PHOTOS

वॉरेन बफे की मौत के बाद किसे मिलेगी ₹1,10,87,45,85,50,000 की संपत्ति, अरबपति निवेशक ने फिर से बदली वसीयत

दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने एक बार फिर से अपनी वसीयत बदल दी है. अमेरिका निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने अपनी वसीयत को लेकर वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया है.
Advertisement
1/6
किसे मिलेगी दौलत
किसे मिलेगी दौलत

Warren Buffett Wealth: दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने एक बार फिर से अपनी वसीयत बदल दी है. अमेरिका निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने अपनी वसीयत को लेकर वॉल स्ट्रीट जर्नल के साथ इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया है. 133 अरब डॉलर यानी करीब 1,10,87,45,85,50,000रुपये की संपत्ति के मालिक वॉरेन बफे ने तय कर लिया है कि उनकी मौत के बाद उनकी संपत्ति का क्या होगा. 

 

2/6
क्या होगा वॉरेन बफे की संपत्ति का
 क्या होगा वॉरेन बफे की संपत्ति का

93 साल के वॉरेन बफे ने अपनी वसीयत फिर से  बदलते हुए खुलासा किया है कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति को नई टैरिटेबल ट्रस्ट को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी मौत के बाद उनकी बची हुई संपत्ति का 99 फीसदी हिस्सा नई चैरिटेबल ट्रस्ट को दिया जाएगा. ये ट्रस्ट उनकी बेटी और दोनों बेटे मिलकर बनाएंगे. उनके तीनों बच्चे इस वसीयत के एग्जीक्यूटर होंगे. 

3/6
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को झटका
 बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को झटका

 

बफे ने कहा कि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को डोनेशन जारी रखने की उनकी कोई योजना नहीं है. पहले के वसीयत के मुताबिक उनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा इस फाउंडेशन को जाने वाला था. लेकिन अब उनकी संपत्ति के लिए एक नया चैरिटेबल ट्रस्ट बनाया जाएगा, जिसे उनके तीनों बच्चे मिलकर चलाएंगे. हालांकि अब तक बफे बिल गेट्स फाउंडेशन को अरबों की संपत्ति जान कर चुके हैं. अपनी कंपनी के 5.3 अरब शेयर उन्होंने इस ट्रस्ट को दान किए ।   

4/6
बच्चों पर भरोसा
  बच्चों पर भरोसा

उन्होंने कहा कि उनके तीनों बच्चे अपनी-अपनी चैरिटेबल संस्था चलाते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे अपने बच्चों पर भरोसा है कि वो उनकी विरासत को सही तरीके से आगे बढ़ाएंगे और पैसों को सही तरीके, सही ढंग से इस्तेमाल कर सकेंगे.  उन्होंने कहा कि उन्होंने बच्चों को आदेश नहीं दिया है, लेकिन उन्हें भरोसा है कि बच्चे परोपरकार, लोगों की मदद के लिए उन पैसों का इस्तेमाल होगा. 

5/6
वॉरेन बफे के पास कितने शेयर
 वॉरेन बफे के पास कितने शेयर

बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे लगभग 880 अरब डॉलर की कंपनी  है. उनके पास BNSF रेलरो और गीको कार इंश्योरेंस समेत दर्जनों कंपनियां है. कंपनी के 14.5 फीसदी की हिस्सेदारी बफे के पास है. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 133 अरब डॉलर की है. 

6/6
दान करने में माहिर
 दान करने में माहिर

वॉरेन बफे बढ़चढ़कर दान करते हैं. बफे ने पिछले साल अपने फैमिली ट्रस्ट्स को 870 मिलियन डॉलर डोनेट किए थे. उनके पास बर्कशायर हैथवे के 207,963 क्लास ए और 2,586 क्लास बी शेयर रह गए हैं.