trendingNow12206923
Hindi News >>प्रमोशन
Advertisement

बाउल ऑफ ग्रोथ: कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में एक स्वादिष्ट और शैक्षिक पहल

ओट्स सेग्मेंट में भारत की एक प्रमुख कंपनी क्वेकर (Quaker) पोषण का सपोर्ट करती है. अपना ‘बाउल ऑफ ग्रोथ’ प्रोग्राम के जरिए यह ब्रांड 3 मुख्य आधारों पर बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर करने का प्रयास कर रही है.

बाउल ऑफ ग्रोथ: कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में एक स्वादिष्ट और शैक्षिक पहल
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 16, 2024, 03:52 PM IST

ओट्स सेग्मेंट में भारत की एक प्रमुख कंपनी क्वेकर (Quaker) पोषण का सपोर्ट करती है. अपना ‘बाउल ऑफ ग्रोथ’ प्रोग्राम के जरिए यह ब्रांड 3 मुख्य आधारों पर बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर करने का प्रयास कर रही है, जिसमें 3 से 5 साल के बच्चों को पोषण देना, माता-पिता/देखभाल करने वालों को शिक्षित करना और कम्युनिटी में जागरूकता फैलाना. कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए इस खास पोषण-केंद्रित कार्यक्रम को पुणे, महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों के पूर्व-चिन्हित ब्लॉकों में शुरू किया गया था.

कम्युनिटी जागरूकता पर आधार को और मजबूत करने के लिए, ब्रांड ने अपना पहला लंबे फॉर्मेट का एड फिल्म 'दोहाले जीवन पोषणची वाटी' लॉन्च किया. इमोशनल रूप से उत्तेजक कथा न केवल बाल पोषण को संबोधित करने के लिए आवश्यक पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करती है बल्कि दर्शकों के साथ एक गहरा संबंध बनाने के लिए जातीयता और संस्कृति के तत्वों को भी बुनती है.

एड फिल्म के लॉन्च पर क्वेकर, पेप्सिको इंडिया कि एसोसिएट डायरेक्टर और कैटेगरी लीड श्रवणी बाबू कि बाल कुपोषण के खिलाफ लड़ने का क्वेकर का प्रयास पिछले साल शुरू हुआ था जब हमने पुणे में क्वेकर बाउल ऑफ ग्रोथ प्रोग्राम लॉन्च किया था. हमने शुरू से ही सांस्कृतिक तत्वों को शामिल किया है, चाहे वह आंगनवाड़ियों में बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन के रूप में हो या कम्युनिटी के साथ गूंजने के लिए सदियों पुराने अनुष्ठान के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए. यह फिल्म जागरूकता फैलाने का एक और स्टेज है, जो एक बच्चे के लेंस के माध्यम से पोषण के महत्व को बताती है, जो स्वयं इससे जूझ रहा है और अपने अभी पैदा होने वाले भाई-बहन की भलाई के लिए चिंतित है.

लियो बर्नेट इंडिया के नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर विक्रम पांडे (स्पाइकी) ने रेखांकित किया कि क्वेकर उन कुछ ब्रांडों में से एक है जो न केवल ब्रांड उद्देश्य के बारे में बात करते हैं, बल्कि उसके अनुसार काम भी करते हैं. क्वेकर बाउल ऑफ ग्रोथ एक शानदार कार्यक्रम है और इसके महत्व को दर्शाने के लिए एक दिल को छू लेने वाली कहानी की जरूरत थी. हमने पाया कि 'दोहाले जीवन' के सांस्कृतिक अनुष्ठान में, हमारी फिल्म पोषण के महत्व को दर्शाती है, एक ऐसे बच्चे की नजर से जो खुद इससे जूझ रहा है और अपने अभी पैदा होने वाले भाई-बहन के लिए चिंतित है.

फिल्म की कहानी के केंद्र में प्रेग्नेंसी के सातवें-नौवें महीने के दौरान आयोजित एक सम्मानित मराठी गोद भराई समारोह, दोहाले जीवन की परंपरा है. इस सांस्कृतिक बारीकी के माध्यम से, फिल्म एक बच्चे के जीवन में पोषण के महत्व को मार्मिक रूप से उजागर करती है, जो क्वेकर की 'पोषण सही, तो फ्यूचर ब्राइट' (जब पोषण सही होता है, तो भविष्य उज्ज्वल होता है) की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. यह समुदाय को पोषण को बच्चे के विकास के एक महत्वपूर्ण पहलू के रूप में विचार करने के लिए प्रेरित करता है.

