trendingPhotos2375905
PHOTOS

1 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से पटना! ये है दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन, जो प्लेन से भी तेज 'उड़ती' है

 Fastest Train:  भारत में सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत की है, जिसकी अधिकतम स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी भी ट्रेन है, जो आपको सिर्फ 1 घंटे में दिल्ली से पटना पहुंचा सकती है, जरा सोचिए जिस सफर में अभी 14 से 18 घंटे लगते हैं, वो सिर्फ 1 घंटे में पूरा हो सकता है.  

Advertisement
1/7
बिना पहिए वाली दुनिया की एकलौती ट्रेन
 बिना पहिए वाली दुनिया की एकलौती ट्रेन

World's Fastest Train: जब भी ट्रेन के रफ्तार की बात होती है या हाईस्पीज ट्रेनों पर चर्चा होती है, लोगों के दिमाग में बुलेट ट्रेन की तस्वीर दिखने लगती है. अगर भारत की बात करें तो वर्तमान में वंदे भारत सबसे तेज रफ्तार ट्रेन है, जो 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. हालांकि फिलहाल वो अधिकतम 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही चल रही है. अब जरा कल्पना करके देखिए कि क्या होगा, जब आपके सामने ने 1000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कोई ट्रेन दौड़ गुजर जाए. आंखें फटी की फटी रह जाएगी. ये कल्पना जल्द हकीकत में बदलने वाली है.  अगर ये ट्रेन भारत में चलने लगे तो आप दिल्ली से पटना सिर्फ 1 घंटे में पहुंच जाएगा. यानी जो सफर अभी 14 से 18 घंटे में पूरा होता है, वो सिर्फ 1 घंटे में पूरा हो सकता है. लेकिन ये फिलहाल भारत के लिए सपना है. दुनिया की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन का सफल ट्रायल पड़ोसी देश चीन ने पूरा कर लिया है.

2/7
1000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन
 1000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन

पड़ोसी देश चीन ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन का सफर ट्रायल पूरा कर लिया है. चीन ने 1000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैग्लेव ट्रेन का ट्रायल सक्सेसफुल तरीके से कर लिया. चीन ने शांक्सी प्रांत में अल्ट्रा-हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन का सफल ट्रायल किया. बता दें कि चीन की चाइना एयरोस्पेस साइंस और इंडस्ट्री कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस ट्रेन की मैन्युफैक्चरिंग की है. इस हाई स्पीड ट्रेन को चलाने के लिए जर्मनी की मैगलेव यानी मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. वर्तमान में इस ट्रेन की रफ्तार 621 किमी प्रति घंटे की है. चीन के शंघाई शहर में दौड़ने वाली इस ट्रेन का अल्ट्रा हाई स्पीड के साथ ट्रायल पूरा हो गया है. 

3/7
न पहिए, न बियरिंग फिर भी तूफान की रफ्तार
 न पहिए, न बियरिंग फिर भी तूफान की रफ्तार

 

मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक से चलने वाली इस अल्ट्रा हाईस्पीड ट्रेन में न तो पहिए होने हैं, न एक्सल होते हैं और न ही बियरिंग होती है. आप सोच रहे होंगे कि बिना पहियों की ये ट्रेन चलती कैसे हैं. बता दें कि चीन की इस हाई स्पीड ट्रेन में पहिए ना होना ही उसकी तेज रफ्तार की वजह है.  ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन ने अपनी इस अल्ट्रा हाईस्पीड ट्रेन का परीक्षण दो किलोमीटर लंबी पाइपलाइन में लो-वैक्यूम कंडीशंस में किया है, ट्रायल में यह ट्रेन सभी मानकों पर खरी उतरी है. जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि यह ट्रेन जल्द लोगों के लिए शुरू कर दी जाएगी

4/7
पहिए नहीं फिर कैसे दौड़ती है यह ट्रेन
  पहिए नहीं फिर कैसे दौड़ती है यह ट्रेन

 

The Independent के मुताबिक, पहिये की जगह इस ट्रेन में मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक होता है, जिसे हाई टेम्प्रेचर सुपरकंडक्टिंग (HTS) तकनीक के साथ डेवलप किया गया है. ये पूरा टेकनीक मैग्नेट यानी चुंबक की मदद से काम करता है. जिसकी वजह से लगता है कि ट्रेन मैग्नेटिक ट्रैक के साथ तैर रहा है.  पहिए नहीं होने की वजह से घर्षण नहीं होता, जो उसकी तेज रफ्तार की सबसे बड़ी वजह है. 

5/7
1 घंटे में दिल्ली से पटना
 1 घंटे में दिल्ली से पटना

 

यह ट्रेन प्रोटोटाइप 69 फुट लंबी  है. चीन इस ट्रेन के जरिए अपने कई शहरों के बीच फास्ट मोबिलिटी ऑप्शन की सुविधा तैयार कर रहा है.  इसकी रफ्तार इतनी है कि ट्रेन लंदन और पेरिस के बीच सिर्फ 47 मिनट में पहंच सकता है. वहीं दिल्ली से पटना की 1000 किमी की दूरी को यह ट्रेन सिर्फ 1 घंटे में पूरी कर लेगा.  

6/7
दुनिया की पांच सबसे तेज रफ्तार ट्रेन
 दुनिया की पांच सबसे तेज रफ्तार ट्रेन

 

चीन की मैग्लेव दुनिया में सबसे तेज रफ्तार ट्रेन है. इसके अलावा  CR400 Fuxing दुनिया की दूसरी सबसे तेज ट्रेन है, जिसकी रफ्तार 460 किमी प्रति घंटे की है. चीन के वर्चस्व के बाद जर्मनी की इंटरसिटी एक्सप्रेस (ICE) तीसरे नंबर पर है, जिसकी स्पीड 330 किमी प्रति घंटे है. इसके बाद फ्रांस की टीजीवी और जापान की जेआर ईस्ट ई5 है. 

7/7
भारत की सबसे तेज रफ्तार
भारत की सबसे तेज रफ्तार

भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस है. जिसकी स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की है, हालांकि ट्रेन फिलहाल 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन दौड़ ने वाली है. माना जा रहा है कि 2026 तक बुलेट ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेगी. 





Read More