Hindi News >>प्रॉपर्टी
Advertisement

Greater Noida To Faridabad: महज आधे घंटे में पहुंचेंगे ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद, इन इलाकों को भी मिलेगा फायदा

Manjhawali Bridge: ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद पहुंचने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. रास्ते में भारी ट्रैफिक के चलते सफर उबाऊ और थकान भरा रहता है. हालांकि, इससे बचने के लिए मंझावली ब्रिज बनाया गया था, फिर भी उतनी राहत नहीं मिल सकी, जिसकी उम्मीद थी. 

प्रतिकात्मक चित्र
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jan 28, 2023, 06:17 PM IST

Greater Noida To Faridabad Connectivity: सफर आसान और आरामदायक हो तो वाहन चलाने में मजा आ जाता है. हालांकि, एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए सबसे बड़ी दिक्कत सीधे रोड कनेक्टिविटी की होती है. रोड कनेक्टिविटी बन भी जाए तो दिक्कत ट्रैफिक जाम की रहती है. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में लगातार राज्य और केंद्र सरकार सड़क, पुल और फ्लाईओवर्स का जाल बिछा रही हैं, जिससे इस समस्या से निजात पाई जा सके. ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद जाने की बात की जाए तो मंझावली से सीधा रास्ता पड़ता है. यहां यमुना पर पुल का निर्माण तो हो गया है, लेकिन एप्रोच सड़क न होने के चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. .

630 मीटर लंबा पुल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2014 में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रेटर नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए मंझावली पुल परियोजना की शुरुआत की थी. 24 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के तहत यमुना नदी पर 630 मीटर लंबे 4 लेन पुल का निर्माण भी किया गया था. इस पुल को बनाने का काम वर्ष 2018 से शुरू हुआ था, जो दिसंबर 2022 में बनकर तैयार हुआ. हालांकि, इस पुल के बनने के बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है.

अप्रोच रोड 

रिपोर्ट्स की मानें तो पुल तो बनकर तैयार हो गया है, लेकिन अप्रोच रोड अब तक नहीं बन पाई है. इससे लोगों को जहां कई किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा है. वहीं, जाम से भी जूझना पड़ता है. अगर अप्रोच रोड बन जाए तो लोगों को काफी फायदा मिलेगा. प्रस्तावित योजना में यूपी की सीमा में 4 किलोमीटर सड़क बनाई जाती है. वहीं, 20 किलोमीटर सड़क फरीदाबाद में बननी है, लेकिन जब तक एप्रोच रोड तैयार नहीं होती है, तब तक पुल से चढ़ा या उतरा नहीं जा सकता है. बता दें कि फरीदाबाद के हिस्से में अप्रोच रोड निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है.

इन इलाकों को भी फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अप्रैल तक अप्रोच रोड बनकर तैयार हो जाएगा. अभी वाहन चालकों को कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे और कालिंदी कुंज से होकर ग्रेटर नोएडा आना-जाना पड़ता है. इसमें करीब 2 घंटे का समय लग जाता है. अगर नई सड़क बनकर तैयार हो जाए तो लगभग आधे घंटे में ग्रेटर नोएडा से फरीदाबाद पहुंचा जा सकता है. इस सड़क के बनने से जहां ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद के लोगों को फायदा मिलेगा. वहीं, गुरुग्राम , पलवल, मथुरा और आगरा की तरफ जाने वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

{}{}