Hindi News >>प्रॉपर्टी
Advertisement

UP RERA: 'अजनारा ले-गार्डेन फेज-3' परियोजना 2 साल में करना होगा पूरा, यूपी रेरा ने दिया आदेश

UP RERA Order Execution: यूपी रेरा ने निर्माण बंद परियोजना के आवंटियों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से 50 प्रतिशत से ज्यादा आवंटियों की सहमति से रेरा अधिनियम की धारा-8 के प्राविधानों के अन्तर्गत अजनारा ले-गार्डन फेज-3 परियोजना के शेष निर्माण और विकास कार्य जून 2025 तक यानी कि अगले 24 माह में पूरा करने के लिए मुख्य प्रोमोटर मेसर्स अजनारा रियलटेक प्रा.लि. को अधिकृत किया है.

यूपी रेरा
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jul 04, 2023, 04:06 PM IST

Ajnara Ambrosia Construction Update 2023: यूपी रेरा ने निर्माण बंद परियोजना के आवंटियों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से 50 प्रतिशत से ज्यादा आवंटियों की सहमति से रेरा अधिनियम की धारा-8 के प्राविधानों के अन्तर्गत अजनारा ले-गार्डन फेज-3 परियोजना के शेष निर्माण और विकास कार्य जून 2025 तक यानी कि अगले 24 माह में पूरा करने के लिए मुख्य प्रोमोटर मेसर्स अजनारा रियलटेक प्रा.लि. को अधिकृत किया है. यूपी रेरा द्वारा दिनांक 20 अप्रैल 2022 को कराये गए अजनारा ले-गार्डन फेज-3 परियोजना के स्थलीय निरक्षण के आधार पर निर्माण व विकास कार्य मात्र 35 प्रतिशत तक पाया था. रिपोर्ट के अनुसार, अजनारा ले-गार्डन फेज-3 परियोजना के 4 टावर- K, L, M व N में कुल 585 इकाइयों का निर्माण होना है. परियोजना में 476 इकाइयों की बिक्री हुई है, जबकि 109 इकाइयों का विक्रय होना है. 

एक अनुमान के अनुसार, परियोजना को पूर्ण करने हेतु लगभग रुपये 187 करोड़ जुटाए जा सकते है, जिसमें प्रोमोटर द्वारा रुपये 4 करोड़ की राशि एस्क्रौ एकाउंट में जमा किया जाएगा. वहीं, मौजूदा आवंटियों से 112 करोड़ रुपए प्राप्त होने है तथा शेष इकाइयों की बिक्री से लगभग 71 करोड़ रुपए जुटाए जा सकते हैं. जबकि परियोजना को पूरा करने व अन्य सभी प्रकार के व्यय की अनुमानित लागत लगभग 186 करोड़ रुपए है. 
 
प्राधिकरण ने पाया था कि अजनारा ले-गार्डन फेज-3 परियोजना का निर्माण अजनारा रियलटेक प्रा.लि. द्वारा जीएच-02, सेक्टर- 16, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गौतमबुद्ध नगर जनपद में किया जा रहा है. परियोजना के प्रोमोटर मेसर्स अजनारा रियलटेक प्रा.लि. द्वारा परियोजना वर्ष 2014 में लांच की गयी थी तथा उ.प्र. रेरा में 2017 में पंजीकृत कराई गयी थी, जिसकी वैध पंजीकरण अवधि, 31 दिसम्बर 2020 तक, परियोजना का निर्माण पूर्ण नहीं किया जा सका. प्रोमोटर द्वारा कोविड की प्रतिबंधों के कारण मिलने वाले 6 माह का लाभ उठाया जा चूका था. इस प्रकार से परियोजना की पंजीयन 29 जून 2022 को समाप्त हो चूका था. 

 इस परियोजना के प्रोमोटर, अजनारा रियलटेक प्रा.लि. और आवंटियों के संगठन, ले गार्डेन फेज-3 वेलफेयर सोसाइटी, दोनों ने उ.प्र. रेरा से इस मामले में हस्तक्षेप करने और परियोजना के शेष निर्माण तथा विकास कार्यों को अपनी निगरानी में, समय से पूरा कराने के लिए अनुरोध किया था, ताकि परियोजना के आवंटियों को निकट भविष्य में उनकी इकाईयों का कब्जा मिल सके. इस क्रम में प्रोमोटर, अजनारा रियलटेक प्रा.लि. ने 50 प्रतिशत से अधिक आवंटियों से प्राप्त सहमति तथा चरण बद्ध तरीके से निर्माण पूर्ण करने की योजना से अवगत कराया था. इस आधार पर उ.प्र. रेरा ने परियोजना के प्रोमोटर और आवंटियों के संघ के अनुरोध पर विचार किया और अधिनियम की धारा 8 के साथ धारा 11 व 37 के प्राविधानों के तहत परियोजना को पूरा करने के लिए पूर्ण सहयोग देने का निर्णय लिया.

प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा स्थित एनसीआर क्षेत्रीय कार्यालय में एक परियोजना प्रबंधन प्रभाग की स्थापना की है, जिसके द्वारा परियोजना के आवंटियों की पंजीकृत संघ के माध्यम से जारी 50 प्रतिशत से अधिक आवंटियों की लिखित सहमति के साथ प्रोमोटर की तरफ से परियोजना पूर्ण निर्माण हेतु प्रस्तुत योजना की पूर्णतया समीक्षा की गयी. प्राधिकरण ने अपने परियोजना प्रबंधन प्रभाग की रिपोर्ट से प्राधिकरण पूर्णतया संतुष्ट होने और इसी आधार पर आवंटियों के हितों की रक्षा और अधिनियम के उद्देश्यों की पूर्ति के अनुरूप प्रोमोटर द्वारा प्रस्तुत परियोजना पूर्ण करने की योजना को स्वीकार करने योग्य माना.

{}{}