Hindi News >>प्रॉपर्टी
Advertisement

Real Estate: फ्लैट खरीदारी में टूटा साल 2014 का रिकॉर्ड, महंगे होम लोन का भी नहीं दिखा असर

Property Buying: साल 2022 की बात करें तो घर बिक्री के मामले में यह वर्ष रियल एस्टेट कारोबार के लिहाज से काफी बेहतर रहा. महंगे होम लोन होने के बावजूद भी लोगों ने जमकर फ्लैट खरीदे.   

प्रॉपर्टी
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Dec 29, 2022, 06:10 PM IST

Real Estate Sector: देश में कोरोना महामारी के कम होने के बाद रियल एस्टेट बाजार में जमकर उछाल देखा जा रहा है. दरअसल, कोविड-19 के बाद जहां प्रॉपर्टी बाजार में मंदी देखी गई थी. ऐसा लग रहा था कि यह सेक्टर इस दौर से जल्द उभर नहीं पाएगा. हालांकि, वर्क फ्रॉम होम कल्चर और ऑनलाइन शिक्षा की वजह से लोगों को अधिक जगह की जरूरत महसूस हुई. ऐसे में संयुक्त परिवार में रहने वाले कई लोगों ने नये फ्लैट खरीदने शुरू किए. इसका असर यह हुआ कि साल 2022 रियल एस्टेट के हिसाब से काफी अच्छा गया.

होम लोन महंगा

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कई बार बढ़ोतरी की थी. इससे होम लोन महंगा हो गया. हालांकि, इसका आवासीय ईकाईयों की बिक्री पर कोई असर नहीं हुआ. घरों की मांग में रिकॉर्ड उछाल देखने को मिला.

रिकॉर्ड स्तर पर बिक्री

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2022 में देश के सात शहरों में घरों की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. बता दें कि इससे पहले सबसे ज्यादा बिक्री 2014 में हुई थी. यानी कि इस मामले में 2022 ने वर्ष 2014 का रिकॉर्ड तोड़ डाला.

इतने यूनिट्स की हुई बिक्री

आंकड़ों के अनुसार, जिन शहरों में सबसे ज्यादा घरों की बिक्री हुई, उनमें दिल्ली-एनसीआर, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे शामिल हैं. इन शहरों में लोगों ने घरों के 3,64,900 इकाईयों की खरीदारी की. वहीं, 2014 में 3.43 लाख इकाइयों की बिक्री हुई थी. मुंबई महानगर क्षेत्र में इस साल सबसे ज्यादा 1,09,700 घर बेचे गए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

{}{}