trendingNow11761818
Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

Marriage Tips: अरेंज मैरिज को कैसे बनाना है सक्सेसफुल, कपल फॉलो करें ये रूल्स!

Couple Tips For Arrange Marriage: शादी चाहे अरेंज हो या लव, पार्टनर के साथ खुशहाल जिंदगी बिताना ही हर किसी का सपना होता है. इसके लिए लाइफ के कुछ रूल्स हैं, जिनका आपको विशेष रूप से ध्यान देना रखना होता है. इस तरह से आप अपनी शादी को सक्सेसफुल बना सकते हैं...  

Marriage Tips: अरेंज मैरिज को कैसे बनाना है सक्सेसफुल, कपल फॉलो करें ये रूल्स!
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jul 01, 2023, 04:05 PM IST

Arrange Marriage Successful Tips: लव मैरिज में लड़का-लड़की एक दूसरे को पसंद करके शादी करने का फैसला लेते हैं. वहीं अरेंज मैरिज में लड़के-लड़की के परिवार वाले आपस में बात करके शादी करवाने का फैसला लेते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि अरेंज मैरिज कुछ मामलों में दिक्कतें पैदा करती है. क्योंकि इसमें कपल एक दूसरो को पहले से जानता नहीं है. शादी के बाद उन्हें आधा समय तो एक दूसरे को समझने में निकल जाता है. वहीं लव मैरिज में कपल एक साथ लिव इन में भी रह लेते हैं. एक दूसरे के बारे में काफी कुछ जान भी जाते हैं. लेकिन कहते हैं, शादी के मामले में सिर्फ किस्मत साथ देती है. यानी लव हो या अरेंज शादी के बाद कपल के बीच कुछ समस्याएं तो आती ही हैं. इन दिक्कतों से पार पाना हर कपल के बस की बात नहीं होती है. बहुत से लोग रिश्ते को उस मुकाम तक नहीं पहुंचा पाते हैं. 

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे रूल्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपनी लाइफ में फॉलो करके अपनी शादीशुदा जिंदगी को सफल बना सकते हैं. आइये जानें वो रूल्स जिसकी मदद से आप अपनी शादी को टूटने से बचा सकते हैं. 

1. एक-दूसरे को अच्छे से समझें 
अगर आप अरेंज मैरिज करने जा रहे हैं, तो आपकी हैप्पी लाइफ के लिए बेहतर होगा कि एक दूसरे को पहले अच्छे से समझ लें. जब हमें पार्टनर का थोड़ा नेचर पता होता है, तो जिंदगी में बहुत सी चीजें आसान हो जाती हैं. ऐसै में आप अपने पार्टनर की पसंद नापसंद को जरूर जानें. इस तरह आप शादी के बाद खुशहाल जीवन बिता सकते हैं. 

2. जजमेंटल न बनें
अरेंज मैरिज में कभी भी सामने वाले को जज करने की गलती न करें. ये सच होता है कि एक अनजान व्यक्ति के साथ जीवन बिताने का फैसला लेना आसान नहीं होता है, लेकिन अपने पार्टनर को कभी भी उसके पास्ट या फिर उसकी हरकतों के आधार पर उसे जज न करें. कपल के बीच गहरा रिश्ता न हो पाने की ये सबसे बड़ी निशानी है. 

3. हर टॉपिक पर खुलकर बात करें 
अगर कपल चाहते हैं, कि उनकी शादीशुदा जिंदगी अच्छी बीते तो अपने पार्टनर से हमेशा खुलकर बात करें. अपनी सारी चिंता और आशंकाओं को पीछे छोड़कर उसे टाइम दें. अपने किसी भी सवाल को पार्टनर से खुलकर पूछें. 

4. बन जाएं बेस्ट फ्रेंड 
हैप्पी मैरिड लाइफ के लिए कपल का एक दूसरे के लिए अच्छा दोस्त होना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप और वो दोनों ही एक दूसरे से हिचकिचएंगे नहीं. दोस्ती के बाद प्यार और फिर शादी करने का फैसला लें. 

Read More
{}{}