Hindi News >>प्रॉपर्टी
Advertisement

India Real Estate: मिड सेगमेंट और प्रीमियम घरों की बिक्री में आई तेजी: रिपोर्ट

India Housing Market: मिड सेगमेंट के घरों की खरीदारी 35% से बढ़कर 38% और प्रीमियम अपार्टमेंट की 25 से 30% बढ़ी है. 2018 के बाद से प्रीमियम और मिड सेगमेंट के आवासों की बिक्री में वृद्धि को रेखांकित किया गया है.

रियल एस्टेट
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jul 17, 2023, 04:49 PM IST

Real Estate: मिड सेगमेंट के घरों और प्रीमियम अपार्टमेंटों की बिक्री में शानदार वृद्धि देखी गई है, जो 2022 की पहली छमाही से 2023 में क्रमशः 3% और 5% बढ़ी है. नाइट फ्रैंक रिपोर्ट के अनुसार, मिड सेगमेंट के घरों की खरीदारी 35% से बढ़कर 38% और प्रीमियम अपार्टमेंट की 25 से 30% बढ़ी है. रिपोर्ट में 2018 के बाद से प्रीमियम और मिड सेगमेंट के आवासों की बिक्री में वृद्धि को रेखांकित किया गया है. मिड-लक्जरी और अफोर्डेबल घरों की बिक्री महामारी की आर्थिक गिरावट के परिणामों में से एक है. 

रिपोर्ट मिड सेगमेंट और प्रीमियम आवासीय इकाइयों की मांग में पुनर्जागरण दर्शाती है, जो कि कोविड के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में गतिविधि फिर से शुरू होने के बाद बढ़ते मांग विशेष रूप से दर्शाती है. गंगा रियल्टी के ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर विकास गर्ग का कहना है कि मिड-सेगमेंट रीयलटर्स ने राहत की सांस ली है, क्योंकि रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी के बाद मिड-सेगमेंट और प्रीमियम अपार्टमेंट की मांग में सुधार हुआ है. इस साल घरों की बढ़ती बिक्री यह दर्शाती है कि मिड सेगमेंट और प्रीमियम यूनिट्स के खरीदार कुछ लंबे समय तक दूर रहने के बाद रियल एस्टेट में निवेश करने के लिए वापस आ गए हैं, क्योंकि आर्थिक स्थिति को ठीक होने में कुछ समय लगा.  जबकि मैक्रो-इकोनॉमिक माहौल के बावजूद लक्जरी हाउसिंग में तेजी जारी रही. मिड सेगमेंट की बिक्री धीमी हो गई क्योंकि उनके खरीदारों की वित्तीय-आत्मनिर्भरता प्रभावित हुई.  हालांकि, मिड सेगमेंट और प्रीमियम श्रेणियों की बिक्री से पता चला है कि लग्जरी हाउसिंग के अलावा अन्य रेसिडेंशियल प्रारूपों ने भी धीरे-धीरे और लगातार गति प्राप्त की है और निवेश के उचित समय को भी दर्शाता है.

त्रेहान ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर सारांश त्रेहान ने कहा कि पिछले दो वर्षों में मिड सेगमेंट और प्रीमियम हाउसिंग डेवलपर्स द्वारा बिक्री मे सकारात्मक वृद्धि और मांग दिखाई है. महामारी के कारण रियल्टी मार्केट स्थिर जरूर हुई, जिसमें होम लोन की ब्याज दरों में तेज वृद्धि और प्रॉपर्टी की आसमान छूती कीमतों के कारण खरीदार पहले मिड सेगमेंट के घरों में निवेश करने से दूर हो गए थे, फिर भी खरीदारों की भारी आमद के साथ रियल्टी मार्केट में उछाल लौट आया है, जो एक सकारात्मक प्रवृत्ति है और वर्तमान बाजार परिदृश्य में मध्यम आय समूहों की आर्थिक शक्ति और वित्तीय उर्वरता के मजबूत होने के साथ तेजी से बढ़ने की उम्मीद है, जो रियल एस्टेट के बारे में सोचते हैं.

{}{}