trendingPhotos1883617
PHOTOS

Pregnancy में खतरनाक है Folic Acid की कमी, बचने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Folic Acid Rich Foods: फोलिक एसिड एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है जिसे आमतौर पर विटामिन बी9 (Vitamin B9) कहा जाता है. ये उन महिलाओं के लिए जरूरी है जो मां बनने वाली हैं, अगर आपको प्रेग्नेंसी से पहले और इसके दौरान पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड नहीं मिलता है, तो आपके बच्चे में न्यूरल ट्यूब में डिफेक्ट होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट एक गंभीर जन्म दोष हैं जो बच्चे की रीढ़ की हड्डी या ब्रेन को प्रभावित करते हैं और कई मामलों में ये मौत का कारण भी बन सकते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को कुछ खास फोलिक एसिड रिच फूड्स खाने चाहिए.

Advertisement
1/5
चुकंदर
चुकंदर

चुकंदर जमीन के अंदर उगने वाली एक बेहद पौष्टिक सब्जी है है इसमें मैंग्नीज, पोटैशियम और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही ये फोलिक एसिड का भी रिच सोर्स होता है. अगर हम एक कप कटा हुआ चुकंदर खाएंगे तो करीब 148 माइक्रोग्राम फोलेट हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 37 फीसदी हिस्सा है.

2/5
ब्रोकली
ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के लिहाज से एक बेहतरीन सब्जी है एक कप कटी हुई ब्रोकली में 57 मिलीग्राम फोलिक एसिड पाया जाता है जो रोजाना की जरूरत का 14 फीसदी है. साथ ही इस सब्जी में विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए भी मौजूद होता है.

3/5
खट्टे फल
खट्टे फल

खट्टे फलों को आमतौर पर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाया जाता है, क्योंकि ये विटामिन सी का रिच सोर्स होता है. इसमें फोलेट भी भरपूर पाया जाता है. एक बड़े साइज के संतरे में करीब 55 माइक्रोग्राम फोलेट पाया जाता है जो रोजाना की जरूरत का 14 फीसदी है.

 

4/5
अंडे
अंडे

अंडे को आमतौर पर प्रोटीन की जरूरत पूरा करने के लिए खाया जाता है, लेकिन शायद आप ये बाद नहीं जानते होंगे कि ये फोलेट यानी फोलिक एसिड का भी रिच सोर्स है. एक अंडे में करीब 22 माइक्रोग्राम विटामिन बी9 पाया जाता है जो रोजाना की जरूरत का 6 फीसदी है.

5/5
हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां

हमें अच्छी सेहत के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए जिसमें पालक और केल प्रमुख है. ये एक लो कैलोरी डाइट है और इसमें विटामिंस और मिनरल्स के साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है. एक कप कटे हुए पालक में 58.2 माइक्रोग्राम फोलेट पाया जाता है जो रोजाना की जरूरत का 15 फीसदी हिस्सा है.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.





Read More