trendingPhotos2010339
PHOTOS

साल 2023 में इन 5 क्र‍िप्‍टोकरेंसी ने मचाया धमाल, न‍िवेशकों को कर द‍िया मालामाल

Cryptocurrencies Retrurn: साल 2023 जाने वाला है और 2024 शुरू होने वाला है. भारत समेत अलग-अलग देशों में क्र‍िप्‍टोकरेंसी के न‍िवेशक रेग्‍युलेशन को लेकर इंतजार कर रहे हैं. भारत सरकार की तरफ से क्र‍िप्‍टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर पहले ही 30 प्रत‍िशत टैक्‍स लगाने का ऐलान क‍िया जा चुका है. ऐसे में न‍िवेशकों का रुझान क्र‍िप्‍टोकरेंसी की तरफ तेजी से बढ़ा है.

Advertisement
1/6

क्र‍िप्‍टो बुल्स का मानना ​​है क‍ि बाजार र‍िकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है. बाजार में भले ही हजारों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं. लेक‍िन क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट में बिटकॉइन और एथेरियम का दबदबा बना हुआ है. क्रिप्टो मार्केट में एथेरियम और बिटकॉइन का मार्केट कैप दो-तिहाई से भी ज्‍यादा है. यहां हम आपको साल 2023 में सबसे ज्‍यादा र‍िटर्न देने वाली पांच क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानकारी देंगे.

2/6

क्र‍िप्‍टोकरेंसी के मामले में बिटकॉइन का दबदबा 14 साल बाद भी कायम है. बिटकॉइन दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी बनी हुई है. बिटकॉइन को सातोशी नाकामोटो के नाम का प्रयोग करके बनाया गया था. इसका मार्केट कैप बढ़कर 810.5 ब‍िल‍ियन डॉलर पर पहुंच गया है. इस साल दर साल र‍िटर्न बढ़कर 131 प्रत‍िशत हो गया है.

3/6

एथेरियम पहले altcoins या बिटकॉइन के ऑप्‍शन में से एक था. एथेरियम को जुलाई 2015 में पेश क‍िया गया था. यह बिटकॉइन के बाद सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी है. इसका मार्केट कैप बढ़कर 263.1 ब‍िल‍ियन डॉलर हो गया है. प‍िछले एक साल में इस क्रिप्टोकरेंसी ने करीब 63 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है.

4/6

रिपल द्वारा बनाया गया एक्सआरपी, एक ग्‍लोबल पेमेंट नेटवर्क है. इसे सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशंस के विकल्प के रूप में ड‍िजाइन क‍िया गया है. इस क्र‍िप्‍टोकरेंसी ने सालभर में 54 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है और इसका मार्केट कैप बढ़कर 32.8 ब‍िल‍ियन डॉलर पर पहुंच गया है.

5/6

सोलाना क्र‍िप्‍टोकरेंसी को मार्च 2020 में लॉन्च किया गया था. लॉन्च होने के बाद से ही यह क्र‍िप्‍टोकरेंसी ग‍िरावट का सामना कर रही है. साल 2023 में इसने तीन अंकों में प्रॉफ‍िट द‍िया और यह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली क्रिप्टो बन गई. सोलाना का मार्केट कैप बढ़कर 28.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है. इसने प‍िछले एक साल में सबसे ज्‍यादा 377 परसेंट का र‍िटर्न द‍िया है.

6/6

कार्डानो ड‍िसेंट्रेलाइज प्रूफ ऑफ स्टेक ब्लॉकचेन है, ज‍िसे सितंबर 2017 में लॉन्च किया गया था. क्रिप्टो को पसंद करने वाले लोगों के बीच यह तेजी से फेमस हो गई थी. कार्डानो ने प‍िछले एक साल में 93 प्रत‍िशत का र‍िटर्न द‍िया है और इसके साथ ही इसका मार्केट कैप बढ़कर 21.6 ब‍िल‍ियन डॉलर हो गया है.





Read More