दूसरों की गलतियां निकालने लगते हैं. क्योंकि उस समय हम अपनी असलियत छुपा रहे होते हैं. लेकिन ऐसा करना रिश्ते में मानसिक परेशानी को बढ़ा सकता है. इसलिए पार्टनर की बात को ध्‍यान से सुनें और इसके बाद पहले खुद के अंदर झांकें कि कहीं आपकी गलती तो नहीं.

2. पार्टनर से शेयर करें- 
अगर आप अपने रिलेशनशिप में मानसिक परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें. हो सकता है पार्टनर के साथ शेयर करने से आपकी आधी से ज्यादा दिक्कत दूर हो जाए. साथ ही पार्टनर से बात करते समय ये जानने की कोशिश करें कि ये परेशानी केवल आप झेल रहे हैं या पार्टनर भी. 

3. अपनी इच्‍छाएं जाहिर करें- 
आप अपने पार्टनर से अपनी इच्छाओं के बारे में शेयर करने से हिचकिचाएं नहीं. आप उन्हें खुलकर बोलें कि आपको क्या पसंद है और क्या चाहते हैं. इस तरह से रिश्‍ते में उदासी और परेशानियां दूर हो सकेंगी. साथ ही पार्टनर से उन विषय पर डिस्‍कस करें जिनसे आपको मानसिक दिक्कत हो रही हैं.

Read More
{}{}