PHOTOS

Success Story: 13 की उम्र में 10वीं 15 में 12वीं और फिर बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की CA, गिनीज बुक में नाम दर्ज

Worlds Youngest Female CA nandini Agarwal: जिस उम्र में उनके ज्यादातर साथी कॉलेज में एडमिशन की तलाश में हैं, मध्य प्रदेश के मुरैना की 19 साल की नंदिनी अग्रवाल ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनकर एक असाधारण उपलब्धि हासिल की.

Advertisement
1/6
15 की उम्र में 10वीं पास
15 की उम्र में 10वीं पास

नंदिनी अग्रवाल हमेशा एक मेहनती छात्रा रही हैं और इसी वजह से उन्हें स्कूल की दो क्लास छोड़ने का मौका मिला. परिणामस्वरूप, उन्होंने 13 साल की उम्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षा और 15 साल की उम्र में 12वीं की बोर्ड परीक्षा पूरी की.

 

2/6
ऐसे किया CA बनने का मन
ऐसे किया CA बनने का मन

उनके स्कूल में आए एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हॉल्डर से मोटिवेट होकर, नंदिनी ने खुद कुछ अलग हासिल करने की इच्छा जताई. उन्होंने सबसे कम उम्र में सीए बनने का टारगेट रखा था.

3/6
19 साल की उम्र में सीए
19 साल की उम्र में सीए

2021 में, 19 साल की उम्र में, नंदिनी अग्रवाल ने सीए फाइनल परीक्षा में 800 में से 614 (76.75%) नंबर के साथ ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की.

4/6
फिर मिला ये खिताब
फिर मिला ये खिताब

जब उनका रिजल्ट घोषित किया गया तब वह ठीक 19 साल और 330 दिन की थीं, जिससे उन्हें गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला चार्टर्ड अकाउंटेंट का खिताब मिला.

5/6
भाई ने कराई तैयारी
भाई ने कराई तैयारी

नंदिनी के बड़े भाई ने उनकी इस जर्नी में अहम भूमिका निभाई. चूंकि वह सीए परीक्षा की तैयारी भी कर रहे थे, उन्होंने उनके सामने आने वाली चुनौतियों को समझा और गाइड किया. 

6/6
भाई बहन ने साथ किया CA क्लियर
भाई बहन ने साथ किया CA क्लियर

जहां नंदिनी ने फाइनल मेरिट लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया, वहीं उनके भाई ने उसी परीक्षा में 18वां स्थान हासिल किया.