पेप्सिको फाउंडेशन के सहयोग से और एनजीओ ममता हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्डहुड (MAMTA HIMC) के साथ साझेदारी में क्वेकर महाराष्ट्र राज्य में बच्चों की जरूरतों को पोषण, शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से पूरा कर रहा है. यह पहल पेप्सिको पॉजिटिव (pep+) के अंतर्गत 'पॉजिटिव चॉइसिस' स्तंभ का हिस्सा है, जो 2030 तक 5 करोड़ लोगों तक पौष्टिक भोजन की पहुंच बढ़ाने के लिए पेप्सिको की एक रणनीतिक रूप से स्थायी परिवर्तन की दिशा में उठाया गया कदम है.

बाउल ऑफ ग्रोथ के बारे में 
बाउल ऑफ ग्रोथ कार्यक्रम के अंतर्गत हस्तक्षेपों को तीन प्रमुख स्तंभों - पोषण, जागरूकता और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करके डिजाइन किया गया है. हल्के कुपोषित बच्चों के लिए स्थानीय रूप से प्रेरित रेसिपी 'पंजीरी' के माध्यम से पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाता है. इसे क्वेकर मल्टीग्रेन और मिल्लेट के साथ तैयार किया गया है, जिसे विशेष रूप से 18 आवश्यक विटामिन और खनिजों से समृद्ध करने के लिए डिजाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करता है कि यह पौष्टिक और स्वादिष्ट दोनों हो. बच्चों और उनके माता-पिता/देखभाल करने वालों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए विषयगत सगाई सत्रों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाई जाती है. शिक्षा को दैनिक रूप से आयोजित किए जाने वाले फ्रेमवर्क वर्कशॉप के माध्यम से उन्नत किया जाता है, जो बच्चों और उनके देखभाल करने वालों दोनों के जीवन की क्वालिटी पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है. इन प्रयासों के सप्लीमेंट्स के रूप में, सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) सामग्री - पोस्टर, पत्रक, फ्लिपबुक और एक सचित्र कॉमिक बुक भी पेश की गई हैं.

क्वेकर
क्वेकर ओट्स को भारत में 2006 में लॉन्च किया गया था. क्वेकर ब्रांड 145 साल से भी पुराना है और ओटमील सेगमेंट में दुनिया का लिडिंग ब्रांड है. क्वेकर ओट्स 100% होल ग्रेन और कार्बोहाइड्रेट और डाइटरी फाइबर का नेचुरल सोर्स है. इसमें बीटा ग्लूकन नामक एक यूनीक घुलनशील फाइबर होता है, जो वैज्ञानिक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करने के लिए सिद्ध है. भारत में, क्वेकर ओट्स क्वेकर प्लेन ओट्स, क्वेकर ओट्स मल्टीग्रेन, क्वेकर इंस्टेंट ओट्स और क्वेकर ओट्स मूसली जैसे रूपों में भी उपलब्ध है.

पेप्सिको
पेप्सिको प्रोडक्ट्स का दुनिया भर के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में एक दिन में एक अरब से अधिक उपभोक्ता आनंद लेते हैं. पेप्सिको ने 2022 में 86 बिलियन डॉलर से अधिक का शुद्ध राजस्व अर्जित किया, जो एक कॉम्प्लिमेंटरी ड्रिंक और सुविधाजनक फूड पोर्टफोलियो द्वारा संचालित था जिसमें लेज, डोरिटोस, चीटोस, गेटोरेड, पेप्सी-कोला, माउंटेन ड्यू, क्वेकर और सोडास्ट्रीम शामिल हैं. पेप्सिको के प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो में कई प्रकार के आनंददायक फूड और ड्रिंक्स शामिल हैं, जिनमें कई ऐसे प्रतिष्ठित ब्रांड भी शामिल हैं जो अनुमानित वार्षिक खुदरा बिक्री में प्रत्येक में 1 बिलियन डॉलर से अधिक का उत्पादन करते हैं.

पेप्सिको को दुनियाभर में बेवरेजेस और फूड का लीडिंग ब्रांड बनाना हमारा लक्ष्य है. इसे हम pep+ (पेप्सिको पॉजिटिव) के साथ हासिल करना चाहते हैं. pep+ हमारी रणनीतिक रूप से पूरी तरह से की जाने वाली परिवर्तनकारी योजना है, जो स्थायित्व और मानव पूंजी को विकास और मूल्य निर्माण के केंद्र में रखती है. हम पृथ्वी की सीमाओं के भीतर काम करते हुए और धरती और लोगों के लिए पॉजिटिव बदलाव लाने की प्रेरणा देकर यह लक्ष्य हासिल करेंगे. अधिक जानकारी के लिए, www.pepsico.com पर जाएं और ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और लिंक्डइन पर @PepsiCo को फॉलो करें.

Read More
{}{}