Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Chia Seeds: फायदे के अलावा नुकसान भी कर सकता है चिया सीड्स, ज्यादा खाने से बचें

Chia Seeds Side Effects: आजकल चिया सीड्स का काफी क्रेज हो गया है. इसे वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही चिया सीड्स डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बेहतर बनाता है. लेकिन चिया सीड्स सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. आइये जानें कैसे...  

Chia Seeds: फायदे के अलावा नुकसान भी कर सकता है चिया सीड्स, ज्यादा खाने से बचें
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Jun 12, 2023, 10:24 PM IST

Health Effects Of Chia Seeds: आजकल हेल्थ संबंधी दिक्कतों को देखते हुए चिया सीड्स का काफी क्रेज है. वजन कम करने के लिए चिया सीड्स का उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है. इस तरह से कई तरह के वेट लॉस ड्रिंक्स और स्मूदीज, सलाद में चिया सीड्स मिलाया जाता है. आपको बता दें, चिया सीड्स को हिन्दी में सब्जा कहते हैं. ये दिखने में छोटे और काले-काले बीज होते हैं. इन छोटे-छोटे बीजों के बहुत बड़े गुण होते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से शरीर में फ्री रैडिकल्स से होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचाने का काम करते हैं. 

चिया सीड्स में इतने सारे गुणों होने के बावजूद भी इसके नुकसान भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं की चिया सीड्स के अधिक सेवन से सेहत पर क्या असर पड़ता है और किन मरीजों को चिया के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए... 

1. डायबिटीज के मरीज न खाएं चिया सीड्स 
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो चिया सीड्स का सेवन भूलकर भी न करें. क्योंकि इसे खाने से सेहत को दिक्कत हो सकती है. दरअसल, चिया सीाड्स खून में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करता हैं, लेकिन शुगर लेवल कंट्रोल की दवाओं के सेवन के साथ यह सीड्स रिएक्ट भी कर सकते हैं. 

2. ब्लड क्लॉटिंग में न खाएं चिया सीड्स 
गहरी चोट लगने पर घाव से खून बहता है और खून बहना तभी रुकता है, जब शरीर में ब्लॉड क्लॉटिंग की प्रक्रिया सही तरीके से काम करती है. वहीं चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. जिसके चलते खून पतला हो जाता है. चिया सीड्स खून को और पतला कर सकता है. इसलिए चिया सीड्स ब्लड क्लॉट में नहीं खाना चाहिए. 

3. इनडाइजेशन  
बता दें, चिया सीड्स में फाइबर की भरपूर मात्रा में होता है. अगर आप दिन में 4 से 5 बार चिया सीड्स का सेवन करते हैं, इससे आपको इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है. क्योंकि अधिक फाइबर होने की वजह से ये जल्दी नहीं पचता है. वहीं अगर आप चिया के बीज अधिक खाते हैं, तो वजन भी तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में डायजेस्टिव सिस्टम गड़बड़ हो सकता है.

{}{}