Hindi News >>प्रॉपर्टी
Advertisement

लग्‍जरी फ्लैट पसंद करने वाले तेजी से बढ़े, प्रीम‍ियम ऑफ‍िस स्‍पेस भी बन रहा लोगों की पसंद

Office Space Demand: 2024 में आठ प्रमुख शहरों में रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी की बिक्री बढ़कर 86,345 यूनिट दर्ज की गई. यह एक साल पहले 79,126 यूनिट थी. साल 2024 में जनवरी-मार्च में ऑफिस स्‍पेस की ग्रॉस लीजिंग 43 प्रतिशत बढ़कर 1.62 करोड़ वर्ग फीट हो गई.

लग्‍जरी फ्लैट पसंद करने वाले तेजी से बढ़े, प्रीम‍ियम ऑफ‍िस स्‍पेस भी बन रहा लोगों की पसंद
Stop
Updated: Apr 04, 2024, 11:11 PM IST

Luxury Flat Demand: देश के र‍ियलएस्‍टेट मार्केट का ट्रेंड बदल रहा है. लोगों के बीच लग्‍जरी फ्लैट की ब‍िक्री के आंकड़े बढ़ने के साथ ही ऑफिस स्‍पेस की मांग बढ़ रही है. देश के आठ प्रमुख शहरों में लग्‍जरी मकानों और प्रीमियम ऑफिस स्‍पेस की मांग में इजाफा दर्ज क‍िया गया है. जनवरी-मार्च की त‍िमाही में हाउस‍िंग प्रोजेक्‍ट की बिक्री में प‍िछले एक साल में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. ऑफिस स्‍पेस की मांग 43 प्रतिशत तक बढ़ी है. नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद में जनवरी से मार्च के दौरान रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमत प‍िछले एक साल में दो से 13 प्रतिशत तक बढ़ीं हैं. ऑफिस स्‍पेस के किराये में 9 प्रतिशत तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

प्रॉपर्टी की बिक्री बढ़कर 86,345 यूनिट हुई

रिपोर्ट के अनुसार जनवरी से मार्च 2024 में देश के आठ प्रमुख शहरों में रेजीडेंशियल प्रॉपर्टी की बिक्री बढ़कर 86,345 यूनिट दर्ज की गई. यह एक साल पहले 79,126 यूनिट थी. साल 2024 में जनवरी-मार्च में ऑफिस स्‍पेस की ग्रॉस लीजिंग 43 प्रतिशत बढ़कर 1.62 करोड़ वर्ग फीट हो गई. पिछले साल यह लीजिंग 1.13 करोड़ वर्ग फीट थी. नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन शिशिर बैजल के अनुसार, रियल एस्टेट मार्केट ने एक बार फिर बेहतरीन अनुभव किया है. इसमें ऑफिस और हाउस‍िंग सेक्‍टर दोनों क्षेत्रों में मांग मजबूत हुई है. रेजीडेंशियल सेक्‍टर में अहम उछाल देखा गया. एक करोड़ रुपये और इससे ज्‍यादा की कीमत के मकानों की बिक्री में उछाल आया है.

लग्‍जरी घरों की डिमांड अभी और बढ़ेगी
क्रेडाई एनसीआर के प्रेसिडेंट मनोज गौड़ का कहना है पिछले कुछ समय से होम बायर्स बड़े और लग्‍जरी घर की तरफ ज्‍यादा आकर्षित हो रहे हैं. कोविड के बाद लोग कामकाज करने और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा जगह और एक्स्ट्रा कमरों की मांग कर रहे हैं. इंवेस्टमेंट में भी बायर्स बड़े घरों की तरफ ज्यादा रुख कर रहे हैं, जिससे लग्जरी रियल एस्टेट में ज्यादा लॉन्च देखे गए हैं. डेवलपर्स इसी सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं. आने वाले समय में हाई रेंज प्रॉपर्टी की मांग बढ़ेगी.

साल 2019 के बाद 2020 के शुरुआत में आई कोरोना महामारी से रियल एस्टेट मार्केट थम सा गया था. लेकिन 2021 के बाद यह सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है. घर खरीदने के शौकीन लोग रियल एस्टेट बाजार को लेकर काफी आशावादी बने हुए हैं. लोग अब अपनी फैम‍िली के ल‍िए बेहतर घर चाहते हैं. इस कारण लग्‍जरी घरों की मांग बढ़ रही है.

{}{}